HomeधनबादDhanbadJGLCCE 2023: निष्पक्ष और शांतिपूर्ण परीक्षा के लिए जिला प्रशासन सख्त, कदाचार...

JGLCCE 2023: निष्पक्ष और शांतिपूर्ण परीक्षा के लिए जिला प्रशासन सख्त, कदाचार पर होगी कड़ी करवाई, 21-22 सितंबर को परीक्षा

मिरर मीडिया संवाददाता, धनबाद: झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा – 2023 (JGLCCE 2023) के सफल संचालन को लेकर बृहस्पतिवार को उपायुक्त माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में न्यू टाउन हॉल में महत्वपूर्ण ब्रीफिंग का आयोजन किया गया। इस बैठक में परीक्षा के लिए नियुक्त दंडाधिकारी, सेंटर सुपरिटेंडेंट, फ्लाइंग स्क्वॉड और पुलिस पदाधिकारियों को परीक्षा से जुड़े निर्देश दिए गए।

इस अवसर पर उपायुक्त ने कहा कि जिला प्रशासन का प्राथमिक उद्देश्य कदाचार मुक्त, शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष परीक्षा कराना है। उन्होंने सभी प्रतिनियुक्त अधिकारियों को अपने दायित्व का गंभीरता से निर्वहन करने का निर्देश दिया और आयोग द्वारा दिए गए निर्देशों का अक्षरशः पालन करने पर जोर दिया।

कदाचार करते पकड़े जाने पर होगी एफआईआर:

उपायुक्त ने स्पष्ट किया कि कदाचार करने वाले परीक्षार्थियों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। सेंटर सुपरिटेंडेंट की जिम्मेदारी होगी कि अगर कोई अभ्यर्थी परीक्षा में अनुचित साधनों का उपयोग करता हुआ पाया गया, तो उसके खिलाफ तुरंत एफआईआर दर्ज कराई जाएगी। परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को परीक्षा केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं दी जाएगी, जिससे परीक्षा प्रक्रिया पूरी तरह से निष्पक्ष और सुरक्षित बनी रहे।

मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर रहेगा पूर्ण प्रतिबंध:

परीक्षा केंद्रों में मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को पूरी तरह से प्रतिबंधित किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि दंडाधिकारी परीक्षा केंद्रों पर सभी परीक्षार्थियों की सघन जांच करेंगे और आपत्तिजनक वस्तु मिलने पर तत्काल रिपोर्ट करेंगे। इसके साथ ही फ्लाइंग स्क्वॉड और पेट्रोलिंग मजिस्ट्रेट परीक्षा से पहले परीक्षा केंद्रों का निरीक्षण कर सुरक्षा व्यवस्थाओं, सीसीटीवी कैमरे और मोबाइल जैमर की स्थिति की जांच करेंगे। जहां आवश्यकता होगी, अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे।

उपायुक्त ने परीक्षा संचालन से जुड़ी अन्य आवश्यक व्यवस्थाओं पर भी निर्देश दिए, जिनमें सीटिंग प्लान, प्रश्नपत्रों का सुरक्षित वितरण और परीक्षा समाप्ति के बाद उनके सीलिंग और स्ट्रॉन्ग रूम में वापसी सुनिश्चित करना शामिल है। इसके अलावा, यातायात की सुचारू व्यवस्था के लिए भी जरूरी निर्देश दिए गए।

29,000 से अधिक परीक्षार्थी होंगे शामिल:

झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा – 2023 (JGLCCE 2023) में लगभग 29,000 से अधिक परीक्षार्थी हिस्सा लेंगे। यह परीक्षा शनिवार, 21 सितंबर और रविवार, 22 सितंबर 2024 को जिले के 74 परीक्षा केंद्रों पर तीन शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। पहली शिफ्ट सुबह 8:30 से 10:30 बजे तक, दूसरी शिफ्ट 11:30 से 1:30 बजे तक और तीसरी शिफ्ट दोपहर 3:00 से 5:00 बजे तक होगी।

Uday Kumar Pandey
Uday Kumar Pandeyhttps://mirrormedia.co.in
मैं उदय कुमार पाण्डेय, मिरर मीडिया के न्यूज डेस्क पर कार्यरत हूँ।

Most Popular