Homeविदेशरूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कि राज कपूर से लेकर शाहरुख खान...

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने कि राज कपूर से लेकर शाहरुख खान तक की बॉलीवुड फिल्मों की तारीफ : रूसी बाजार में बढ़ावा देने की जताई इच्छा

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीय फिल्मों के प्रति रूस की गहरी पसंद और उन्हें रूसी बाजार में और व्यापक रूप से पेश करने की संभावना पर चर्चा की है। पुतिन ने शुक्रवार को विदेशी पत्रकारों के एक समूह के साथ बातचीत में भारतीय सिनेमा की तारीफ की और कहा कि रूस में भारतीय फिल्में दुनिया के अन्य देशों की तुलना में कहीं अधिक लोकप्रिय हैं।

राज कपूर से लेकर शाहरुख खान तक की फिल्में हैं पसंद

पुतिन ने भारतीय फिल्म जगत के महान कलाकारों और उनकी फिल्मों का विशेष उल्लेख किया, जिनमें राज कपूर की ‘आवारा’, मिथुन चक्रवर्ती की ‘डिस्को डांसर’ और हाल में शाहरुख खान की ब्लॉकबस्टर ‘पठान’ शामिल हैं। उन्होंने बताया कि रूस में एक विशेष टीवी चैनल है जो हमेशा भारतीय फिल्में दिखाता है।

उन्होंने इस बात पर भी जोर दिया कि भारतीय फिल्मों का रूसी बाजार में बेहतर विपणन किया जाना चाहिए, जिससे सिनेमा उद्योग को आर्थिक लाभ प्राप्त हो सके। पुतिन ने कहा कि सिनेमा और फिल्म उद्योग केवल मनोरंजन नहीं है, बल्कि यह एक बड़ा आर्थिक क्षेत्र है, जिसे उचित रूप से विनियमित और संरचित किया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री मोदी से करेंगे भारतीय फिल्मों के प्रचार पर चर्चा

रूस में भारतीय फिल्मों के बढ़ते प्रभाव और उनके प्रसारण के महत्व पर जोर देते हुए पुतिन ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगामी रूस दौरे के दौरान वह इस पर चर्चा करेंगे। मोदी 22-23 अक्टूबर को रूस के कज़ान में 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए पहुंचेंगे। पुतिन ने कहा, “जब प्रधानमंत्री मोदी कज़ान आएंगे, तो मैं उनसे इस मुद्दे पर बातचीत करने के लिए तैयार हूं।

दवा निर्माण और ऑटोमोटिव उद्योगों सहित अन्य क्षेत्रों में सहयोग का भी जिक्र

भारतीय फिल्मों के अलावा, पुतिन ने भारत के दवा निर्माण और ऑटोमोटिव उद्योगों का भी जिक्र किया और कहा कि इन क्षेत्रों में भी दोनों देशों के बीच सहयोग की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा, “यह केवल फिल्म उद्योग के बारे में नहीं है, बल्कि ऑटोमोटिव और अन्य उद्योगों के बारे में भी है। हमें पूरा विश्वास है कि अगर भारतीय मित्रों की इसमें रुचि है, तो हम रूसी बाजार में भारतीय फिल्मों को बढ़ावा देने के लिए साझा आधार तलाश लेंगे।

KK Sagar
KK Sagar
उत्कृष्ट, निष्पक्ष, पारदर्शिता और ईमानदारी - पत्रकारिता की पहचान है k k sagar....✍️....

Most Popular