HomeJharkhand NewsJamshedpur :तीन पालियों में कल होगी JSSC CGL की परीक्षा, डीसी ने...

Jamshedpur :तीन पालियों में कल होगी JSSC CGL की परीक्षा, डीसी ने बज्र गृह का किया निरीक्षण, व्यवस्थित व कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने को लेकर दिए आवश्यक दिशा निर्देश

डिजिटल डेस्क। जमशेदपुर : झारखंड कर्मचारी चयन आयोग के द्वारा 21 और 22 सितंबर को झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा-2023 (सीजीएल) का आयोजन किया जा रहा है। परीक्षा के सुव्यवस्थित संचालन व विधि व्यवस्था संधारण को लेकर जिला प्रशासन द्वारा व्यापक इंतजाम किए गए हैं। इसी क्रम में जिला उपायुक्त अनन्य मित्तल द्वारा समाहरणालय परिसर स्थित प्रश्न पत्र बज्र गृह का निरीक्षण कर पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। उन्होंने कहा कि कदाचारमुक्त परीक्षा सम्पन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी एहतियातन कदम उठाये गए हैं। परीक्षा के कदाचार मुक्त संचालन के लिए स्टैटिक दण्डाधिकारी सह परीक्षा केन्द्र पर्यवेक्षक, पेट्रोलिंग दण्डाधिकारी, उड़नदस्ता अधिकारी सहित परीक्षा के दौरान शांति व विधि व्यवस्था संधारण के साथ-साथ निष्पक्ष, कदाचारमुक्त, स्वच्छ व शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन के लिए पर्याप्त संख्या में दण्डाधिकारी व पुलिस पदाधिकारी की प्रतिनियुक्त की गई है। पूर्वी सिंहभूम जिला में कुल 82 परीक्षा केंद्र निर्धारित किये गए हैं। परीक्षा सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक कुल तीन पालियों में आयोजित होगी।

जिला उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा को देखते हुए जिला अंतर्गत सभी होटल, लॉज में जांच चलाते हुए थाना स्तर से सभी रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन और होटल को नोटिस निर्गत किया गया है। उन्होंने सख्त हिदायत देते हुए कहा कि इस परीक्षा की प्रक्रिया के आयोजन को प्रभावित करने के लिए किसी भी स्तर पर किसी भी प्रबंध तंत्र, संस्था व व्यक्ति की संलिप्तता पायी जाती है तो सम्बन्धित के खिलाफ झारखण्ड सरकार द्वारा लाये गए कड़े कानून “झारखण्ड प्रतियोगी परीक्षा (भर्ती में अनुचित साधनों की रोकथाम व निवारण के उपाय) अधिनियम, 2023” के तहत कड़ी से कड़ी दण्डात्मक कार्रवाई की जायेगी।

परीक्षाओं से संबंधित प्रश्न पत्रों व उत्तर पत्रकों के संबंध में झूठी, भ्रामक एवं मिथ्या सूचना देने, प्रसारित एवं प्रकाशित करने वाले प्रबंध तंत्र, संस्था व व्यक्ति अपराध का दोषी समझा जाएगा और स्वयं के विरुद्ध अभियोग/मुकदमा चलाये जाने के लिए उत्तरदायी होगा तथा नियमानुसार दण्डित किया जाएगा। साथ ही सोशल मीडिया माध्यमों में भी कड़ी निगरानी रखी जा रही है।

निरीक्षण के क्रम में जिला उपायुक्त ने पदाधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी परीक्षा केन्दों तक समय से पूर्व परीक्षा से संबंधित सामग्री पहुंच जाए। परीक्षा केन्द्र से बज्रगृह तक सभी अधिकारी व कर्मी पूरी निष्पक्षता व आयोग के गाईडलाइन का अक्षरशः अनुपालन सुनिश्चत करें, सतर्कता व मुस्तैदी से अपने कर्तव्यों का पालन करेंगे। निष्पक्ष, कदाचारमुक्त स्वच्छ व शांतिपूर्ण परीक्षा संचालन कराना जिला प्रशासन की प्राथमिकता है, किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक गैजेट का उपयोग परीक्षा केन्द्र में वर्जित है। साथ ही प्रत्येक परीक्षार्थी का पूरी तरह से चेकिंग के उपरांत ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जाएगा। परीक्षा केन्द्रों के 100 मीटर के परिधि के अंदर निषेधाज्ञा लागू रहेगी। 82 परीक्षा केन्द्रों के अंदर व कैम्पस के बाहर 100 मीटर की परिधि में किसी भी व्यक्ति को इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, 5 से अधिक व्यक्ति को एक जगह जमा होना, भाषन देने, हथियार लेकर चलने, लाउड स्पीकर का प्रयोग, अनुचित साधनों का प्रयोग आदि पर प्रतिबंध लागू है।

Most Popular