जन शिकायत निवारण दिवस: उपायुक्त ने सुनीं आमजन की समस्याएं, त्वरित समाधान के दिए निर्देश

Manju
By Manju
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डिजिटल डेस्क। जमशेदपुर : समाहरणालय स्थित अपने कार्यालय कक्ष में उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने ‘जन शिकायत निवारण दिवस’ के अवसर पर जिले के विभिन्न क्षेत्रों से आए नागरिकों से मुलाकात की और उनकी समस्याओं को गंभीरता से सुना। यह जनसुनवाई संवादात्मक और समाधान-केंद्रित रही, जिसमें नागरिकों ने व्यक्तिगत और सामाजिक मुद्दों को उपायुक्त के संज्ञान में लाया।

इस दौरान नागरिकों द्वारा सौंपे गए ज्ञापनों में सड़क अतिक्रमण, घरेलू हिंसा और घरेलू विवाद, जमीन विवाद, अतिक्रमण के विरुद्ध कार्रवाई, नाली निर्माण, इंटर में नामांकन संबंधी दिक्कतें, भारी बारिश से ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क को हुए नुकसान, पुल और सड़क बनाने की मांग, चौकीदार भर्ती परीक्षा में प्राप्त अंकों की जांच की मांग, लंबित म्यूटेशन की शिकायत, जमीन का लगान, पेंशन, स्पोर्ट्स कोटे से चौकीदार में सीधी भर्ती की मांग, फीस माफी, पति को वृद्धाश्रम में रखने के संबंध में, राशन कार्ड, राशन कार्ड में सुधार, आयुष्मान कार्ड समेत कई सामाजिक व सामूहिक विषय शामिल थे।

उपायुक्त ने प्रत्येक नागरिक की समस्या को ध्यानपूर्वक सुना और संबंधित विभागों के पदाधिकारियों को त्वरित एवं न्यायोचित कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश दिया। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि ‘लोगों की बात सुनना केवल औपचारिकता नहीं, बल्कि प्रशासन की जवाबदेही है। हर जायज़ शिकायत का समाधान हमारी प्राथमिकता है।’

जनसुनवाई में विभिन्न प्रखंडों से आए दिव्यांगजन, वरिष्ठ नागरिक और महिलाओं ने भी अपनी समस्याएं साझा कीं, जिन्हें ऑन-स्पॉट निस्तारण के लिए संबंधित कार्यालयों को अग्रसारित किया गया। उपायुक्त ने यह भी स्पष्ट किया कि लंबित मामलों की नियमित रूप से निगरानी की जाएगी। उन्होंने सभी प्राप्त आवेदनों पर समयबद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश पदाधिकारियों को दिए और कहा कि बार-बार शिकायत मिलने की स्थिति में विभागीय उत्तरदायित्व तय किया जाएगा।

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