June 28, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

27 जून को आईटीआई बर्मामाइंस में लगेगा अप्रेंटिस मेला, 300 बेड के हॉस्टल निर्माण का प्रस्ताव, रोजगार से जोड़ने के लिए प्रशिक्षण का निर्देश

1 min read

जमशेदपुर : उपायुक्त विजया जाधव की अध्यक्षता में श्रम, नियोजन व संबद्ध विभागों की समीक्षा बैठक में जिले के विभिन्न प्रखडों में आयोजित किए जा रहे सबर कैम्प के माध्यम से मजदूरों के निबंधन की जानकारी उपश्रमायुक्त से ली गई। उपश्रमायुक्त ने बताया कि अभी तक कुल 1013 लोगों का निबंधन किया जा चुका है तथा कैम्प के माध्यम से श्रम विभाग की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार भी किए जा रहे हैं ताकि ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभुक विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हो सकें। उपायुक्त द्वारा सभी प्रखंड मुख्यालयों में योजनाओं से संबंधित वॉल पेंटिंग कराने तथा जेएसएलपीएस की महिला समूह के लिए कार्याशाला आयोजित करने का निर्देश दिया गया। ताकि पंचायत स्तर तक लोगों में योजनाओं को लेकर जागरूकता आए।

नियोजन विभाग की समीक्षा के क्रम में जिले में अवस्थित आईटीआई में नामांकित बच्चों व उनके लिए उपलब्ध सुविधाओं की समीक्षा की गई। जिला उपायुक्त ने डीएमएफटी मद से बालकों के लिए 100 बेड तथा बालिकाओं के लिए 200 बेड का हॉस्टल निर्माण के लिए जमीन चिन्हित करते हुए प्रस्ताव बढ़ाने का निर्देश जिला नियोजन पदाधिकारी को दिए। साथ ही सभी प्रशिक्षण संस्थानों में नामांकन सत्र शुरू होने से पूर्व छात्र-छात्राओं के लिए काउंसिलिंग सेशन आयोजित करने का निर्देश दिया गया। नियोजन पदाधिकारी द्वारा आगामी 27 जून को आईटीआई बर्मामाइंस में आयोजित होने वाले अप्रेंटिस मेला की जानकारी दी गई। उपायुक्त द्वारा आईटीआई में नामांकन के लिए प्रखंड व विद्यालय स्तर मोबिलाइजेशन के लिए क्या कार्य किए जा रहे हैं इसकी जानकारी ली गई। नियोजन पदाधिकारी को कौशल प्रशिक्षण से जुड़े 13 ट्रेनिंग पार्टनर के साथ बैठक करने व प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले शत प्रतिशत बच्चों के प्लेसमेंट सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया गया। आदिम जनजाति सबर के युवक-युवतियों को रोजगार से जोड़ने के लिए उनके इच्छानुरूप ट्रेड में प्रशिक्षण दिलाने का निर्देश दिया गया।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.