Homeविदेशपाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान गिरफ्तार : तोशाखाना मामले में पाकिस्तानी...

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान गिरफ्तार : तोशाखाना मामले में पाकिस्तानी अदालत ने दोषी ठहराते हुए सुनाई 3 साल की सजा

मिरर मीडिया : तोशाखाना मामले में पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया गया है। पाकिस्तानी अदालत ने इस बाबत इमरान खान को दोषी ठहराते हुए उन्हें 3 साल की सजा सुनाई है। सजा सुनाने के बाद उनके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था। इसके साथ ही उन्हें चुनाव लड़ने के अयोग्य भी घोषित कर दिया गया है।

अदालत ने उन पर 1 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया है। बता दें इससे पहले भी इमरान खान को इसी साल मई महीने में गिरफ्तार कर अज्ञात स्थान पर ले जाया गया था। उस समय उनकी गिरफ्तारी के बाद यह अटकल लगाई जा रही थी कि उन्हें अगवा कर लिया गया है। उस समय इमरान की गिरफ्तारी के बाद पूरा पाकिस्तान सुलग गया था। पीटीआई के समर्थनों ने पाकिस्तान में जमकर उत्पात मचाया था।

बता दें, इमरान खान की गिरफ्तारी सरकारी तोहफों की बिक्री से मिली रकम को कथित तौर पर छिपाने के एक मामले में हुई है। पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने विदेश से मिले कीमती तोहफों की बिक्री का विवरण साझा नहीं करने के कारण उनके खिलाफ तोशाखाना मामला दायर किया था।

पूर्व प्रधानमंत्री ने चुनाव आयोग को बताया था कि गिफ्ट बेचकर उन्हें करीब 5.8 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था। इन तोहफों में एक Graff घड़ी, एक महंगा पेन और चार रोलेक्स घड़ियों का मामला सबसे ज्यादा गर्माया था।

पाकिस्तान में तोशाखाना एक सरकारी महकमा है, जहां अन्य सरकारों के प्रमुखों, विदेशी हस्तियों द्वारा राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, सांसदों, नौकरशाहों और अधिकारियों को दिए गए तोहफों यानी गिफ्ट्स को रखा जाता है। इमरान खान पर प्रधानमंत्री रहते हुए तोशाखाने में रखे गए तोहफों को कम दाम पर खरीदने और फिर उन्हें बेचकर लाभ कमाने का आरोप लगा था।

गौरतलब है कि इमरान खान को 2018 में बतौर पीएम यूरोप और अरब देशों की यात्रा के दौरान कई बेशकीमते तोहफे मिले थे। ऐसे कई गिफ्ट्स को इमरान ने सरकारी विभाग को जानकारी नहीं दी थी। उन पर आरोप था कि महंगे तोहफों को बाहर जाकर बड़ी कीमत पर बेच दिया।

Uday Kumar Pandey
Uday Kumar Pandeyhttps://mirrormedia.co.in
मैं उदय कुमार पाण्डेय, मिरर मीडिया के न्यूज डेस्क पर कार्यरत हूँ।

Most Popular