संवाददाता, मिरर मीडिया: किउल-गया दोहरीकरण परियोजना के तहत नव-दोहरीकृत नवादा-तिलैया रेलखंड का आज बुधवार को संरक्षा आयुक्त (रेलवे), पूर्वी सर्किल, कोलकाता सुवोमोय मित्रा ने निरीक्षण किया। इस 17 किलोमीटर लंबे नए दोहरीकृत रेलखंड पर उन्होंने 120 किमी/घंटा की गति से सफल स्पीड ट्रायल भी किया। उनके अनुमोदन के बाद इस खंड पर ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा।
निरीक्षण के दौरान नवादा-तिलैया के बीच नव-निर्मित दोहरी लाइन, पुल-पुलिया, स्टेशन भवन, पैनल रूम, रिले रूम एवं आईपीएस रूम का भी निरीक्षण किया गया। इस अवसर पर दानापुर मंडल रेल प्रबंधक जयंत कुमार चौधरी सहित रेलवे के उच्च अधिकारी उपस्थित रहे।
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124 किमी लंबी किउल-गया दोहरीकरण परियोजना का कार्य पूर्णकिउल-गया रेलखंड ग्रैंडकॉर्ड और मेन लाइन के यातायात दबाव को कम करने में अहम भूमिका निभाएगा। इस परियोजना की लागत 1200 करोड़ रुपये थी, जिसे वित्तीय वर्ष 2015-16 में स्वीकृति मिली थी। दोहरीकरण से ट्रेनों की गति में वृद्धि होगी और क्षेत्र में औद्योगिक विकास को गति मिलेगी।
बिहार और दिल्ली-हावड़ा मार्ग के यात्रियों को मिलेगा लाभ
इस परियोजना के पूर्ण होने से लखीसराय, शेखपुरा, नवादा और अन्य जिलों का विकास तेज होगा। साथ ही, इसका लाभ सिर्फ बिहारवासियों को ही नहीं, बल्कि दिल्ली-हावड़ा मार्ग के यात्रियों को भी मिलेगा।
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कई चरणों में पूरा हुआ दोहरीकरण कार्य
किउल-गया रेलखंड के दोहरीकरण का कार्य कई चरणों में पूरा हुआ—
- दिसंबर 2019: मानपुर-वजीरगंज रेलखंड
- सितंबर 2022: वजीरगंज-तिलैया रेलखंड
- फरवरी 2023: किउल-शेखपुरा रेलखंड
- सितंबर 2023: शेखपुरा-काशीचक रेलखंड
- जनवरी 2024: काशीचक-वारिसलीगंज रेलखंड
- जुलाई 2024: वारिसलीगंज-नवादा रेलखंड
इस परियोजना के तहत पैमार, नवादा, सिरारी, वजीरगंज, करजारा, करौटा पटनेर, काशीचक, शेखपुरा, वारसलिगंज एवं मानपुर सहित कई नए यार्डों का भी निर्माण हुआ।
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32 बड़े और 304 छोटे पुलों का हुआ निर्माण
इस 124 किलोमीटर लंबे रेलखंड में 32 बड़े पुल और 304 छोटे पुल बनाए गए हैं, जिससे इस मार्ग पर परिचालन और अधिक सुगम होगा।