Home Blog

Railway News: दक्षिण पूर्वी रेलवे के आद्रा मंडल में ब्लॉक के कारण ट्रेन परिचालन में बदलाव, पढ़ें पूरी खबर

0

मिरर मीडिया, डिजिटल डेस्क : Railway News आद्रा मंडल, 26 जुलाई: दक्षिण पूर्वी रेलवे के आद्रा मंडल में ब्लॉक लिया जाएगा, जिसके कारण एक जोड़ी ट्रेन के परिचालन में बदलाव किया जाएगा।

आंशिक समापन/आंशिक प्रारंभ वाली ट्रेनें:

02 अगस्त 2024 को चलने वाली ट्रेन संख्या 18024 गोमो-खड़गपुर एक्सप्रेस का आंशिक समापन चंद्रकोणा रोड स्टेशन पर किया जाएगा।

02 अगस्त 2024 को चलने वाली ट्रेन संख्या 18023 खड़गपुर-गोमो एक्सप्रेस का आंशिक प्रारंभ चंद्रकोणा रोड स्टेशन से किया जाएगा।

यात्रियों से अनुरोध है कि वे इस बदलाव के अनुसार अपनी यात्रा की योजना बनाएं। रेलवे द्वारा यात्रियों को हुई असुविधा के लिए खेद व्यक्त किया गया है।

Railway News: रेल यात्रियों के लिए बड़ी राहत: टाटा-वाराणसी-टाटा स्पेशल ट्रेन के परिचालन में किया गया विस्तार, पढ़ें पूरी खबर

0

मिरर मीडिया, डिजिटल डेस्क :, Railway News यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए गाड़ी संख्या 08103/08104 टाटा-वाराणसी-टाटा स्पेशल के परिचालन में विस्तार किया जाएगा।

1. 08103 टाटा- वाराणसी स्पेशल गुरुवार 01.08.24 से 29.08.24 तक

2. 08104 वाराणसी – टाटा स्पेशल शुक्रवार 02.08.24 से 30.08.24 तक

उपरोक्त विशेष ट्रेनों का समय और ठहराव वर्तमान में चल रही गाड़ी संख्या 08103 / 08104 टाटा- वाराणसी – टाटा स्पेशल के मौजूदा समय और ठहराव के समान होगा।

Jamshedpur : राज्य की महिलाओं को प्रति माह मिलेंगें 1000 रुपये, मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना को लेकर बैठक, जल्द करें आवेदन

0

डिजिटल डेस्क। जमशेदपुर : राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना का जिले में बेहतर क्रियान्वयन व सभी योग्य लाभुकों को योजना से आच्छादित किए जाने के लिए जिला उपायुक्त अनन्य मित्तल के निर्देश पर बैठक की गई। वी.सी के माध्यम से आयोजित बैठक की अध्यक्षता उप विकास आयुक्त मनीष कुमार ने किया। जिसमें सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा नेहा संजना खलखो, सभी प्रखंडों से बीडीओ, सीडीपीओ, महिला सुपरवाइजर जुड़ी।

मुख्यमंत्री मइयां सम्मान योजना के तहत राज्य की महिलाओं को पोषण स्वास्थ्य और स्वच्छता पर खर्च करने के लिए प्रति माह 1000 रुपये राज्य सरकार की तरफ से दिए जाएंगे। योजना में 21 से 50 वर्ष तक की उम्र वाली महिलाओं को शामिल किया गया है। उप विकास आयुक्त द्वारा दो दिनों में अभियान चलाकर सभी प्रखंडों को योग्य लाभुकों के सर्वे का निर्देश दिया गया। उन्होने कहा कि 03 से 10 अगस्त तक पंचायत स्तरीय कैम्प लगाकर आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। इस योजना का लाभ उन परिवारों को मिलेगा जिनके परिवार की वार्षिक आय आठ लाख रुपये से कम होगी।

आवेदन पत्र आंगनबाड़ी के माध्यम से निःशुल्क उपलब्ध कराये जाएंगे। आवेदन पत्र का वितरण, आवेदन पत्र जमा करने व स्वीकृति तक की सारी कार्रवाई निःशुल्क होगी। शिविर के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन को स्वीकृति पदाधिकारी के रूप में अधिकृत बीडीओ, सीओ आवेदनों का सत्यापन 03 दिनों के अंदर कराते हुए अगले 03 दिनों के अंदर आवेदनों को स्वीकृति प्रदान करेंगे। उन्होने कहा कि इसके क्रियान्वयन के लिए सभी संबंधित विभागों को योजनाबद्ध एवं सुव्यवस्थित तरीके से आवेदन जमा करने व स्वीकृत करने के लिए लाभुकों को जागरूक करना होगा।

झारखंड अभिभावक संघ ने राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग को सौंपा ज्ञापन : DAV के बच्चों को पीटने वाले टीचर पर कार्रवाई कि मांग की

0

DAV स्कूल के बच्चों को स्पोर्ट्स टीचर द्वारा पिटे जाने के मामले में झारखंड अभिभावक संघ ने रांची उपायुक्त से लिखित शिकायत कर दोषियों पर कार्रवाई की मांग की थी वहीं अब झारखंड अभिभावक संघ का एक प्रतिनिधि मंडल अध्यक्ष अजय राय के नेतृत्व में झारखण्ड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग कार्यालय में आयोग के सदस्य उज्जवल प्रकाश तिवारी को ज्ञापन सौपते हुए त्वरित कार्रवाई करने का आग्रह किया गया। वहीं आयोग के सदस्य उज्जवल प्रकाश तिवारी द्वारा बोकारो जिले के पुलिस अधीक्षक से दूरभाष पर त्वरित कार्रवाई करते हुए कृत कार्रवाई प्रतिवेदन की मांग की है।

पहले गोंदा थाना में शिकायत के बाद उपायुक्त को सौंपा ज्ञापन

विदित हो कि Ranchi गांधीनगर स्थित DAV स्कूल के बच्चों को उनके ही स्कूल के स्पोर्ट्स टीचर द्वारा बुरी तरह पिटे जाने के मामले में बच्चों के अभिभावकों द्वारा पहले गोंदा थाना, रांची में लिखित शिकायत दी थी। इसके बाद झारखंड अभिभावक संघ ने भी इसपर संज्ञान लेते हुए लिखित रूप में रांची उपायुक्त से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है जबकि इसकी प्रतिलिपि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग दिल्ली एवं राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग झारखंड सहित अन्य पदाधिकारियों को भी भेजा है। वहीं शुक्रवार को झारखंड अभिभावक संघ का एक प्रतिनिधि मंडल अध्यक्ष अजय राय के नेतृत्व में झारखण्ड राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग कार्यालय में आयोग के सदस्य उज्जवल प्रकाश तिवारी को ज्ञापन सौपते हुए कार्रवाई की मांग की है।

झारखंड अभिभावक संघ रांची के अध्यक्ष ने रांची के उपायुक्त से दोषियों पर कार्रवाई की मांग की

इस सन्दर्भ में झारखंड अभिभावक संघ रांची के अध्यक्ष अजय राय ने रांची के उपायुक्त से शिकायत करते हुए दोषियों पर कार्रवाई की मांग की। उन्होंने लिखित शिकायत में ज़िक्र किया है कि 22 जुलाई एवं 23 जुलाई को डीएवी विद्धालय समूह के द्वारा वार्षिक खेल का आयोजन डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 4, बोकारो में आयोजित किया गया डीएवी पब्लिक स्कूल, गांधीनगर, रांची के नाबालिग बच्चों ने भी भ लिया था। सभी प्रतिभागी बच्चों के समूह को बस के द्वारा शिक्षकों के संरक्षण में दिनांक 21.07.2024 को डीएवी पब्लिक स्कूल, गांधीनगर, रांची से डीएवी पब्लिक स्कूल, सेक्टर 4, बोकारो ले जाया गया था।

बच्चों के अभिभावकों द्वारा गोंदा थाना, रांची में लिखित शिकायत की

बच्चों के अभिभावकों द्वारा गोंदा थाना, रांची में लिखित शिकायत दी गई है कि विभिन्न प्रकार के खेल प्रतियोगिता में जिन बच्चों के समूह को हार का सामना करना पड़ा उन सभी बच्चों में 12 से 13 बच्चों को डीएवी पब्लिक स्कूल, गांधीनगर, रांची के एनसीसी सह खेल शिक्षक आयुष कुमार द्वारा बेल्ट एवं जंग लगा लोहे के रॉड से हाथ-पैर एवं शरीर के अंदरूनी हिस्सों पर मारकर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया गया।


बच्चों ने बताया आयुष सर ने बेरहमी से पिटाई की और फोन को पटक कर तोड़ दिया

बच्चों के द्वारा अभिभावको को बताया गया है कि खेल में हारने के कारण हम सभी बच्चों को वहां के रूम में लगा सीसीटीवी कैमरा को रुमाल से ढककर हमारे आयुष सर ने बेरहमी से पिटाई की तथा हमारे फोन को पटक कर तोड़ दिया गया। साथ ही धमकी दिया गया कि परिजन को सूचित किया तो स्कूल से टी. सी. दिलवा देंगे। बच्चों के द्वारा यह भी बताया गया की आयुष सर बाथरूम में जाकर सिगरेट में कुछ नशीली पदार्थ मिलाकर सेवन करते थे और आकर हम लोगों की पिटाई करते थे जिससे कई बच्चे गंभीर रूप से चोटिल हुये एवं कुछ को सिर्फ अंदरूनी चोट लगी है।

घटना 22 जुलाई एवं 23 जुलाई की

यह घटना दिनांक 22 जुलाई एवं 23 जुलाई की है। हालांकि उक्त जानकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक को अभिभावकों के द्वारा दी गई थी परंतु उनके द्वारा अब तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। संबंधित शिक्षक आयुष कुमार का यह कृत निश्चित रूप से शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 की कंडिका 17.1 का उल्लंघन है। थाना प्रभारी, गोंडा थाना, रांची के समक्ष अभिभावकों द्वारा दिया गया।
विधि सम्मत कार्रवाई करने की मांग

झारखंड अभिभावक संघ के अध्यक्ष अजय राय ने इस बाबत निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की 17.1 की कंडिका 17.1 के अनुसार “No child shall be subjected to physical punishment or mental harassment” के अलोक में ध्यान आकृष्ट करते हुए अनुरोध किया है कि डीएवी पब्लिक स्कूल, गांधीनगर, रांची के आयुष कुमार के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित करने की मांग की है।

Jamshedpur : उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय खेल संचालन समिति की बैठक, ग्रामीण खेल प्रतिभाओं को निखारने के लिए आवासीय डे बोर्डिंग सेंटर, मल्टी स्पोर्टस खेल संरचना के निर्माण पर चर्चा

0

डिजिटल डेस्क। जमशेदपुर : अनन्य मित्तल की अध्यक्षता में जिला स्तरीय खेल संचालन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में सिद्धो कान्हू खेल क्लब का निबंधन, डे बोर्डिंग प्रशिक्षण केन्द्र हेतु खेल सामग्री व खेल किट का क्रय की समीक्षा तथा जिला व प्रखंड स्तर पर खेल संरचनाओं के विकास पर चर्चा की गई। जिला उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक प्रखंड में विभिन्न खेलों की लोकप्रियता के मुताबिक प्रखंडवार आवासीय डे बोर्डिंग सेंटर बनाने के लिए प्रस्ताव बनायें तथा खेल संघों से भी अनुशंसा प्राप्त करें। जिला स्तर पर मल्टी स्पोर्टस खेल संरचना का विकास के लिए विभाग को प्रस्ताव बढ़ाने का निर्देश दिया गया। उन्होने कहा कि जिले में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है, जरूरत है उन्हें उचित मार्गदर्शन व आवश्यक सहयोग की जिससे वे बड़े स्तर पर अपने खेल कौशल का प्रदर्शन कर सकें।

जिला उपायुक्त द्वारा मल्टी स्पोर्टस खेल संरचना के लिए भवन निगम से समन्वय बनाकर प्राक्कलन तैयार कराने का निर्देश जिला खेल पदाधिकारी को दिया गया। साथ ही एक एकड़ जमीन चिन्हित कर जिला स्तरीय इंडोर स्टेडियम के लिए प्रस्ताव भेजने का निदेश दिया गया। राष्ट्रीय-अंतर्राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों को खेल सामग्री से संबंधित समस्या को जिला स्तर से अनुशंसा कर खिलाड़ी कल्याण कोष से आवश्यक मदद पहुंचाने का निर्देश दिया गया। साथ ही कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय के लिए डे बोर्डिंग सेंटर खोलने के संबंध में विभाग से मार्गदर्शन लेने का निर्देश दिया गया।

Dhanbad Railway: धनबाद से सिंगरौली तक बिना टिकट धराये 896 रेल यात्री, रेलवे ने वसूला 3 लाख 60 हजार रुपये जुर्माना

0

मिरर मीडिया, डिजिटल डेस्क : Dhanbad Railway धनबाद मंडल में बड़े पैमाने पर टिकट चेकिंग अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में आज धनबाद मंडल में मेगा टिकट चेकिंग अभियान आयोजित किया गया। इस अभियान के तहत मंडल के विभिन्न खण्डों के साथ-साथ धनबाद, गोमो, कोडरमा, डाल्टनगंज, चोपन, बरकाकाना और सिंगरौली स्टेशनों में गहन टिकट चेकिंग की जा रही है। यह मेगा टिकट चेकिंग अभियान दिन-रात चलाया जा रहा है।

अभियान के परिणामस्वरूप, आज 18.00 बजे तक कुल 896 यात्रियों को पकड़ा गया और यह जांच अभियान अभी भी जारी है। इस जांच अभियान में बिना टिकट यात्रा कर रहे यात्रियों, बिना उचित प्राधिकार के यात्रा कर रहे यात्रियों, और बिना बुक किए गए सामान के साथ यात्रा कर रहे यात्रियों से 3 लाख 60 हजार 805 रुपए जुर्माने के रूप में वसूले गए तथा उन्हें कड़ी हिदायत दी गई।

चेकिंग टीमों द्वारा स्टेशनों और विभिन्न मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों में भी चेकिंग की गई। धनबाद मंडल द्वारा निरंतर टिकट जांच की जा रही है और भविष्य में भी यह अभियान जारी रहेगा।

इस अभियान का उद्देश्य बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्रियों पर अंकुश लगाना है ताकि वे अगली बार टिकट लेकर यात्रा करें और उचित टिकट लेकर यात्रा करने वाले यात्रियों को किसी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े।

Dhanbad: बीजेपी गोविंदपुर पूर्वी मंडल की बैठक में मन की बात और विधानसभा चुनाव की रणनीति पर हुई चर्चा

0

मिरर मीडिया, डिजिटल डेस्क : Dhanbad भारतीय जनता पार्टी गोविंदपुर पूर्वी मंडल की बैठक मंडल अध्यक्ष सुबोध कुमार सिंह की अध्यक्षता में देवली में संपन्न हुई। इस बैठक में 28 जुलाई 2024 को प्रसारित होने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रिय प्रसारण “मन की बात” कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए विभिन्न निर्णय लिए गए। इसके साथ ही आगामी विधानसभा चुनाव की तैयारी को लेकर भी विस्तृत चर्चा की गई, जिसमें अपने प्रत्याशी को प्रचंड बहुमत से जिताने के लिए रणनीति बनाई गई।

बैठक में किसान मोर्चा के जिला अध्यक्ष राजेश सिंह चौधरी बतौर प्रभारी उपस्थित थे। आज कारगिल विजय दिवस के अवसर पर सभी कार्यकर्ताओं ने कारगिल युद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के सम्मान में 1 मिनट का मौन रखा। बैठक का संचालन महामंत्री निर्मल कुमार ने किया और धन्यवाद ज्ञापन अंशु कुमार ने प्रस्तुत किया।

इस अवसर पर जिला ग्रामीण मंत्री अमर चंद्र मंडल, खगेंद्र सिंह चौधरी, अशोक कुमार गिरी, तारक कुंभकार, सुरेश रविदास, पार्थो रवानी, अवधेश कुमार, अनिल विश्वकर्मा, परेश चंद्र कुंभकार, फूलचंद महतो, अजय मंडल, कृष्ण मोदी, देवेंद्र नाथ मंडल, पप्पू मंडल, सतीश कुमार, हराधन मोहाली, प्रशांत मंडल, दीपक मंडल, ऋषि गोप, दीपक कुमार, उज्जवल मंडल, रंजीत दास, जगदीश कुमार, दिलीप विश्वकर्मा आदि उपस्थित थे।

झारखंड विधानसभा की कार्यवाही 29 जुलाई तक हुई स्थगित, स्पीकर ने की सत्र संचालन के लिए सभापति की घोषणा, पढ़े पूरी खबर

0

डिजिटल डेस्क। मिरर मीडिया: झारखंड विधानसभा के मानसून सत्र में पहले दिन की कार्यवाही समाप्त हो चुकी है। सदन की कार्यवाही 11 बजकर 10 मिनट पर शुरू हुई। स्पीकर रवींद्र नाथ महतो ने सत्र संचालन के लिए सभा पति की घोषणा की। साथ ही कार्य मंत्रणा समिति का गठन किया है।

वहीं,पिछले सत्र और इस सत्र के बीच जितने भी राजनीतिज्ञयों और विभिन्न क्षेत्र की हस्तियों के निधन पर शोक व्यक्त पेश किया गया।शोक प्रस्ताव के बाद स्पीकर द्वारा सदन की कार्यवाही को सोमवार सुबह 11 बजे तक के लिए स्थगित कर दिया गया।बता दें कि सदन में एटीआर (एक्शन टेकन रिपोर्ट )भी पेश किया गया।

ये होंगे सभापति

स्टीफन मरांडी
रामचद्र सिंह
रामचंद्र चंद्रवंशी
निरल पूर्ति
रामदास सोरेन

कार्य मंत्रणा समिति का हुआ गठन

विधानसभा अध्यक्ष का रविंद्र नाथ महतो
मुख्य मंत्री हेमंत सोरेन
नेता परती पच्छ अमर कुमार बावरी
मंत्री सत्य नंद भोक्ता
सुदेश महतो
सरयू राय
रामेश्वर उरांव

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

Breaking News : आउट सोर्सिंग में चल रहे होलपैक की चपेट में आए शख्स की गई जान : गुस्साए लोगों ने होलपेक को किया आग के हवाले

0

धनबाद के झरिया स्थित लोदना ओपी क्षेत्र से एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जहाँ BCCL क्षेत्र में पड़ने वाले लोदना एरिया 10 के द्वारा संचालित सुशी आउट सोर्सिंग में चलाए जा रहें होलपेक की चपेट में एक 22 साल का युवा आ गया और उसकी जान चली गई। 

युवक की मौत के बाद स्थानीय आक्रोशित हो गए और मौजूद लोगों ने होलपेक और स्टोर रूम को आग के हवाले कर दिया। स्टोर रूम में शव को रखकर मुआवजा और नियोजन की मांग कर रहें हैं।

मौके पर भारी मात्रा में पुलिस बल और CISF बल की तैनाती की गई। फिलहाल पुलिस द्वारा मामले शांत कराने की कोशिश की जा रही है।

Dhanbad: शिक्षकों का अनोखा विरोध: नंगे पांव पढ़ाकर जताया परियोजना निदेशक की अशिष्ट टिप्पणी पर आक्रोश, मुख्यमंत्री से संज्ञान की अपील

0
Dhanbad

मिरर मीडिया, डिजिटल डेस्क : Dhanbad JHAROTEF (झारखंड ऑफिसर्स, टीचर्स एंड एम्प्लॉइज फेडरेशन) के आह्वान पर धनबाद जिले के शिक्षकों ने परियोजना निदेशक आदित्य रंजन द्वारा शिक्षकों के प्रति की गई अमर्यादित और अशिष्ट टिप्पणी के विरोध में अपने विद्यालय में नंगे पांव रहकर पठन-पाठन का कार्य किया।

विदित हो कि राज्य परियोजना निदेशक आदित्य रंजन ने प्रशिक्षण के दौरान शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा था कि “कोई भी शिक्षक यदि विद्यालय में चप्पल पहन कर आते हैं तो हम उसी चप्पल से उसको ऐसा मारेंगे कि वह पहनने लायक नहीं रहेगा।” राज्य के शिक्षकों में परियोजना निदेशक की इस अमर्यादित टिप्पणी को लेकर उबाल है और वे मुख्यमंत्री से इन्हें शिक्षा विभाग से हटाने की मांग कर रहे हैं।

इस विषय पर बात करते हुए JHAROTEF के जिलाध्यक्ष जय होरो ने कहा कि शिक्षक समाज का सबसे प्रतिष्ठित वर्ग होता है तथा शैक्षणिक कार्य को बेहतर बनाने के लिए हंटर और गाली गलौज नहीं बल्कि सम्मान और संसाधन चाहिए। एक वरिष्ठ अधिकारी द्वारा इस प्रकार के अशिष्ट बयान की उम्मीद नहीं की जा सकती, हम इसका घोर भर्तसना करते हैं। प्रांतीय महासचिव उज्ज्वल तिवारी ने कहा कि निदेशक महोदय की मंशा क्या है यह तो वही जानते हैं, परंतु उनकी भाषा से ऐसा प्रतीत होता है कि वे शिक्षकों को लेकर पूर्वाग्रह से ग्रसित हैं और यह मानकर चल रहे हैं कि शिक्षा व्यवस्था में सुधार के लिए वे अकेले जिम्मेदार हैं।

जिला सचिव राकेश कुमार ने कहा कि शिक्षक राज्य सरकार द्वारा निर्धारित हर एक दिशा निर्देश का अनुपालन करने को तैयार हैं। यदि सरकार द्वारा कोई यूनिफॉर्म निर्धारित की जाती है तथा उसके अनुरूप संसाधन की व्यवस्था की जाती है तो कोई भी शिक्षक हवाई चप्पल पहनकर विद्यालय क्यों जाना चाहेगा। आज के सांकेतिक विरोध से हम सरकार को यह जताना चाहते हैं कि नंगे पांव रहकर पढ़ना तो संभव है, परंतु ऐसे अधिकारियों की अशिष्टता को बर्दाश्त करना संभव नहीं।

इस विरोध में ब्रजेश भट्ट, इकबाल, शिवेश झा, बृजभूषण पांडेय, लक्ष्मी नारायण, महेंद्र प्रताप, नागेश्वर प्रजापति, प्रमोद सिंह चौधरी, प्रवीण कुमारी, अर्पिता चटर्जी, संध्या रानी, जगजीत कौर, गौतम सहाय, सरोस हयात अली, कोसलेंद्र तिवारी, दीपक कुमार, विजय कुमार, प्रदीप समेत जिले के सभी शिक्षक संगठन शामिल हुए।

(रिपोर्ट, धनबाद संवाददाता:)

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

एक साल के अंदर सौंपेंगे 60 हजार नियुक्ति पत्र, CM रेड्डी ने युवाओं के लिए किया बड़ा एलान, पढ़े पूरी खबर

0

डिजिटल डेस्क। मिरर मीडिया:एक साल के अंदर सौंपेंगे 60 हजार नियुक्ति पत्र: तेलंगाना के मुख्यमंत्री रेवंत रेड्डी ने 26 जुलाई यानी शुक्रवार को युवाओं के लिए बड़ा एलान किया है।
सीएम ने कहा कि उनकी सरकार ने सत्ता संभालने के 90 दिनों के भीतर 30,000 रिक्त पदों को भर दिया है और अपने पहले वर्ष के भीतर 30,000 अन्य युवाओं की भर्ती करने की प्रक्रिया में है।

30,000 पदों को भरने के लिए जारी हुई अधिसूचना

फायरमैन के नए बैच की पासिंग आउट परेड के दौरान रेड्डी ने कहा कि सरकार ने पिछले वर्ष दिसंबर में सत्ता में आने के बाद 90 दिनों के भीतर लगभग 30,000 युवाओं को नियुक्ति पत्र सौंपे हैं। वहीं, अन्य 30,000 पदों को भरने के लिए अधिसूचना जारी कर दी गई है। इनमें जिला चयन समिति (डीएससी) के तहत 11,000 शिक्षक पद, ग्रुप-1, ग्रुप-2, ग्रुप-3 राज्य सेवाओं के अलावा अन्य सरकारी विभागों में भर्ती शामिल हैं।

60,000 से अधिक नियुक्तियां कर साबित करेंगे ईमानदारी: रेवंत रेड्डी

सीएम रेड्डी ने कहा कि इसका मतलब है कि सरकार के सत्ता में आने के एक साल के भीतर 60,000 से अधिक नियुक्तियां करके हम अपनी ईमानदारी साबित कर रहे हैं।
रेवंत रेड्डी ने कहा कि युवाओं को विरोध या आंदोलन करने की जरूरत नहीं है क्योंकि वे किसी भी समय निजीकरण से मिल सकते हैं और अपनी चिंताओं पर चर्चा कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि यदि कोई वास्तविक मुद्दा सरकार के संज्ञान में लाया जाता है तो वह उसे हल करने के लिए प्रतिबद्धता के साथ काम करेंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि 25 जुलाई को विधानसभा में पेश किए गए 2024-25 के राज्य बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार और सिंचाई पर जोर दिया गया है।

सीएम रेड्डी ने बीआरएस सरकार पर बोला हमला

लाखों युवाओं द्वारा तेलंगाना राज्य के लिए लड़े गए संघर्ष को याद करते हुए सीएम ने कहा कि वे नए राज्य में रोजगार और आजीविका के अवसरों की आशा कर रहे थे, लेकिन दुर्भाग्य से पिछली बीआरएस सरकार ने युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने को प्राथमिकता नहीं दी।

सीएम ने की अग्निशमन बल के कर्मचारियों के कार्यों की प्रशंसा

वहीं,अग्निशमन सेवा कर्मियों के नए बैच के दीक्षांत समारोह के अवसर पर सीएम रेड्डी ने अग्निशमन बल के कर्मचारियों के कार्य की प्रशंसा की, जो आपदाओं के समय सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वाले होते हैं।

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने कमला हैरिस के समर्थन का किया एलान, सभी से की साथ जुड़ने की अपील, पढ़े पूरी खबर

0

डिजिटल डेस्क। मिरर मीडिया: अमेरिकी लोकसभा चुनाव जैसे –जैसे नजदीक आ रहा हैं। वैसे –वैसे वहां की सियासी हलचल तेज होती जा रही है। दोनों पार्टियां अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए अलग –अलग हथकंडे लगा रहीं हैं। इसी बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा ने शुक्रवार को डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार कमला हैरिस के समर्थन का एलान किया।

बराक ओबामा ने कमला हैरिस से फोन पर की बात

बराक ओबामा ने कमला हैरिस के समर्थन का एलान एक्स पर दिया। उन्होंने कहा कि मिशेल और मैंने अपनी मित्र कमला हैरिस को फोन किया। हमने उनसे कहा कि हमें लगता है कि वे अमेरिका की एक शानदार राष्ट्रपति बनेंगी। उन्हें हमारा पूरा समर्थन है। हमारे देश के लिए इस महत्वपूर्ण समय में हम नवंबर में उनकी जीत सुनिश्चित करने के लिए हर संभव कोशिश करने जा रहे हैं। हमें उम्मीद है कि आप हमारे साथ जुड़ेंगे।

आपका समर्थन करने के लिए बहुत उत्साहित:मिशेल ओबामा

वहीं,मिशेल ओबामा ने हैरिस से फोन पर बात करते हुए कहा कि मुझे कमला हैरिस पर बहुत गर्व है। बराक और मैं आपकी सकारात्मकता, सेंस ऑफ ह्यूमर और पूरे देश में लोगों के लिए उम्मीद और आशा लाने की क्षमता के कारण डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में आपका समर्थन करने के लिए बहुत उत्साहित हैं। हम आपके साथ हैं।

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

Dhanbad: उपायुक्त ने की उच्च न्यायालय, सर्वोच्च न्यायालय और आयोग से संबंधित लंबित मामलों की समीक्षा बैठक, जल्द निष्पादन के दिए सख्त निर्देश

0
Dhanbad

मिरर मीडिया, डिजिटल डेस्क : Dhanbad उपायुक्त माधवी मिश्रा की अध्यक्षता में उच्च न्यायालय में लंबित केस, सर्वोच्च न्यायालय में लंबित केस एवं विभिन्न आयोगों से संबंधित लंबित रिपोर्ट की समीक्षात्मक बैठक समाहरणालय स्थित सभागार में की गई।

उच्च न्यायालय में लंबित मामले समेत अन्य का समय से निपटारा करें- उपायुक्त:

बैठक में उच्च न्यायालय झारखंड में जिले के वादों को ससमय निबटारा के लिए उपायुक्त ने लंबित वादों की विभागवार व अंचलवार समीक्षा की। उपायुक्त ने कहा कि उच्च न्यायालय के मामलों को प्राथमिकता देते हुए निष्पादन के कार्य में तेजी लाई जाए। न्यायालय के लंबित मामलों में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों पर जवाबदेही तय की जाएगी। उन्होंने गंभीर और जटिल मामलों को अविलंब संज्ञान में देने की भी बात कही, ताकि ससमय उसका हल निकाला जा सके।

इसके अलावा उपायुक्त ने सभी अंचलाधिकारियों को लंबित म्यूटेशन, लंबित भू मापी को जल्द निष्पादन हेतु भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए। साथ ही सरकारी जमीन पर अवैध कब्जा, सरकारी योजनाओं के लिए भूमि उपलब्ध कराने हेतु भी आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उपायुक्त ने अंचलाधिकारियों को सभी माइनिंग प्रोजेक्ट्स का निरीक्षण कर खनन क्षेत्र की एरिया मापी कर 5 अगस्त तक रिपोर्ट देने हेतु निर्देशित किया।

बैठक में उप विकास आयुक्त सादात अनवर, अपर समाहर्ता विनोद कुमार, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर हेमा प्रसाद, डीसीएलआर संतोष गुप्ता, डीएलएओ राम नारायण खलखो, खनन पदाधिकारी मिहिर सलकर, जिला शिक्षा अधीक्षक भूतनाथ रजवार, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी अनीता कुजूर समेत सभी अंचल अधिकारी एवं विधि शाखा प्रभारी मौजूद रहे।

(रिपोर्ट, धनबाद संवाददाता:)

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

एक से पांच अगस्त तक निरस्त रहेंगी गरीब रथ, यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे ने लिया फैसला, पढ़े पूरी खबर

0

डिजिटल डेस्क। मिरर मीडिया: एक से पांच अगस्त तक निरस्त रहेंगी गरीब रथ: गरीब रथ एक्सप्रेस में अब यात्रा और अधिक सुरक्षित व सुविधाजनक होगी। इस ट्रेन में अब चेयरकार कोच नहीं लगेंगे। एक अगस्त 2024 से इसकी बुकिंग बंद कर दी गई है।

पांच दिनों तक निरस्त रहेंगी ट्रेन

वहीं, अब एक अगस्त से यात्रियों को चेयरकार में यात्रा करने की सुविधा नहीं मिलेगी। सहरसा-अमृतसर गरीब रथ में 31 जुलाई तक थर्ड एसी और चेयरकार दोनों के टिकट मिल रहे हैं। एक से पांच अगस्त तक यह ट्रेन निरस्त कर दी गई है। उसके बाद छह अगस्त से चेयरकार का टिकट नहीं मिल रहा।

पारंपरिक आईसीएफ की जगह लगेंगे एलएचबी रैक

अब इस ट्रेन में पारंपरिक आईसीएफ (इंटिग्रेटेड कोच फैक्ट्री) की जगह अब एलएचबी (लिंक हॉफमैन बुश) रैक लगेंगे। इसके सभी कोच थर्ड एसी इकोनॉमी श्रेणी के होंगे। गरीब रथ में लगने वाले थर्ड एसी कोच में 72 बर्थ होते हैं। थर्ड एसी इकोनॉमी में इसकी जगह 81 बर्थ उपलब्ध होगी।

पहले के मुकाबले यात्रियों को मिलेंगी अधिक सुविधा

थर्ड एसी इकोनॉमी श्रेणी के कोच में अग्निरोधक उपकरण, फोल्डेबल स्नैक टेबल, आधुनिक शौचालय, रीडिंग लाइट और यूएसबी चार्जिंग पाइंट होगी जिससे यात्रियों को पहले के मुकाबले अधिक सुविधा मिलेगी।हैं।

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

कब होगी जनगणना… स्पष्ट समय सीमा बताए सरकार, कांग्रेस नेता गौरव गोगोई ने लोकसभा में दिया स्थगन नोटिस

0

डिजिटल डेस्क। मिरर मीडिया: सांसद और लोकसभा में कांग्रेस के उपनेता गौरव गोगोई ने शुक्रवार को लोकसभा में जनगणना को लेकर केंद्र सरकार पर जमकर कर हमला बोला और इसको जल्द से जल्द कराने की मांग की।
इसके लिए उन्होंने सरकार को एक स्पष्ट समयसीमा बताने के लिए स्थगन प्रस्ताव नोटिस दिया।

जनगणना एक मौलिक अभ्यास: गोगोई

स्थगन प्रस्ताव नोटिस में गोगोई ने कहा कि मैं सदन की कार्यवाही स्थगित करने के लिए एक प्रस्ताव लाने की अनुमति मांगने के अपने इरादे की सूचना देता हूं, इसका मकसद तत्काल महत्व के एक निश्चित मामले पर चर्चा करना है। जनगणना एक मौलिक अभ्यास है जो नीति निर्माण, संसाधन आवंटन और हमारे देश के सामाजिक-आर्थिक ताने-बाने को समझने के लिए महत्वपूर्ण डेटा प्रदान करता है।

गोगोई ने सरकार पर जमकर बोला हमला

कांग्रेस नेता ने कहा कि पिछली जनगणना 2011 में की गई थी। सरकार के बार-बार आश्वासन के बावजूद भी अगली जनगणना शुरू करने में बेवजह देरी हो रही है।

उन्होंने कहा कि समय पर और सटीक जनगणना के आंकड़ों का नहीं होना सरकार के निर्णय लेने की क्षमता के लिए एक बड़ी चुनौती है। जनसंख्या जनसांख्यिकी, साक्षरता दर, गरीबी के स्तर और अन्य महत्वपूर्ण संकेतकों की स्पष्ट समझ के बिना, लोगों की दबावपूर्ण जरूरतों को पूरा करना बेहद मुश्किल हो जाता है।

150 देशों ने कोरोना महामारी के दौरान पूरी की जनगणना

कांग्रेस सांसद ने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष के वैश्विक जनगणना ट्रैकर के मुताबिक, 150 देशों ने 2020 और 2021 में अपनी जनगणना गणना करने का कार्यक्रम बनाया था। इसमें चीन, बांग्लादेश, नेपाल आदि सहित 94 देशों ने कोरोना महामारी के दौरान अपनी जनगणना पूरी कर ली। वहीं, 52 देशों ने जनगणना को नई तारीख तय करने तक स्थगित कर दिया था। भारत उन तीन देशों में शामिल है, जिन्होंने बिना नई तारीख के जनगणना को स्थगित कर दिया है।

आंकड़ों के बिना जनसंख्या की वर्तमान जरूरतों समझना बेहद मुश्किल: कांग्रेस नेता

सांसद गौरव गोगोई ने आगे कहा कि सरकार की निर्णय प्रक्रिया वर्तमान में 2011 के आंकड़ों पर आधारित है। यह भारत की जनसंख्या की वर्तमान जरूरतों का सटीक प्रतिनिधित्व नहीं है।

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

ऑपरेशन सतर्क के तहत Dhanbad स्टेशन से अंग्रेजी शराब की 10 बोतल के साथ एक व्यक्ति गिरफ्तार

0

ऑपरेशन सतर्क के तहत 10 बोतल अंग्रेजी शराब की बोतल के साथ एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। बता दें कि धनबाद स्टेशन में गश्ती के दौरान प्लेटफार्म संख्या 2 पर एक व्यक्ति के पास से 10 बोतल शराब बरामद किया गया। बिहार वैशाली निवासी रोहित कुमार ने पूछताछ में बताया कि उसके पास बरामद शराब की कोई अधिकार पत्र या वैध कागजात नहीं है बल्कि वह झारखंड से शराब लेकर बिहार में ऊंचे कीमत पर बेच देता है।

मौके पर उक्त व्यक्ति के पास से पांच बोतल मास्टर ब्लेंडर्स सिग्नेचर व्हिस्की, 1 सियाग्राम्स ब्लेंडर्स प्राइड क्लासिक प्रीमियम व्हिस्की,  4 सियाग्राम्स रॉयल स्टैग प्रीमियम व्हिस्की, अर्थात कुल 10 बोतल की कुल मात्रा 7.500 लीटर जिसकी कुल कीमत ₹9,260/- रूपये की बरामद की गई।

गिरफ्तार अभियुक्त तथा जप्त किये गए अंग्रेजी शराब को अग्रिम कानूनी कार्रवाई के लिए निषेध विभाग को सुपुर्द करने की कार्रवाई की जा रही है। वहीं अवैध रूप से बिक्री की नीयत से ट्रेन में अंग्रेजी शराब ले जाने के जुर्म में रोहित को गिरफ्तार कर लिया गया।

कारगिल पहुंचकर PM मोदी ने सर्वोच्च बलिदान देने वाले बहादुरों को दी श्रद्धांजलि, शिंकू ला सुरंग परियोजना का हुआ शुभारंभ, पढ़े पूरी खबर

0

डिजिटल डेस्क। मिरर मीडिया: 25वीं बरसी पर याद किए गए वीर जवान: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 जुलाई यानी शुक्रवार को 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर कारगिल का दौरा कर वीर जवानों को नमन करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। साथ ही पीएम मोदी ने शिंकू ला सुरंग परियोजना का भी शुभारंभ किया ।

प्रधानमंत्री ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 1999 के कारगिल युद्ध में शहीद हुए सैनिकों को श्रद्धांजलि दी। प्रधानमंत्री ने 25वें कारगिल विजय दिवस के अवसर पर लद्दाख के द्रास स्थित कारगिल युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।

वहीं,प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शहीदों को याद करते हुए कहा कि आज लद्दाख की यह महान भूमि कारगिल विजय दिवस की 25वीं वर्षगांठ की गवाह बन रही है।कारगिल विजय दिवस हमें बताता है कि राष्ट्र के लिए दिए गए बलिदान अमर हैं।

शिंकू ला सुरंग परियोजना का हुआ शुभारंभ

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिंकुन ला सुरंग परियोजना का वर्चुअली उद्घाटन किया।शिंकुला सुरंग परियोजना में 4.1 किलोमीटर लंबी ट्विन-ट्यूब सुरंग शामिल है, जिसका निर्माण निमू-पदुम-दारचा रोड पर लगभग 15,800 फीट की ऊंचाई पर किया जाएगा, ताकि लेह को हर मौसम में कनेक्टिविटी प्रदान की जा सके।पूरा होने के बाद, यह दुनिया की सबसे ऊंची सुरंग होगी।

बता दें कि यह टनल कई मायनों में अहम है। यह टनल सीमा तक रसद पहुंचाने का तीसरा और सबसे सुरक्षित विकल्‍प होगी।बता दें कि मौजूदा समय में लेह लद्दाख के लिए पहला विकल्‍प जोजिला पास, जो पाकिस्‍तान सीमा क्षेत्र से सटा है और दूसरा विकल्‍प बारालाचा पास है, जो चीन सीमा से सटा है। अब यह तीसरा मार्ग शिंकू ला पास में टनल के माध्यम से बना है।

ऑपरेशन विजय की सफलता में मनाया जाता है कारगिल दिवस

कारगिल विजय दिवस, हर साल 26 जुलाई को मनाया जाता है, 1999 में ऑपरेशन विजय की सफलता की याद में मनाया जाता है। इस संघर्ष के दौरान, भारतीय बलों ने जम्मू और कश्मीर के कारगिल सेक्टर में रणनीतिक पदों को सफलतापूर्वक पुनः प्राप्त कर लिया, जो पाकिस्तानी सैनिकों और आतंकवादियों द्वारा घुसपैठ की गई थी।

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

Jharkhand के DGP पद से हटाए गए अजय कुमार सिंह : अनुराग गुप्ता बने झारखंड के नए DGP

0

Jharkhand के DGP अजय कुमार सिंह को उनके DGP पद से हटा दिया गया है। अजय कुमार सिंह को सरकार ने अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक झारखंड पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड रांची के पद पर पदस्तापित किया है। जबकि ACB सह सीआईडी डीजी रहे अनुराग गुप्ता को झारखंड का नया DGP बनाया गया है। इस बाबत सरकार ने अधिसूचना जारी कर दी है। अनुराग गुप्ता झारखंड के प्रभारी डीजीपी के तौर पर योगदान देंगे। प्रभारी डीजीपी के साथ साथ अनुराग गुप्ता ACB और सीआईडी डीजी का भी काम देखेंगे।

अनुराग गुप्ता 1990 बैच के तेज तर्रार IPS अफसर

अनुराग गुप्ता 1990 बैच के आईपीएस अधिकारी की पहचान एक तेज तर्रार आईपीएस अफसर के रूप में की जाती है। वर्ष 2022 में अनुराग गुप्ता को डीजी रैंक मिला था। जिसके बाद सबसे पहले उन्हें डीजी ट्रेनिंग बनाया गया था।

पद से हटाने के बाद पुलिस हाउसिंग भेजे गए अजय कुमार सिंह

पद से हटाने के बाद तत्कलीन डीजीपी अजय कुमार सिंह को सरकार ने अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक झारखंड पुलिस हाउसिंग कॉर्पोरेशन लिमिटेड रांची के पद पर पदस्तापित किया है। वहीं एक अन्य सीनियर आईपीएस अधिकारी प्रशांत कुमार को अपर पुलिस महानिदेशक संचार एवं तकनीकी सेवाएं रांची के पद पर पुलिस महानिदेशक के कोटि में उत्क्रमित करते हुए पुलिस महानिदेशक संचार एवं तकनीकी सेवाएं रांची के पद पर पदस्थापित किया है।

1989 बैच के अधिकारी हैं अजय कुमार सिंह

1989 बैच के अधिकारी रह चुके अजय कुमार सिंह को पिछले साल फरवरी में झारखंड का डीजीपी बनाया गया था। उससे पहले वो एसीबी में डीजी पद पर पोस्टेड थे। अजय कुमार सिंह हजारीबाग और धनबाद के एसपी भी रह चुके हैं। डीजीपी झारखंड बनने से पहले वो पुलिस हाउसिंग एमडी थे।

Dhanbad: प्रशिक्षण प्राप्त युवाओं ने केंद्रीय मंत्री से मिलकर गिनाईं समस्याएं, कहा- वर्षों से रोजगार की मांग को लेकर कर रहे संघर्ष

0
Dhanbad
केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री जी. किशन रेड्डी

मिरर मीडिया, डिजिटल डेस्क : Dhanbad वर्षों से लंबित रोजगार संबंधी मांगों को लेकर संघर्षरत बीसीसीएल समेत कोल इंडिया से प्रशिक्षित अप्रेंटिस युवाओं ने बेहतर झारखण्ड संस्था के संस्थापक मयूर शेखर झा के नेतृत्व में केन्द्रीय कोयला खान मंत्री जी. किशन रेड्डी से मुलाकात की। यह मुलाकात धनबाद के होटल सोनोटेल में आयोजित की गई, जहां उन्होंने मंत्री को ज्ञापन सौंपा।

मयूर शेखर झा ने कोल इंडिया की विभिन्न अनुषंगी कंपनियों से प्रशिक्षित अप्रेंटिस युवाओं की वर्षों से लंबित रोजगार संबंधी समस्याओं से मंत्री को अवगत कराया और इस पर निष्पादन हेतु वार्ता की। उन्होंने मंत्री से कहा कि कोल अप्रेंटिस युवा वर्षों से तकनीकी पदों पर कंपनी के अन्तर्गत चल रही आउटसोर्सिंग कंपनियों में रोजगार की मांग को लेकर संघर्षरत हैं। कोल प्रबंधन अब तक उनकी मांगों पर कोई ठोस पहल नहीं कर सका है। पहले भी युवा अपनी रोजगार संबंधी मांगों को लेकर वर्षों धरने पर बैठे थे, मगर प्रबंधन मौन बना रहा।

मयूर शेखर झा ने केन्द्रीय कोयला मंत्री से आग्रह किया कि जल्द से जल्द अप्रेंटिस युवाओं के लिए एक प्रबंधकीय स्तर पर बैठक कर उनकी समस्याओं का समाधान निकाला जाए और उन्हें रोजगार मुहैया कराने में यथासंभव मदद की जाए। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में चल रही कोल कंपनियों में स्थानीय अप्रेंटिस युवाओं को हर हाल में रोजगार दिया जाना चाहिए, क्योंकि यहां के कोल संसाधनों में प्रशिक्षित युवाओं का पहला अधिकार है।

इसके अतिरिक्त, मयूर शेखर झा ने धनबाद क्षेत्र में अवैध उत्खनन, प्रदूषण, विस्थापन और सीएसआर के तहत विकास संबंधी मामलों पर भी मंत्री से सार्थक पहल करने का अनुरोध किया।

आज की इस वार्ता में अप्रेंटिस संघ धनबाद के महामंत्री सूरज कुमार, याजुद्दीन अंसारी, मकसूद अंसारी, सुनील, राजकिशोर सिंह, रौकी खान, आरपी सिंह के साथ सैकड़ों की संख्या में कोल प्रशिक्षित युवा उपस्थित थे।

(रिपोर्ट, धनबाद संवाददाता:)

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

Dhanbad: धनबाद पहुंचे केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री, कहा- प्रधानमंत्री तक पहुंचाऊंगा आपके विचारों एवं सुझावों को

0
Dhanbad
धनबाद दौरे पर पहुंचे केंद्रीय कोयला मंत्री जी. किशन रेड्डी

मिरर मीडिया, डिजिटल डेस्क : Dhanbad केंद्रीय कोयला एवं खान मंत्री जी. किशन रेड्डी बीसीसीएल और धनबाद के दौरे पर पहुंचे। बीसीसीएल के सीएमडी समीरन दत्ता और कंपनी के निदेशक मंडल ने बरवड्डा हवाई अड्डे पर उनका स्वागत किया। इस दौरान केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने गार्ड ऑफ ऑनर प्रस्तुत किया। मंत्री जी के साथ कोयला सचिव अमृत लाल मीणा और कोल इंडिया के अध्यक्ष पी. एम. प्रसाद भी मौजूद थे। धनबाद के सांसद ढुल्लू महतो भी इस दौरे में उनके साथ रहे।

कोयला नगर मुख्यालय पहुंचने पर, मंत्री जी ने सबसे पहले शहीद स्मारक पर कोयला शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इसके बाद उन्होंने कोयला नगर स्थित पंचवटी इको-पार्क में वृक्षारोपण अभियान का शुभारंभ किया। बीसीसीएल धनबाद से शुरू हुए इस अभियान में कोल इंडिया की सभी अनुषंगी कंपनियाँ और कोयला मंत्रालय के अधीन अन्य कंपनियाँ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़ी रहीं। इस अभियान के तहत आज लगभग 300 स्थानों पर “एक पेड़ माँ के नाम” वृक्षारोपण अभियान चलाया गया।

दौरे के अगले चरण में मंत्री जी सिजुआ क्षेत्र के झरिया मास्टर प्लान के अंतर्गत चिह्नित भू-धंसान स्थल ‘सेन्द्रा बाँसजोड़ा’ का निरीक्षण करने पहुंचे। यहाँ उन्होंने स्थानीय जनता और ग्रामीणों से चर्चा की और झरिया कोलफील्ड की आग और भू-धंसान की समस्या के समाधान तथा प्रभावित परिवारों के सुरक्षित पुनर्वास के प्रति अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की। उन्होंने कहा, “मैं प्रधानमंत्री जी के प्रतिनिधि के रूप में आपसे मिलने आया हूँ और आपके विचारों एवं सुझावों को प्रधानमंत्री जी तक पहुँचाऊंगा। हमें मिलकर इस समस्या का समाधान करना है।”

दौरे के अंतिम चरण में मंत्री जी ने बेलगड़िया पुनर्वास कॉलोनी स्थित मल्टी स्किल डेवेलपमेंट सेंटर (एम.एस.डी.आई.) का दौरा किया और प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिला अभ्यर्थियों से बातचीत की। इसके बाद, उन्होंने कर्माटांड़ कॉलोनी में झरिया मास्टर प्लान के तहत बीसीसीएल परिवारों की शिफ्टिंग के लिए विकसित मकानों का निरीक्षण किया और वहाँ निवास कर रहे कर्मचारियों से मुलाकात की। पूरे दौरे में जिला प्रशासन के उच्चाधिकारी भी उपस्थित रहे।

(रिपोर्ट, धनबाद संवाददाता:)

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

Dhanbad: सिटी सेंटर के पास चलाया गया सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान साथ ही दी गई गुड सेमेरिटन की जानकारी

0
Dhanbad

मिरर मीडिया, डिजिटल डेस्क : Dhanbad जिला परिवहन पदाधिकारी दिवाकर सी द्विवेदी के निर्देशानुसार गुरुवार की संध्या सिटी सेंटर के पास सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चलाया गया।

इस दौरान लोगों को हेलमेट तथा सीट बेल्ट लगाने, रॉन्ग साइड पर वाहन नहीं चलाने, ओवरस्पीडिंग नहीं करने, वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग नहीं करने की जानकारी दी गई।

साथ ही गुड सेमेरिटन (नेक नागरिक) की जानकारी दी गई।

मौके पर जिला सड़क सुरक्षा प्रबंधक सुनील कुमार, परिवहन कार्यालय के कर्मी तथा ट्रैफिक पुलिस मौजूद रहे।

(रिपोर्ट, धनबाद संवाददाता:)

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

Jamshedpur : डीडीसी ने बैंकर्स के साथ किया बैठक, दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

0

डिजिटल डेस्क। जमशेदपुर : उपायुक्त अनन्य मित्तल के निर्देश पर विभिन्न बैंकों के जिला समन्वयक के साथ बैठक आहूत की गई। उप विकास आयुक्त मनीष कुमार की अध्यक्षता में आहूत बैठक में आम लोगों को सरकारी योजनाओं से जोड़ने तथा लाभान्वित करने के उद्देश्य से बैंकिग संस्थानों को लाभुकों का प्राथमिकता के आधार पर बैंक खाता खोलने, केवाईसी अपडेट, भुगतान से संबंधित समस्याओं की समीक्षा की गई।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि सरकार द्वारा प्रायोजित विभिन्न कल्याकारी एवं सामाजिक सुरक्षा से जुड़ी योजनाओं के लाभुकों को राशि का भुगतान डीबीटी से किया जाता है। इसके लिए त्रुटिरहित बैंक खाता का होना अनिवार्य है जिससे निर्बाध तरीके से लाभुकों तक सरकार के द्वारा उपलब्ध कराई गई राशि का हस्तांतरण किया जा सके। उन्होने बैंक प्रतिनिधियों से कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों से आपके ब्रांच में आने वाले खाताधारियों के खाता संबंधी त्रुटि निराकरण, नया खाता खोलने, केवाईसी अपडेट आदि अन्य समस्याओं का समाधान के लिए विशेष व्यवस्था करें, प्रखंड प्रशासन और विभागीय निर्देश पर कैंप मोड में निर्धारित जगहों पर खाता खोलने आदि का कार्य करें। सर्वजन पेंशन, मुख्यमंत्री पशुधन योजना संबंधी ESCROW एकाउंट, कल्याण विभाग की योजनाओं के लाभुक जिसमें छात्रवृत्ति व अन्य, जेएसएलपीएस की महिला सखी मंडल के बैंक खातों को प्राथमिकता में रखते हुए उनके कार्य करें।

आद्रा मंडल में ब्लॉक के कारण रांची- हावड़ा- इंटरसिटी एक्सप्रेस का मार्ग परिवर्तन : ये ट्रेंने भी रहेगी प्रभावित

0

दक्षिण पूर्वी रेलवे के आद्रा मंडल में ब्लॉक लिए जाने के कारण इन ट्रेनों के परिचालन में बदलाव किया जाएगा

इन ट्रेनों के मार्ग में किया जाएगा परिवर्तन

1. दिनांक 28.07.24 को चलने वाली ट्रेन संख्या 18628/ 18627 रांची- हावड़ा- रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस कोटशिला- पुरुलिया- चाण्डिल- टाटा- खड़गपुर के रास्ते चलायी जाएगी।

आंशिक समापन/ आंशिक प्रारंभ वाली ट्रेनें-

1. दिनांक 26.07.24 और 28.07.24 को चलने वाली ट्रेन संख्या 18024 गोमो- खड़गपुर एक्सप्रेस का आंशिक समापन चंद्रकोणा रोड स्टेशन पर किया जाएगा।

2. दिनांक 26.07.24 और 28.07.24 को चलने वाली ट्रेन संख्या 18023 खड़गपुर- गोमो एक्सप्रेस का आंशिक प्रारंभ चंद्रकोणा रोड स्टेशन से किया जाएगा।

Jamshedpur : 28 जुलाई से 23 अगस्त तक होंगे डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट, जेआरडी स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में होगा उद्घाटन समारोह

0

डिजिटल डेस्क। jamshedpur : डूरंड कप फुटबॉल टूर्नामेंट के ग्रुप डी के मैच 28 जुलाई से 23 अगस्त 2024 तक जमशेदपुर में खेला जाएगा। ग्रूप डी में असम राईफल्स फुटबॉल टीम, चेन्नईयन फुटबॉल क्लब, इंडियन आर्मी फुटबॉल टीम और जमशेदपुर फुटबॉल क्लब की टीमें शामिल है। टूर्नामेंट का उद्घाटन समारोह 28 जुलाई को जेआरडी टाटा स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स में खेला जाएगा। जिला उपायुक्त अनन्य मित्तल व वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल द्वारा टूर्नामेंट के दौरान विधि व्यवस्था का संधारण व टूर्नामेंट के सुचारू आयोजन को लेकर जेआरडी स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स में बैठक की गई। बैठक में जिला प्रशासन व आयोजन समिति के सदस्य शामिल हुए।

बैठक में व्यवस्था व सुरक्षा की दृष्टि से दर्शकों के प्रवेश के लिए पर्याप्त संख्या में पुलिस बल, वॉलंटियर, चेक प्वाइंट पर स्कैनर मशीन, वीआईपी प्रवेश मार्ग को व्यवधान रहित रखने, पार्किंग स्थलों को चिन्हित कर समुचित व्यवस्था, सुगम यातायात व्यवस्था को लेकर समीक्षा की गई। बैठक में इस बात का ध्यान रखने का निर्देश दिया गया कि खेलप्रेमियों को किसी तरह से परेशानी नहीं हो और व्यवस्था भी बनी रहे। इसके अलावे खिलाड़ियों के आवागमन, आवासन आदि बिंदुओं पर भी विमर्श किया गया। साथ ही एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड पर्याप्त संख्या में तैनात रखे जाने को लेकर संबंधित विभागीय पदाधिकारी को निर्देशित किया गया। बैठक के बाद जिले के वरीय पदाधिकारियों व आयोजन समिति के सदस्यों ने जेआरडी स्पोर्टस कॉम्प्लेक्स का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं को मानक के अनुरूप संधारित करने का निर्देश दिया।

#NaamJancho अभियान : जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने की बूथ पहुंचकर मतदाता सूची में अपने नाम की जांच, आवासीय सोसायटी में मतदाताओं से की मुलाकात

0

डिजिटल डेस्क। जमशेदपुर : जिला निर्वाचन पदाधिकारी अनन्य मित्तल द्वारा लोयोला स्कूल स्थित बूथ पहुंचकर मतदाता सूची में अपने नाम की जांच की गई। वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल, उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, पीडी आईटीडीए दीपांकर चौधरी ने भी लोयोला स्कूल स्थित अपने बूथ में मतदाता सूची में अपने नाम की जांच की। इस दौरान जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बीएलओ द्वारा किये जा रहे कार्यों की जानकारी लेते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। साथ ही सभी बीएलओ को निदेशित करते हुए कहा कि शत प्रतिशत मतदान के लिए मतदाताओं की भागीदारी अत्यंत आवश्यक है, ऐसे में अपने-अपने क्षेत्रों में मतदाताओं को जागरूक करते हुए उन्हें मतदाता सूची से जोड़ें। उन्होने मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि मतदाता सूची में अपने नाम की जांच कर स्वच्छ, पारदर्शी व त्रुटिरहित मतदाता सूची बनाने में अपना आवश्यक सहयोग प्रदान करें।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि 25 जुलाई को सभी मतदान केन्द्रों पर मतदाता सूची का प्रारूप प्रकाशित किया गया है। जिला अंतर्गत सभी मतदाता अपना नाम जांचने के लिए अपने मतदान केन्द्र जाकर प्रारूप प्रकाशित मतदाता सूची में अथवा Voter helpline App या https://voters.eci.gov.in/login या मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखण्ड का वेबसाइट https://ceo.jharkhand.gov.in के माध्यम से अपने नाम की जांच कर सकते हैं।

जिले के वरीय पदाधिकारियों ने ईलिट रेसिडेंसी में मतदाताओं से मुलाकात कर उनका नाम मतदाता सूची में दर्ज है या नहीं इसकी जांच की। मौके पर ऑनलाइन नाम जांचने के विषय में जानकारी भी दिया साथ ही सभी मतदाताओं से अपील किया कि अपने नाम की पुष्टि मतदाता सूची से जरूर करा लें। जिन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में नहीं है वे प्रपत्र – 6 भरकर रंगीन फोटो, आयु तथा निवास प्रमाण पत्र के साथ आवेदन कर सकते हैं।

JMM विधायक लोबिन हेम्ब्रम और BJP विधायक जेपी पटेल की विधायकी रद्द : दल-बदल मामले में लिया गया फैसला

0

झारखंड में दल-बदल मामले में दो विधायक लोबिन हेम्ब्रम और जेपी पटेल पर बड़ी कार्रवाई करते हुए विधायकी रद्द कर दी गई है
बता दें कि दोनों विधायक संविधान की 10 वीं अनुसूची के तहत दल-बदल मामले में दोषी पाये जाने के बाद बोरियो से JMM विधायक लोबिन हेम्ब्रम और मांडू से BJP विधायक जेपी पटेल की विधायकी चली गयी है।

जानकारी दें दें कि दो दिनों तक लगातार सुनवाई के बाद झारखंड विधानसभा के अध्यक्ष रवीन्द्र नाथ महतो ने फैसला सुरक्षित रख लिया था जिसके बाद दोनों विधायकों की सदस्यता रद्द करने का फैसला सुनाया गया। न्यायाधिकरण ने दोनों की विधानसभा सदस्यता को समाप्त कर दिया है। यह आदेश 26 जुलाई से लागू होगा।

गौरतलब है कि JMM विधायक लोबिन हेम्ब्रम ने अपनी पार्टी के खिलाफ राजमहल से लोकसभा का चुनाव लड़ा और अपने ही JMM प्रत्याशी विजय हांसदा के खिलाफ मैदान में खड़े हो गये थे जिसके बाद JMM अध्यक्ष शिबू सोरेन ने लोबिन हेम्ब्रम को पार्टी से निलंबित करते हुए दल-बदल की शिकायत दर्ज करायी थी।

वहीं BJP विधायक जेपी पटेल कांग्रेस में शामिल हो गये और उसके बाद हजारीबाग से चुनाव के मैदान में खड़े हो गये। जिसे लेकर नेता प्रतिपक्ष अमर बाउरी ने जेपी पटेल के खिलाफ दल-बदल की शिकायत दर्ज करायी थी।

चक्रवाती तूफान गेमी ने ताइवान में मचाई तबाही, डूबा मालवाहक जहाज, चीन की ओर बढ़ा तूफान, पढ़े पूरी खबर

0

डिजिटल डेस्क। मिरर मीडिया: ताइवान में आए चक्रवाती तूफान गेमी ने भारी तबाही मचाई है। तूफान ने आम जन जीवन को बुरी तरह से प्रभावित किया है।
वहीं, इस तूफान के चलते अब तक दो लोगों की मौत हो गई और 26 लोग घायल हैं, जगह -जगह बाढ़ आ गई। तूफान के ताइवान जलडमरूमध्य से चीन के पूर्वी समुद्री तट से टकराने की उम्मीद जताई जा रही है।

डूबा मालवाहक जहाज

वहीं, इस भयानक तूफान से एक मालवाहक जहाज डूब गया। साथ ही और पूरी इलाके में मूसलाधार बारिश हो रही है । गेमी ने आधी रात (बुधवार 1600 GMT) के आसपास यिलान काउंटी में ताइवान के उत्तरपूर्वी तट पर भूस्खलन किया।

आठ सालों में सबसे शक्तिशाली तूफान है ‘गेमी’

केंद्रीय मौसम प्रशासन के अनुसार, यह आठ सालों में द्वीप पर आया सबसे शक्तिशाली तूफान है और 227 किलोमीटर प्रति घंटे (141 मील प्रति घंटे) की रफ्तार से चल रहा था। दोपहर 12:15 बजे तक (स्थानीय समय अनुसार), गेमी ताइवान जलडमरूमध्य में था।

चीन की ओर बढ़ा तूफान

ताइवान के तट से टकराने के बाद यह तूफान चीन के फुजियान प्रांत में फूजौ की ओर जा रहा है। गैमी इस साल चीन के पूर्वी समुद्री तट से टकराने वाला सबसे बड़ा तूफान होगा, इसके सर्पिल बादल-बैंड पश्चिमी प्रशांत महासागर के अधिकतर हिस्से में फैलेंगे और फिलीपींस से जापान के ओकिनावा द्वीपों तक भारी बारिश का अनुमान है।

पांच लाख घरों की गुल हुई बिजली

ताइवान में, तूफान के कारण लगभग पांच लाख घरों की बिजली गुल हो गई है, हालांकि अधिकांश घरों में अब धीरे –धीरे बिजली आ रही है। दक्षिणी ताइवान के कुछ हिस्सों में मंगलवार से 2,200 मिमी (87 इंच) की वर्षा दर्ज होने की उम्मीद है। तूफान के कारण पूरे ताइवान में और अधिक बारिश होने की आशंका है, कार्यालय और स्कूलों के साथ-साथ वित्तीय बाजार गुरुवार को दूसरे दिन भी बंद रहेंगे।

अंतरराष्ट्रीय उड़ानें हुईं रद्द

इधर,दोपहर 3 बजे तक ट्रेनें रोकी जाएंगी। दिन भर की सभी घरेलू उड़ानें और 195 अंतरराष्ट्रीय उड़ानें रद्द कर दी गईं। उत्तर और दक्षिण ताइवान को जोड़ने वाली हाई स्पीड ट्रेन दोपहर 2 बजे फिर से खुलेगी।

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

Dhanbad: धनबाद में विदेशी शराब दुकान में चोरी: वेंटिलेटर तोड़कर ₹75,000 नकद और महंगी शराब उड़ा ले गए

0
Dhanbad
Liquor shop

मिरर मीडिया, डिजिटल डेस्क : Dhanbad धनबाद के हीरापुर चिरागोड़ा स्थित सरकारी विदेशी शराब की दुकान में वेंटिलेटर तोड़कर नकदी एवं महंगी विदेशी शराब की चोरी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। इस घटना की सूचना उत्पाद विभाग और स्थानीय थाने को दी गई है।

दुकान के सेल्समैन ने जानकारी देते हुए बताया कि दुकान में रखा हुआ नगद ₹75,000 समेत शराब की कई बोतलें अज्ञात चोरों द्वारा चुरा ली गई हैं। वेंटिलेटर तोड़कर चोरों ने इस घटना को अंजाम दिया। सुबह जब दुकान खोली गई, तब इस चोरी का पता चला।

पूरे मामले में सुरक्षा प्रदान करने वाली कंपनी फ्रंटलाइन के सुपरवाइजर ने बताया कि चोरी की फर्जी घटना मैनपॉवर देने वाली एजेंसी द्वारा दर्शायी गई है। उन्होंने कहा कि अगर कोई व्यक्ति वेंटिलेटर तोड़कर दुकान में प्रवेश करता तो शराब की कई पेटियां नीचे गिरकर चकनाचूर हो सकती थीं, लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं हुआ। ऐसा लगता है कि प्लान के तहत चोरी की घटना को अंजाम देने का मामला बनाया जा रहा है।

वहीं, ड्यूटी दे रहे गार्ड ने बताया कि रात 10:00 बजे से सुबह 5:00 बजे तक वह ड्यूटी पर था और इसका लोकेशन भी लगातार कंपनी के अधिकारियों को दिया है। गार्ड के अनुसार, चोरी की घटना झूठी प्रतीत हो रही है।

उत्पाद निरीक्षक जितेंद्र कुमार ने बताया कि हर पहलू पर जांच की जा रही है। अभी कुछ भी कहना उचित नहीं होगा। जिस तरह से वेंटिलेटर का प्रयोग कर चोरी की घटना को दर्शाया गया है, ऐसे में यह सवाल उठता है कि वेंटिलेटर से अंदर प्रवेश करने पर पेटियां क्यों नहीं हिलीं। जिस तरह से पेटियों को सजाया गया था, वे यथावत थीं। क्या सच में चोरी हुई है या फिर यह सुनियोजित ड्रामा है, इन सभी सवालों के जवाब अभी अनसुलझे हैं। जांच के बाद ही पूरे रहस्य से पर्दा उठ पाएगा। फिलहाल धनबाद थाना में शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया जारी है।

(रिपोर्ट, धनबाद संवाददाता:)

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

राष्ट्रपति भवन के दरबार हॉल और अशोक हॉल का नाम बदला : हुआ गणतंत्र मंडप और अशोक मंडप

0

राष्ट्रपति भवन स्थित दरबार हॉल और अशोक हॉल का नाम बदलकर गणतंत्र मंडप और अशोक मंडप कर दिया गया है। इस संदर्भ राष्ट्रपति सचिवालय की ओर से विज्ञप्ति भी जारी की गई है। विज्ञप्ति के अनुसार, नाम बदलना राष्ट्रपति भवन के माहौल को भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों और लोकाचार को प्रतिबिंबित करने वाला” बनाने की कोशिश की गई है।

विज्ञप्ति में कहा गया कि, राष्ट्रपति भवन, भारत के राष्ट्रपति का कार्यालय, निवास और राष्ट्र का प्रतीक है और ये देश की एक अमूल्य विरासत है। इसे लोगों के लिए और अधिक सुलभ बनाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। राष्ट्रपति भवन का वातावरण भारतीय सांस्कृतिक मूल्यों और लोकाचार को प्रतिबिंबित करता है।

गौरतलब है कि दरबार हॉल राष्ट्रीय पुरस्कारों की प्रस्तुति जैसे महत्वपूर्ण समारोहों और समारोहों का स्थान है। ‘दरबार’ शब्द का तात्पर्य भारतीय शासकों और अंग्रेजों की अदालतों और सभाओं से है। विज्ञप्ति में कहा गया कि भारत के गणतंत्र बनने के बाद इसकी प्रासंगिकता यानी ‘गणतंत्र’ खत्म हो गई। ‘

विज्ञप्ति के मुताबिक, अशोक हॉल मूल रूप से एक बॉलरूम था। अशोक शब्द का अर्थ किसी ऐसे व्यक्ति से है जो ‘सभी कष्टों से मुक्त’ या ‘किसी भी दुःख से रहित’ है। इसके अलावा, अशोक’ सम्राट अशोक को संदर्भित करता है, जो एकता और शांतिपूर्ण सह-अस्तित्व का प्रतीक है। भारत गणराज्य का राष्ट्रीय प्रतीक सारनाथ के अशोक का सिंह चिह्न है।

यह शब्द अशोक वृक्ष को भी संदर्भित करता है, जिसका भारतीय धार्मिक परंपराओं के साथ-साथ कला और संस्कृति में भी गहरा महत्व है.” विज्ञप्ति के मुताबिक, ‘अशोक हॉल’ का नाम बदलकर ‘अशोक मंडप’ करने से भाषा में एकरूपता आती है और ‘अशोक’ शब्द से जुड़े प्रमुख मूल्यों को बरकरार रखते हुए अंग्रेजीकरण के निशान दूर हो जाते हैं।

Jamshedpur : अवैध आरा मिल में छापामारी, 15 ट्रैक्टर लकड़ियां जब्त, 2 हिरासत में

0

डिजिटल डेस्क। जमशेदपुर : प्रतिबंधित आरा मिल संचालन के खिलाफ जिला प्रशासन ने गुरुवार को कार्रवाई की। एसडीओ पारुल सिंह के नेतृत्व में टीम ने जादूगोड़ा के गोपालपुर गांव में अवैध लकड़ी आरा मिल में छापामारी कर वहां अवैध रूप से कटाई की गई लड़कियों को जब्त किया है। गुप्त सूचना के आधार पर एसडीओ ने दलबल के साथ जादूगोड़ा के गोपालपुर गांव में संचालित आरा मिल पहुंची। जहां जांच में पाया कि अवैध रूप से पेड़ों की लकड़ी की कटाई की जा रही है। इसके बाद उन्होंने कार्रवाई करते हुए 15 ट्रैक्टर लकड़ियां जब्त की। जिसकी कीमत लाखों में है। वहीं छापामारी दल को देखकर वहां कार्य कर रहे मजदूर भागने में सफल रहे। जबकि आरा मिल के संचालक बी भगत और उसके पुत्र को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है।

विश्व आदिवासी दिवस को लेकर झारखण्ड में भव्य महोत्सव की तैयारी,संस्कृति और परंपराओं का होगा प्रदर्शन

0

डिजिटल डेस्क। मिरर मीडिया: विश्व आदिवासी दिवस को लेकर झारखण्ड में भव्य महोत्सव की तैयारी: झारखंड सरकार ने विश्व आदिवासी दिवस को लेकर जोरो –शोरो से तैयारियां शुरू कर दी है। अनुसूचित जाति, जनजाति व पिछड़ा कल्याण मंत्री दीपक बिरुवा ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि विश्व आदिवासी दिवस पर पूरे देश के आदिवासी चिंतकों, विशेषज्ञों और सम्मानित व्यक्तियों को आमंत्रित करें।

संस्कृति और परंपरा का होगा प्रदर्शन

मंत्री दीपक बिरुवा ने निर्देश दिया कि आगंतुकों के आगमन और आवासन आदि की व्यवस्था में कोई कमी न रहे। बैठक में आदिवासी कल्याण आयुक्त अजय नाथ झा ने तैयारियों को लेकर विभाग को ओर से विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि महोत्सव में आदिवासी समाज से जुड़ी सभी संस्कृति और परंपरा को दर्शाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि आदिवासी संस्कृति, कला एवं वाद्ययंत्र, परिधान एवं आभूषण, डोकरा कला, कोहबर, सोहराई सहित कई कलाओं सहित आदिवासी इतिहास की प्रदर्शनी भी लगाई जाएगी।

आदिवासी व्यंजनों के लगाए जाएंगे स्टाल

साथ ही महोत्सव में आदिवासी व्यंजनों के स्टाल भी लगाए जाएंगे। साथ ही अन्य देशों के आदिवासी संस्कृति की जानकारी फिल्म के माध्यम से दी जाएगी।
वहीं,आदिवासी महोत्सव में वनाधिकार पट्टा पर सेमिनार का भी आयोजन किया जागएा। साथ ही अनुसूचित जनजाति समुदाय से जुड़ी सभी योजनाओं की प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

32 आदिवासी समुदाय नृत्य दल के साथ शोभा यात्रा में
होंगे सम्मिलित

बैठक में जानकारी दी गई कि महोत्सव के दौरान अतिथि का स्वागत 100 नगाड़ा वादन से किया जाएगा। साथ ही 32 आदिवासी समुदाय के नृत्य दल शोभा यात्रा में सम्मिलित होंगे।
कार्यक्रम में प्रसिद्ध आदिवासी संगीत और नृत्य कला की प्रस्तुति दी जाएगी तथा टीआरआइ द्वारा प्रकाशित पुस्तकों का भी लोकार्पण किया जाएगा।

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने लाओस पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर,सदस्य देशों के साथ विभिन्न मुद्दों पर करेंगे चर्चा

0

डिजिटल डेस्क। मिरर मीडिया: आसियान शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने लाओस पहुंचे विदेश मंत्री एस जयशंकर:
विदेश मंत्री एस जयशंकर दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के साथ भारत के संबंधों को मजबूत करने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए लाओस की राजधानी वियनतियाने पहुंचे हैं। जयशंकर ने आसियान देशों के साथ भारत के जुड़ाव को आगे बढ़ाने के बारे में आशा व्यक्त की।

विदेश मंत्री ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दी जानकारी

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में विदेश मंत्री जयशंकर ने कहा कि आसियान बैठकों में भाग लेने के लिए वियनतियाने पहुंचे। एक्ट ईस्ट पॉलिसी के एक दशक पूरे होने पर आसियान के साथ भारत के संबंधों को और गहरा करने की उम्मीद है।

25 से 27 जुलाई तक लाओस की यात्रा पर रहेंगे विदेश मंत्री

वहीं,विदेश मंत्रालय (एमईए) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि जयशंकर 25 से 27 जुलाई तक वियनतियाने, लाओ पीडीआर में रहेंगे, जहां वह आसियान ढांचे के तहत आसियान-भारत, पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन (ईएएस) और आसियान क्षेत्रीय मंच (एआरएफ) के प्रारूप में विदेश मंत्रियों की बैठकों में भाग लेंगे।

मालूम हो कि विदेश मंत्री जयशंकर लाओ पीडीआर के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री सलीमक्से कोमासिथ के निमंत्रण पर लाओ पीडीआर का दौरा कर रहे हैं। यह यात्रा आसियान- क्षेत्रीय मंच के ढांचे के साथ भारत की गहरी भागीदारी और भारत द्वारा दिए जाने वाले महत्व, आसियान एकता, आसियान केंद्रीयता, इंडो-पैसिफिक (एओआईपी) पर आसियान दृष्टिकोण और आसियान-भारत व्यापक रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए हमारी मजबूत प्रतिबद्धता को रेखांकित करती है।

अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठक कर सकते है विदेश मंत्री

विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा कि यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है कि इस वर्ष भारत की एक्ट ईस्ट नीति का एक दशक पूरा हो रहा है, जिसकी घोषणा प्रधानमंत्री ने 2014 में 9वें पूर्वी एशिया शिखर सम्मेलन में की थी। विदेश मंत्री द्वारा आसियान से संबंधित बैठकों के दौरान लाओ पीडीआर के वियनतियाने में अन्य देशों के अपने समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करने की भी उम्मीद है।

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

पुणे: बारिश और जलजमाव के बीच सड़को पर फैला करंट,तीन लोगों की हुई मौत, पढ़े पूरी खबर

0

डिजिटल डेस्क। मिरर मीडिया: महाराष्ट्र के कई शहरों में भारी बारिश से जनजीवन पूरी तरह से अस्तव्यस्त हो गया है। मुंबई से लेकर पुणे तक लगातार हो रही बारिश ने कहर बरपाया हुआ है। वहीं, बारिश के चलते पुणे में चार लोगों की मौत हो गई। पुणे के निचले इलाकों में कई घर और आवासीय सोसाइटियां जलमग्न हो गईं है, जिसके बाद लोगों को निकालने का काम चल रहा है।

करंट लगने से तीन लोगों की हुई मौत

इसी बीच तेज बारिश के कारण सड़को में हुए जलजमाव में करंट फैलने से तीन लोगों की मौत हो गई है। अधिकारियों ने अनुसार पुणे में बारिश से जुड़ी घटनाओं में चार लोगों की मौत हो गई। वहीं,शहर के डेक्कन इलाके में भारी बारिश के कारण अंडे बेचने वाले ने अपने ठेले को जब हटाने की कोशिश की तो उसे बिजली का झटका लगा और इसी दौरान तीन लोगों की मौत हो गई।

मुख्यमंत्री शिंदे का आया बयान

इधर,महाराष्ट्र के कई इलाकों में बाढ़ की स्थिति पर मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे का बयान भी सामने आया। सीएम ने कहा कि पूणे में स्थिति बहुत खराब है। लोगों के घरों में पानी भर गया है रोड पर पानी है। बांध में बारिश का पानी भर गया है, वहां NDRF सहित सभी अधिकारियों को मैंने सूचित किया है।
सीएम ने कहा कि मैंने आर्मी के मेजर जनरल अनुराग विज से भी बातचीत की है। कर्नल संदीप से बात की है और उन्हें अपनी टीम को अलर्ट पर रखने को कहा है। लोगों को एयरलिफ्ट करने की भी तैयारी की गई है। प्रशासन पूरी तरह से अलर्ट है।

कई स्कूल और कॉलेज हुए बंद

पुणे में भारी बारिश को देखते हुए अधिकांश हिस्सों में स्कूलों और कॉलेजों ने छुट्टी घोषित कर दी है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने भी पुणे जिले के लिए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है और लोगों से सावधानी बरतने को कहा है।

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

बजार समिति चैंबर ऑफ़ कॉमर्स के प्रतिनिधिमंडल ने अपनी समस्याओं को लेकर झरिया विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह से की मुलाकात, पढ़े पूरी खबर

0

डिजिटल डेस्क। मिरर मीडिया: बजार समिति चैंबर ऑफ़ कॉमर्स के प्रतिनिधिमंडल चेंबर अध्यक्ष जितेंद्र अग्रवाल के नेतृत्व में झरिया विधायक सह विधानसभा सचेतक पूर्णिमा नीरज सिंह से मिलकर आगामी विधानसभा चुनाव में चुनावी प्रक्रिया मंडी परिसर में न होकर कहीं ओर आयोजित की जाए इसको लेकर विस्तृत चर्चा की गई।

लंबे समय तक मंडी बंद रहने पर काफी नुकसान का करना पड़ता है सामना : अध्यक्ष

अध्यक्ष जितेंद्र अग्रवाल ने बताया कि पिछले दिनों लोकसभा चुनाव में पूरे मंडी परिसर को लगातार 15 दिनों तक बंद कर दिया गया जिससे व्यापारियों को काफी नुकसान का सामना करना पड़ा एवं व्यापार ना होने से सरकार को राजस्व की भी हानि हुई साथ ही मंडी परिसर में कार्यरत मोटीया मजदूर कर्मचारी एवं विभिन्न प्रकार के ट्रांसपोर्ट की गाड़ियां एवं उनके ड्राइवर के समक्ष भुखमरी की स्थिति उत्पन्न हो गई।

विधायक ने व्यापारियों को किया आश्वस्त

वहीं, विधायक ने प्रतिनिधिमंडल को आश्वस्त किया कि आपकी मांग को अभिलंब झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन एवं कृषि मंत्री दीपिका पांडे सिंह के समक्ष रखकर आप सभी व्यापारियों की समस्या का समाधान करने का भरपूर प्रयास करूंगी।

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

जया की गिरफ़्तारी के विरोध में नक्सलियों ने आज झारखंड बंद का किया ऐलान : नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में बढ़ाई गई सुरक्षा

0

गिरिडीह से इस वक्त की बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दें कि नक्सलियों ने आज झारखंड बंद का आह्वान किया है। नक्सलियों द्वारा झारखंड बंद के आह्वान के बाद पुलिस प्रशासन अलर्ट मोड पर है। खबर के अनुसार एक करोड़ इनामी नक्सली विवेक दा की पत्नी जया की गिरफ़्तारी के विरोध में नक्सलियों ने गुरुवार को बंद का ऐलान किया है। लिहाजा राज्य के नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बढ़ा दी गई है।

धनबाद के असर्फी हॉस्पिटल में कैंसर का इलाज कराने पहुंची थी जया

बता दें कि जया नाम बदलकर धनबाद के असर्फी हॉस्पिटल में कैंसर का इलाज कराने पहुंची थी। उसी समय जया के अलावा दो महिला और एक पुरुष नक्सली को भी हिरासत में लिया गया था। पुलिस असर्फी हाॅस्पिटल गिरिडीह ले गई।

डीजीपी के निर्देश पर धनबाद पुलिस ने 25 लाख की इनामी जया को गिरफ्तार किया

टुंडी का रहनेवाला 1 करोड़ रुपए का इनामी भाकपा माओवादी के केंद्रीय सदस्य कई नामो से मशहूर है। जिसमें प्रयाग माझी, विवक, उर्फ फुचना, उर्फ नागो मांझी, उर्फ करण दा, उर्फ लेतरा जिसकी पत्नी 25 लाख की इनामी जया को डीजीपी अजय कुमार सिंह के निर्देश पर धनबाद पुलिस ने गिरफ्तार किया था।

जया गुपचुप तरीके से इलाज कराने पहुंची थी अस्पताल

जया के धनबाद के असर्फी अस्पताल में इलाज कराने की सूचना पर पुलिस टीम ने दबिश देकर उसे गिरफ्तार कर लिया। वह गुपचुप तरीके से यहां इलाज कराने पहुंची थी। मुखबिर की सूचना के तहत डीजीपी के निर्देश पर एसएसपी हृदीप पी जनार्दनन ने एक टीम गठित कर अस्पताल से जया और अन्य तीन को गिरफ्तार कर लिया। पहले पुलिस अधिकारियों ने जया से धनबाद में नक्सली हमले और उसके पति प्रयाग के बारे में पूछताछ की। इसके अलावा अन्य राज्यों में नक्सली हमले और संगठन के बारे में जानकारी ली। फिलहाल जया पुलिस को नक्सली गतिविधि में शामिल होने से इंकार कर रही है। जबकि वह महिला विंग की चीफ है।

5 मुल्को की पुलिस वर्षो से ढूंढ रही है 1 करोड़ इनामी प्रयाग मांझी और 25 लाख इनामी पत्नी को

बता दें कि झारखंड के साथ-साथ बिहार, बंगाल, छत्तीसगढ़, एमपी की पुलिस वर्षों से प्रयाग मांझी को ढूंढ़ रही है। जबकि एटीएस और एनआईए की टीम भी 1 करोड़ इनामी प्रयाग और उसकी 25 लाख इनामी पत्नी जया को ढूंढ रही थी। गिरिडीह पुलिस प्रयाग और जया के घर की कई बार कुर्की जब्ती कर चुकी है। हालांकि दोनों कई वर्षो पहले टुंडी छोड़ चुके थे।

प्रयाग के साथ हर नक्सल गतिविधियों में शामिल रही जया

गौरतलब है कि 45 वर्ष पहले 1 करोड़ इनामी प्रयाग नक्सली संगठन से जुड़ा था जबकि
जया 25 वर्ष पहले नक्सली संगठन से जुड़ी थी। बताया जा रहा है कि प्रयाग के साथ साथ जया हर नक्सल गतिविधियों में शामिल रही है।

बैंक मोड़ से गोविंदपुर तक एलिवेटेड फ्लाईओवर की मांग को लेकर सांसद ढुल्लू महतो पहुंचे दिल्ली, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात कर सौंपा ज्ञापन

0

डिजिटल डेस्क। मिरर मीडिया: शहर में जाम की स्थिति से निबटने के लिए सांसद ढुलू महतो ने बैंक मोड़ से लेकर गोविंदपुर तक एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाने की मांग केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से की है। इस संबंध में सांसद ने दिल्ली में उनसे मुलाकात कर उन्हें ज्ञापन भी सौंपा है।

जाम के कारण आना-जाने में होती है कठिनाइयां: सांसद

सांसद ने कहा कि धनबाद शहरी क्षेत्र में ट्रैफिक जाम की समस्या से आम जनता को काफी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है। जाम के कारण शहरी क्षेत्र में कहीं भी आना-जाना काफी मुश्किल कार्य हो गया है। लोगों की सुविधा के लिए धनसार चौक होते हुए गया पुल, रणधीर वमां चौक से लेकर गोविंदपुर तक (एनएच 19) तक एलिवेटेड फ्लाईओवर बनाया जाए। शहर में दो जगहों पर एलिवेटेड फ्लाईओवर का कट भी रहे।जहां से गाड़ियां चढ़ व उतर सके। इस निर्माण से लोगों को काफी हद तक जाम की समस्या से निजात मिलेगी।

सांसद ने आगे कहा कि गोविंदपुर से महुदा मोड़ तक पथ के रखरखाव की व्यवस्था नहीं रहने के कारण स्थिति खराब है। इससे आमजन को आवागमन में कठिनाई हो रही है। सड़क की तत्काल मजबूतीकरण कार्य करने की जरूरत है। सांसद के अनुसार केंद्रीय मंत्री ने दोनों मामले को लेकर सकारात्मकता दिखाई है।

व्यापारियों ने किया विरोध

इधर,सांसद की पहल अभी शुरू ही हुई है कि इसका विरोध भी शुरू हो गया है। बैंक मोड़ चेंबर के पूर्व अध्यक्ष प्रभात सुरोलिया ने कहा कि फ्लाईओवर बनने से बैंक मोड़ में व्यवसाय चौपट हो जायेगा। लोग फ्लाईओवर से ही पार हो जाएंगे। अच्छा होगा सांसद बंद पड़ी जोड़ाफाटक रेल लाइन पर पूजा टाकीज तक ओवरब्रिज बनवाने पर कार्य करें, जो व्यावहारिक व व्यापारियों के लिए सही होगा।

  • खबरें और भी हैं mirrormedia.co.in पर सीधे भी जाकर पढ़ सकते हैं, आप हमसे जुड़ सकते हैं Facebook, Instagram, X अपने सुझाव या खबरें हमें mirrormedia2019@gmail.com पर भेजें।

DAV स्कूल के बच्चों को स्पोर्ट्स टीचर द्वारा पिटे जाने के मामले में झारखंड अभिभावक संघ ने लिया संज्ञान : रांची उपायुक्त से दोषियों पर कार्रवाई की मांग की

0

Ranchi गांधीनगर स्थित DAV स्कूल के बच्चों को उनके ही स्कूल के स्पोर्ट्स टीचर द्वारा बुरी तरह पिटे जाने के मामले में बच्चों के अभिभावकों द्वारा गोंदा थाना, रांची में लिखित शिकायत दी गई है इसके बाद झारखंड अभिभावक संघ ने भी इसपर संज्ञान लेते हुए लिखित रूप में रांची उपायुक्त से शिकायत कर कार्रवाई की मांग की है जबकि इसकी प्रतिलिपि राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग दिल्ली एवं राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग झारखंड सहित अन्य पदाधिकारियों को भी भेजा है।

झारखंड अभिभावक संघ रांची के अध्यक्ष ने रांची के उपायुक्त से दोषियों पर कार्रवाई की मांग की

इस सन्दर्भ में झारखंड अभिभावक संघ रांची के अध्यक्ष अजय राय ने रांची के उपायुक्त से शिकायत करते हुए दोषियों पर कार्रवाई की मांग की है। उन्होंने लिखित शिकायत में ज़िक्र किया है कि 22 जुलाई एवं 23 जुलाई को डीएवी विद्धालय समूह के द्वारा वार्षिक खेल का आयोजन डीएवी पब्लिक स्कूल सेक्टर 4, बोकारो में आयोजित किया गया डीएवी पब्लिक स्कूल, गांधीनगर, रांची के नाबालिग बच्चों ने भी भ लिया था। सभी प्रतिभागी बच्चों के समूह को बस के द्वारा शिक्षकों के संरक्षण में दिनांक 21.07.2024 को डीएवी पब्लिक स्कूल, गांधीनगर, रांची से डीएवी पब्लिक स्कूल, सेक्टर 4, बोकारो ले जाया गया था।
बच्चों के अभिभावकों द्वारा गोंदा थाना, रांची में लिखित शिकायत की

बच्चों के अभिभावकों द्वारा गोंदा थाना, रांची में लिखित शिकायत दी गई है कि विभिन्न प्रकार के खेल प्रतियोगिता में जिन बच्चों के समूह को हार का सामना करना पड़ा उन सभी बच्चों में 12 से 13 बच्चों को डीएवी पब्लिक स्कूल, गांधीनगर, रांची के एनसीसी सह खेल शिक्षक आयुष कुमार द्वारा बेल्ट एवं जंग लगा लोहे के रॉड से हाथ-पैर एवं शरीर के अंदरूनी हिस्सों पर मारकर गंभीर रूप से जख्मी कर दिया गया।


बच्चों ने बताया आयुष सर ने बेरहमी से पिटाई की और फोन को पटक कर तोड़ दिया

बच्चों के द्वारा अभिभावको को बताया गया है कि खेल में हारने के कारण हम सभी बच्चों को वहां के रूम में लगा सीसीटीवी कैमरा को रुमाल से ढककर हमारे आयुष सर ने बेरहमी से पिटाई की तथा हमारे फोन को पटक कर तोड़ दिया गया। साथ ही धमकी दिया गया कि परिजन को सूचित किया तो स्कूल से टी. सी. दिलवा देंगे। बच्चों के द्वारा यह भी बताया गया की आयुष सर बाथरूम में जाकर सिगरेट में कुछ नशीली पदार्थ मिलाकर सेवन करते थे और आकर हम लोगों की पिटाई करते थे जिससे कई बच्चे गंभीर रूप से चोटिल हुये एवं कुछ को सिर्फ अंदरूनी चोट लगी है।

घटना 22 जुलाई एवं 23 जुलाई की

यह घटना दिनांक 22 जुलाई एवं 23 जुलाई की है। हालांकि उक्त जानकारी स्कूल के प्रधानाध्यापक को अभिभावकों के द्वारा दी गई थी परंतु उनके द्वारा अब तक कोई कार्यवाही नहीं की गई। संबंधित शिक्षक आयुष कुमार का यह कृत निश्चित रूप से शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 की कंडिका 17.1 का उल्लंघन है। थाना प्रभारी, गोंडा थाना, रांची के समक्ष अभिभावकों द्वारा दिया गया आवेदन की छाया प्रति संलग्न।


विधि सम्मत कार्रवाई करने की मांग

झारखंड अभिभावक संघ के अध्यक्ष अजय राय ने इस बाबत निःशुल्क एवं अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार अधिनियम 2009 की 17.1 की कंडिका 17.1 के अनुसार “No child shall be subjected to physical punishment or mental harassment” के अलोक में ध्यान आकृष्ट करते हुए अनुरोध किया है कि डीएवी पब्लिक स्कूल, गांधीनगर, रांची के आयुष कुमार के विरुद्ध विधि सम्मत कार्रवाई सुनिश्चित करने की मांग की है।

प्रशासनिक अधिकारीयों की लापरवाही की शिकायत लेकर दिल्ली पहुंचे Dhanbad सांसद ढुलू महतो : अमित साह से की कार्रवाई की मांग

0

Dhanbad सांसद ढुलू महतो ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित साह से दिल्ली में उनके आवास पर मुलाक़ात की। यह मुलाक़ात ऐसे समय में हुआ जब शंकर रवानी की हत्या के बाद सांसद ढुलू महतो और बोकारो एसपी पूज्य प्रकाश के बिच तनातनी चल रही है। इस दौरान उन्होंने प्रशासनिक पदाधिकारियों की वस्तुस्थित से अवगत कराया है जबकि इसे गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने इस पर उचित कार्रवाई करने की पहल करने का भरोसा जताया।

यह कहना अतिश्योक्ति नहीं होगी कि प्रशासनिक अधिकारियों की शिकायत लेकर सांसद ढुलू महतो गृहमंत्री के पास पहुंचे। वहीं ऐसे अधिकारियों के खिलाफ केंद्रीय स्तर पर कार्रवाई की मांग की है।

इस बाबत ढुलू महतो ने होने सोशल मीडिया एक्स पर साझा करते हुए लिखा है कि

माननीय केन्द्रीय गृह श्री अमित साह जी से दिल्ली स्थित उनके आवास पर एक आत्मीय मुलाकात

झारखंड एवं धनबाद में चल रही गतिविधियों से श्री अमित साह जी को अवगत कराया। साथ ही अपने लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत प्रशासनिक अफसरों की लापरवाही और उनके क्रियाकलापो से भी अवगत कराया।

अपराध के विरुद्ध देश में जीरो टॉलरेंस निति के साथ भाजपा की सरकार अग्रसर है, परंतु झारखंड खास कर धनबाद में प्रशासन ही अपराधियों को संरक्षण प्रदान कर रही है।

धनबाद के अफसरों द्वारा किए जा रहे कर्तव्यहीनता के विरुद्ध केंद्रीय स्तर से करवाई की जाए जिससे राज्य को अपराध मुक्त बनाया जा सके।

मेरे द्वारा प्रशासनिक पदाधिकारियों की वस्तुस्थित अवगत कराने को गंभीरता से लेते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह जी ने इस पर उचित कार्रवाई करने की पहल करने का भरोसा जताया।

गौरतलब है कि विगत 18 जुलाई को बोकारो सेक्टर 9 के हरला थाना क्षेत्र में शंकर रवानी की हत्या के बाद सांसद ढुलू महतो द्वारा मोबाइल पर बोकारो एसपी पूज्य प्रकाश से गुस्से में बात की और काफ़ी कुछ सुना दिया।
इसके बाद दिशा की बैठक में भी ढुलू महतो ने शंकर रवानी की हत्या का मामला उठाया दिया और इस दौरान बोकारो एसपी पूज्य प्रकाश और ढुलू महतो के बीच तीखी बहस भी हुई जिसमें डीसी विजया जाधव ने हस्तक्षेप किया था। शिष्टाचार का पाठ पढ़ाते हुए उनके व्यवहार पर आपत्ति जताई।

New Delhi: अश्विनी वैष्णव ने किया रेलवे बजट 2024-25 का वर्चुअल अनावरण

0
New Delhi

मिरर मीडिया, डिजिटल डेस्क : New Delhi भारत सरकार के रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रेलवे बोर्ड से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बजट 2024-25 पर आधारित संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा भारतीय रेलवे हेतु रिकॉर्ड धनराशि 2,62,200 करोड़ रुपये आवंटित की गई है। इस अवसर पर उन्होंने विभिन्न राज्यों के लिए रेलवे हेतु आवंटित धनराशि की जानकारी भी दी।

रेल मंत्री ने बताया: 2014-2024 के बीच 5 लाख नई नौकरियां और 160 किमी नई लाइन का औसत निर्माण:

रेल मंत्री ने बताया कि जहां 2009-14 के मध्य औसतन प्रतिवर्ष 60 से 65 किमी नई लाइन का निर्माण होता था, वहीं 2014 से 2024 के मध्य औसतन प्रतिवर्ष 160 किमी नई लाइन का निर्माण हुआ है। यात्रियों की सुविधा के मद्देनजर इस समर सीजन में लगभग 12 हजार स्पेशल ट्रेनों का परिचालन किया गया है। पिछले वर्ष लगभग 700 करोड़ यात्रियों ने रेलवे से यात्रा की। उन्होंने कहा कि 2014 से 2024 तक लगभग 5 लाख लोगों को रेलवे में भर्ती किया गया है।

बिहार राज्य के लिए रेलवे हेतु आवंटित धनराशि का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि यूपीए के कार्यकाल 2004 से 2014 में बिहार में रेलवे के विकास के लिए 1,132 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे, जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यकाल में बढ़ाकर 10,033 करोड़ रुपये कर दिया गया है, जो पिछली सरकार की तुलना में 9 गुना ज्यादा है। उन्होंने कहा कि किसी भी परियोजना के लिए फंड की कमी नहीं होने दी जाएगी।

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि बिहार में रेलवे का 100 प्रतिशत विद्युतीकरण किया जा चुका है तथा बिहार के 92 स्टेशनों का अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पुनर्निर्माण किया जा रहा है। बिहार में 79,356 करोड़ की लागत से नई लाइन/दोहरीकरण/आमान परिवर्तन की 55 परियोजनाओं पर कार्य चल रहा है।

रेल मंत्री के प्रेस कॉन्फ्रेंस के पश्चात, महाप्रबंधक, पूर्व मध्य रेल छत्रसाल सिंह ने भी उपस्थित संवाददाताओं को बजट में रेलवे हेतु किए गए प्रावधानों से अवगत कराया।

Dhanbad: डीसी ने किया बीबीएमकेयू का निरीक्षण

0
Dhanbad
धनबाद डीसी माधवी मिश्रा

मिरर मीडिया, डिजिटल डेस्क : Dhanbad डीसी ने आज बिनोद बिहारी महतो कोयलांचल यूनिवर्सिटी (बीबीएमकेयू) का भ्रमण किया। भ्रमण के दौरान उन्होंने पूरे यूनिवर्सिटी परिसर और विभिन्न ब्लॉक में स्थित हॉल का निरीक्षण किया।

आगामी विधानसभा चुनाव में यूनिवर्सिटी में मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण, विधानसभा वार स्ट्रांग रूम, चुनाव के लिए मतदान सामग्री का डिस्पैच, चुनाव के बाद मतदान सामग्री प्राप्त करने के लिए रिसीविंग स्थल, वाहनों के सुगमता से प्रवेश एवं निकास मार्ग, मतगणना स्थल, पावर बैक अप, पार्किंग सहित अन्य सुविधाओं को लेकर बारीकी से अध्ययन किया।

इस दौरान डीसी माधवी मिश्रा, निदेशक डीआरडीए राजीव रंजन, डीसीएलआर संतोष गुप्ता, जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रदीप कुमार शुक्ला, उप निर्वाचन पदाधिकारी कालिदास मुंडा, बीबीएमकेयू के कुलानुशासक डॉ अजीत कुमार, भवन प्रमंडल सहित अन्य विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे।