संवाददाता, नई दिल्ली। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) की वेबसाइट और ऐप गुरुवार को अचानक ठप हो गई। कई यात्रियों ने सोशल मीडिया पर यह शिकायत दर्ज कराई कि वे टिकट बुक करने में असमर्थ हैं। ऑनलाइन आउटेज पर नजर रखने वाले प्लेटफॉर्म डाउनडिटेक्टर पर भी रिपोर्ट्स में तेजी से उछाल देखने को मिला।
अब तक आईआरसीटीसी की ओर से इस तकनीकी खामी पर कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है। जब यूजर्स ने आईआरसीटीसी ऐप खोलने की कोशिश की, तो उन्हें ‘unable to perform action due to maintenance activity’ का एरर संदेश दिखाई दिया। वहीं, वेबसाइट पर ‘Sorry!!! Please Try Again!!’ का पॉप-अप देखने को मिला।
सोशल मीडिया पर भड़के यूजर्स
इस तकनीकी समस्या को लेकर सोशल मीडिया पर यात्रियों ने जमकर नाराजगी जताई। एक यूजर ने रेल मंत्री को टैग करते हुए लिखा, “सुबह 10 बजे IRCTC की साइट डाउन हो जाती है, और जब यह चालू होती है, तब तक सारे तत्काल टिकट बुक हो चुके होते हैं। यह साफ-साफ घोटाले जैसा लगता है।”
दूसरे यूजर ने कहा, “भारत ने चांद पर तिरंगा फहरा दिया, लेकिन रेलवे की ई-टिकटिंग प्रणाली आज भी स्थिर सर्वर मुहैया कराने में असमर्थ है। यह 2024 है, और स्थिर सर्वर कोई रॉकेट साइंस नहीं है।”
एक महीने में दूसरी बार आई गड़बड़ी
यह समस्या एक महीने में दूसरी बार सामने आई है। 9 दिसंबर को भी IRCTC की साइट एक घंटे के लिए बंद हो गई थी। उस समय इसे मेंटिनेंस का कारण बताया गया था। गुरुवार की इस घटना से खास तौर पर वे यात्री परेशान हुए, जो तत्काल टिकट बुक करना चाह रहे थे।
गौरतलब है कि तत्काल टिकट की बुकिंग ट्रेन के प्रस्थान से एक दिन पहले ही संभव होती है। एसी क्लास के टिकट सुबह 10 बजे से और नॉन-एसी टिकट सुबह 11 बजे से बुक किए जा सकते हैं।