HomeELECTIONJamshedpur : जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बीएलओ के प्रशिक्षण सत्र को किया...

Jamshedpur : जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बीएलओ के प्रशिक्षण सत्र को किया संबोधित, बोले-निर्वाचन प्रक्रिया में बीएलओ की भूमिका अहम, मतदाताओं को मतदान के लिए भी करें प्रेरित

डिजिटल डेस्क। जमशेदपुर : विधानसभा चुनाव को लेकर कार्य-दायित्व निष्पादन में किसी तरह की कोई परेशानी नहीं हो इसे लेकर XLRI सभागार में जिला के सभी बीएलओ के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में जिला निर्वाचन पदाधिकारी अनन्य मित्तल शामिल हुए। उन्होने अपने संबोधन में कहा कि आप सभी मतदाताओं से सीधे जुड़े होते हैं ऐसे में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम में भी अपनी परस्पर सहभागिता दिखायें। मतदाताओं को बताएं कि आपका मत लोकतंत्र को मजबूत करने के लिए, एक अच्छी सरकार चुनने, सरकार में आपका प्रतिनिधित्व करने के लिए कितना जरूरी है।

प्रशिक्षणार्थियों को दिव्यांग व्यक्तियों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए सुगम चुनाव कराने, मतदाता सूची की सत्यता सुनिश्चित करने सहित चुनाव में बीएलओ की भूमिका से संबंधित आवश्यक आनकारी दी गई। दिव्यांग व 85+ आयु वर्ग के मतदाताओं को चुनाव के दिन होम वोटिंग से मतदान के लिए सुविधा उपलब्ध कराने की जानकारी दी गई। साथ ही मतदान के पूर्व व मतदान दिवस के दायित्वों से अवगत कराया गया। मतदान करने में जो मतदाता अधिक उम्र व दिव्यांगता के कारण सक्षम नहीं है उन्हें चिन्हित कर बैलेट पेपर के माध्यम से होम वोटिंग कराने से संबंधित निर्देशित किया गया।

सभी बीएलओ को अपने कर्तव्यों को गंभीरता से निभाने और मतदाताओं को स्वतंत्र और निष्पक्ष रूप से मतदान करने में सहायता करने के लिए भी प्रेरित किया गया। मतदान दिवस को सभी व्यवस्था को दुरूस्त रखे जाने, कतारबद्ध मतदाताओं का मैनेजमेंट, मतदान दल को आवश्यक सहायता प्रदान करने, कदाचारमुक्त चुनाव संपन्न कराने को लेकर महत्वपूर्ण दिशा-निर्देश भी दिए गए। ग्रामीण के साथ-साथ शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत बढ़े इस बाबत भी सभी बीएलओ को निर्देशित किया गया। इस अवसर पर जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने सभी को मतदाता शपथ दिलाई।

Most Popular