March 4, 2024

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

शिकायत निवारण कार्यक्रम का शुभारंभ, प्रज्ञा केन्द्रों से ऑनलाइन जुड़े ग्रामीण, उपायुक्त के समक्ष रखी समस्याएं, सोनारी व पटमदा के पीडीएस डीलर व एमओ को शो कॉज

1 min read

जमशेदपुर : जिले के दूर दराज ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को अपनी समस्याओं को लेकर जिला मुख्यालय का चक्कर नहीं लगाना पड़े, इस उद्देश्य से जिला उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री की पहल पर शिकायत निवारण कार्यक्रम का आज से शुभारंभ किया गया। उपायुक्त के नेतृत्व में सभी विभागीय पदाधिकारी अपनी टीम के साथ समाहरणालय सभागार से जुड़े। वहीं प्रखंड व नगर निकाय के पदाधिकारी ऑनलाइन उपलब्ध रहे। इस कार्यक्रम को लेकर आमजनों की उत्सुकता ऐसी रही कि प्रज्ञा केन्द्रों पर तय समय 11 बजे से पहले ही फरियादियों की भीड़ पहुंचने लगी। बहरागोड़ा के खेरवा पंचायत के प्रज्ञा केन्द्र संचालक अभिजित दास को समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने के लक्ष्य को लेकर किए गए सार्थक पहल पर प्रशस्ति पत्र प्रदान करने का निदेश उपायुक्त द्वारा दिया गया।

कार्यक्रम की शुरूआत गुड़ाबांदा प्रखड से की गई। जहां प्रत्येक पंचायत के प्रज्ञा केन्द्र से जुड़े ग्रामीणों से जिला उपायुक्त ने बारी-बारी से संवाद करते हुए उनकी समस्याओं को जाना। बनमाकड़ी के फरियादी सहदेव बेरा ने पेंशन नहीं मिलने की समस्या बताई। मौके पर जांच कर उन्हें बताया गया कि माह जुलाई तक का भुगतान कर दिया गया है। अंगारपाड़ा के सोमाय हांसदा ने केंदुवापार से जामबनी के बीच अवैध तरीके से बालू उठाव का मामला संज्ञान में लाया। जिस पर बीडीओ, थाना व खनन विभाग की संयुक्त टीम को जांच का निर्देश दिया गया।

बहरागोड़ा के मिलेन्दु दास ने राशन कार्ड में बेटी का नाम नहीं जोड़े जाने का मामला संज्ञान में लाया। उन्हें बताया गया कि जब आवेदन दिया था। तब उनकी बेटी की उम्र 6 वर्ष से कम था इसलिए रिजेक्ट हो गया, फिर से आवेदन करें। मौदा की मंदाकिनी प्रधान ने पेंशन नहीं मिलने की शिकायत की। जांच कर बताया गया कि जुलाई 2023 तक के पेंशन राशि का भुगतान किया गया है। भूतिया पंचायत के रामचंद्र चंद्र मार्डी ने 5 साल से बिजली बिल नहीं मिलने की बात बताई। ऊर्जा मित्र को आज ही जांच कर रिपोर्ट करने का निदेश दिया गया।

पेंशन के अन्य मामलों में बहरागोड़ा के गोपालपुर के आतंगिनी खंडपात्र ने पेंशन नहीं मिलने की समस्या बताई। जांच के बाद उन्हे बताया गया कि आवेदन अप्राप्त है पुन: आवेदन करें। गोपालपुर के यमुना सिंह की पेंशन राशि भुगतान को लेकर बताया गया कि उनके पंजाब नेशनल बैंक खाते में राशि नियमित भेजी जा रही। डुमरिया के कुमड़ाशोल की रानी सोरेन को पोर्टल पर गलत आधार नंबर इंट्री के कारण भुगतान लंबित, चाकुलिया के समिदी के कृष्णपद महतो को उनके बैंक ऑफ बड़ौदा के खाते में जुलाई 2023 तक का भुगतान, पोटका के संग्राम के मनी दासी को माह अगस्त 2023 तक के पेंशन की राशि पोस्ट ऑफिस के खाता में जाने की बात बताई गई। संग्राम के ही विशेश्वर कैवर्त को आधार सीडिंग नहीं होने के कारण लंबित भुगतान, बोड़ाम के बेलडीह निवासी गुंजारी रजक का भी आधार सीडिंग नहीं होने के कारण लंबित भुगतान, धालभूमगढ़ के रावताड़ा की बुजुर्ग शान्ति टुडू का आवेदन नहीं प्राप्त होने का मामला संज्ञान में आने पर उपायुक्त द्नारा बीडीओ को पंचायत सचिव को स्पष्टीकरण का निदेश दिया गया। कोकपाड़ा नरसिंहगढ़ की संध्या रॉय को बताया गया कि माह अगस्त तक की राशि का भुगतान किया जा चुका है। पटमदा के लक्षिपुर में लाभुकों की ज्यादा संख्या को देखते हुए दिनांक 29 अगस्त को कैम्प लगाये जाने का निदेश दिया गया।

बहरागोड़ा प्रखंड अंतर्गत कुमारडुबी के मृत्युंजय मंडल ने पीएम आवास का लाभ नहीं मिलने की बात बताई। जांच कर बताया गया कि एसईसीसी में डाटा में नाम नहीं होने से लाभ नहीं मिल पाया। आगे अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने पर आवेदन जमा करने को कहा गया। इसी तरह गुड़ाबांदा के अंगारपाड़ा के बैधनाथ मुर्मू को भी पीएम आवास का लाभ नहीं मिलने का मामला संज्ञान में आने पर उपायुक्त ने अबुआ आवास योजना के लिए आवेदन करने की बात कही।

वहीं बहरागोड़ा की दीपा दास ने राशन कार्ड में नाम नहीं जोड़े जाने की शिकायत की। जांच के बाद बताया गया कि आवेदन रिजेक्ट हो चुका है, पुन: आवेदन करें। आतमनी खाड़ापात्र को बताया गया कि उनके नया राशन कार्ड के आवेदन पर कार्ड निर्गत किया जा चुका है। घाटशिला की बुधनी मुंडा ने नया राशन कार्ड के आवेदन किए जाने की बात कही। जिसपर उन्हें बताया गया कि रिक्ति के आलोक में क्रमानमुसार कार्रवाई की जा रही है। सोनारी की संजू कुमार ने बताया कि जुलाई माह तक राशन मिला है। वहीं पीडीएस डीलर इस माह देने से इन्कार कर रहा। जबकि ऑनलाइन यह दिखाया गया कि 6 माह से राशन का उठाव नहीं करने से कार्ड डिलिट हो गया है। उपायुक्त द्वारा इस मामले को गंभीरता से लेते हुए पीडीएस डीलर व एमओ को शो कॉज का निर्देश विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी को दिया गया। साथ ही कार्यपालक दण्डाधिकारी से जांच कराने की बात कही गई। एक अन्य मामले में पटमदा के लक्षिपुर के फुदुल बाला सिंह ने राशन नहीं मिलने की बात बताई, उन्होने कहा कि घर के पुरूषों का नाम कार्ड में है, जबकि महिलाओं का नाम नहीं है। इस पर भी पीडीएस डीलर व एमओ को शो कॉज करने तथा कार्यपालक दण्डाधिकारी से जांच कराये जाने का निदेश दिया गया।

चाकुलिया के सिमदी पंचायत के कुमडाशोल गांव के बलराम महतो ने बिजली खंभा टूटे होने, घाटशिला के फूलडुंगरी पंचायत में भी जर्जर विद्युत खंभा, पोटका के गितिलता में केबल तार लगाने की मांग ग्रामीण ने की। उपायुक्त द्वारा संबंधित कार्यपालक अभियंता को जांच के बाद समयबद्ध कार्रवाई का निदेश दिया गया।

घाटशिला के कालीपदा सेनापति, बहरागोड़ा के बिमलेंदू दास, बोड़ाम के अष्टमि महतोपचमदा के सुभाष चंद्र महतो ने पीएम किसान की राशि नहीं मिलने का मामला संज्ञान में लाया। अपर उपायुक्त को इस मामले में जांच कर लाभुकों की समस्या के समाधान का निदेश दिया गया। साथ ही अंचल स्तर में जो भुगतान किया गया है, एक सप्ताह के अंदर इसकी भी समीक्षा किए जाने का निदेश दिया गया।

पंजी 2 में परिशोधन जिनका छूटा हुआ है, उसे देखते हुए घाटशिला के 21 पंचायतों में अगले रविवार को कैम्प लगाने का निदेश अपर उपायुक्त को दिया गया। साथ ही मूलभूत सुविधाओं से संबंधित अन्य समस्यायें भी ग्रामीणों ने उठाया। जिसका संज्ञान लेते हुए उपायुक्त द्वारा संबंधित विभागीय पदाधिकारी को यथोचित कार्रवाई किए जाने का निदेश दिया गया। साथ ही सभी ग्रामीणों से अपील किया गया कि अपने आसपास स्वच्छता को प्राथमिकता दें, खुले में शौच करने नहीं जाएं, शौचालय का उपयोग अनिवार्य रूप से करें। अपने अधिकारों को लेकर ग्रामीण जागरूक हों तथा सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आगे आएं। इस दिशा में अगले सोमवार के शिकायत निवारण कार्यक्रम के पहल में ज्यादा से ज्यादा जिलेवासियों को प्रज्ञा केन्द्रों के माध्यम से जुड़ने की अपील की गई।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.