December 7, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

नगर निकाय चुनाव : डिस्पैच सेंटर में बदलाव, अब बाजार समिति परसुडीह में ही होगा डिस्पैच व रिसिविंग सेंटर

1 min read

जमशेदपुर : जिले के तीन नगर निकायो मानगो नगर निगम, जुगसलाई नगर परिषद व चाकुलिया नगर पंचायत में होने वाले निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर समाहरणालय सभागार जमशेदपुर में जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त विजया जाधव ने गठित कोषांगों के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक की। मौके पर सिटी एसपी के. विजय शंकर, एसडीएम धालभूम पियूष सिन्हा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नन्दकिशोर लाल, अपर उपायुक्त सौरभ सिन्हा, निदेशक एनईपी ज्योत्सना सिंह, जिला उप निर्वाचन पदाधिकारी कानू राम नाग, जिला पंचायत राज पदाधिकारी डॉ. रजनीकांत मिश्रा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार, डीआईओ किशोर प्रसाद, डीएसपी पटमदा सुमित कुमार, संबंधित थाना क्षेत्रों के थाना प्रभारी आदि उपस्थित थे। बैठक में पूर्व में डिस्पैच व रिसिविंग सेंटर अलग-अलग बनाने के निर्णय को बदलते हुए अब बाजार समिति में ही डिस्पैच व रिसिविंग सेंटर तथा स्ट्रांग रूम बनाने का निर्णय लिया गया।

निकाय चुनाव के सफल संचालन को लेकर जिले में निर्वाचन कोषांग, कार्मिक कोषांग, वाहन कोषांग, सामग्री कोषांग, मतपत्र कोषांग, प्रशिक्षण कोषांग, ईवीएम कोषांग, विधि व्यवस्था सह आचार संहिता कोषांग, व्यय लेखा कोषांग, प्रेक्षक कोषांग, मीडिया कोषांग, सूचना तकनीकी कोषांग का गठन किया गया है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने नोडल पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि निकाय चुनाव को लेकर गठित कोषांग सक्रिय हो जाएं। कोषांग का क्या दायित्व है और कैसे सफलतापूर्वक निष्पादन किया जाना है इस पर अपनी टीम के साथ बैठे, कार्यो का बंटवारा करें। निर्वाचन कार्य को काफी संवेदनशीलता से संपादित किए जाने की आवश्यकता है, ऐसे में किसी भी तरह की कोई लापरवाही नहीं हो यह सुनिश्चित करेंगे।

गौरतलब है कि तीनों नगर निकाय में अध्यक्ष व वार्ड पार्षद का चुनाव होना है। मानगो नगर निगम में 36 वार्ड के लिए 66 भवनों में 175 बूथ बनाये जाएंगे। वहीं जुगसलाई नगर परिषद वर्ग ‘ख’ में 22 वार्ड के लिए 15 भवन में 41 बूथ होंगे । चाकुलिया नगर पंचायत में 12 वार्ड के लिए 18 बूथ, 12 भवनों में बनाये जाएंगे।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने कार्मिक कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्वाचन कार्य के सफल संचालन के लिए कर्मियों का डाटा बेस तैयार करने के निर्देश दिए। प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी को निर्वाचन कर्मियों के प्रशिक्षण संबंधित प्रारंभिक तैयारी शुरू करने को कहा। वाहन कोषांग को छोटे–बड़े कितने वाहनों की जरूरत होगी। इसका पूर्व मूल्यांकन करने का निदेश दिया गया। साथ ही मानगो नगर निगम व जुगसलाई नगर परिषद क्षेत्र अंतर्गत संकीर्ण गलियों में अवस्थित मतदान केन्द्रों तक पहुंचने के लिए वाहन कोषांग से छोटे वाहन का मांग करने की बात कही गई। अन्य सभी कोषांगो को भी अपनी तैयारी पूरा रखने का निदेश दिया गया।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed