Homeराज्यJamshedpur Newsमंत्री बन्ना गुप्ता ने पूर्वी सिंहभूम से स्वास्थ्य मेला का किया शुभारंभ,...

मंत्री बन्ना गुप्ता ने पूर्वी सिंहभूम से स्वास्थ्य मेला का किया शुभारंभ, गांधी मैदान मानगो में आयोजित हुआ कार्यक्रम

जमशेदपुर : राज्य स्तरीय प्रखंड स्वस्थ मेला का शुभारंभ पूर्वी सिंहभूम जिला से स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता के द्वारा किया गया। इस अवसर पर जिला परिषद अध्यक्ष बारी मुर्मू, जिला परिषद के उपाध्यक्ष पंकज सिन्हा, उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, सिविल सर्जन डॉ जुझार माझी तथा जिला प्रशासन के अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे।

मंत्री ने अपने संबोधन में कहा कि समाज के अंतिम पायदान पर रहने वाले व्यक्तियों तक स्वास्थ्य की सुविधा सरलता व सुगमता के साथ मुहैया करवाने के लिए झारखंड सरकार लगातार प्रयासरत है। प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन उसी महत्वाकांक्षी पहल का एक माध्यम है। उन्होंने कहा कि झारखंड सरकार के द्वारा आयुष्मान कार्ड योजना को व्यापक स्तर पर लाभुकों तक पहुंचाने का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया की आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत निर्धारित लक्ष्य 02 करोड़ 79 लाख लोगों तक पहुंचाने का है, जिसके अंतर्गत अभी तक 01 करोड़ 22 लाख लोगों को आयुष्मान कार्ड योजना के अंतर्गत लाभान्वित किया गया है। इस योजना के अंतर्गत कार्य कर रही एजेंसियों की संख्या को भी बढ़ा दिया गया है, जिससे कि इस योजना को और तीव्र गति से लोगों तक पहुंचा जा सके।

मंत्री ने जमीनी स्तर पर कार्य करने वाली सहिया दीदियों के कार्यों की सराहना की तथा समाज के अंतिम पायदान पर खड़े स्वास्थ्य कर्मी को भी धन्यवाद दिया। उन्होने कहा स्वास्थ्य व्यवस्था के साथ समाज को आगे ले जाने की कोशिश की जा रही है और लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मुहैया कराया जा रहा है। उन्होंने पीसी एंड पीएनडीटी के तहत किए गए कार्यों की भी सराहना की और कहा कि इसको और मजबूती के साथ लागू करने का प्रयास किया जाना है। डेंगू और चिकनगुनिया के बढ़ते प्रभाव को काम करने का प्रयास निरंतर किया जा रहा है, इस पर उन्होंने बताया की राज्य स्तर पर इसको लेकर सभी आवश्यक कदम उठाये गए हैं। हमेशा अपने प्रदेश वासियों को सहयोग पहुंचाने के लिए तत्पर रही और आज भी विभिन्न जनकल्याणकारी व स्वास्थ्य योजनाओं के माध्यम से क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य प्रबंधन का कार्य किया जा रहा है।

समारोह के दौरान उत्कृष्ट कार्य करने वाले सहिया को सम्मानित किया गया। बहरागोडा के ग्राम बालीपाडा की सहिया सरला बैठा को संस्थागत प्रसव व पीपीआईयूसीडी के लिए सम्मानित किया गया। चाकुलिया से कनक लता महतो, ग्राम हरिनिया को पूरे गांव में सबसे अधिक आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए सम्मानित किया गया। धालभूमगढ़ से ग्राम रावताडा की भारती हेम्ब्रम को आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनाने, डुमरिया से ग्राम भागाबांदी की बंसती पातर को संस्थागत प्रसव व एचबीएनसी भ्रमण के लिए घाटशिला से ग्राम पाउड़ा की दिपाली बासके को आयुष्मान गोल्डेन कार्ड, मलेरिया स्लाईट व एनएसवी करवाने के लिए सम्मानित किया गया। वहीं गोलमुरी सह जुगसलाई से ग्राम कालाझोर की शोभा रानी महतो को मलेरिया स्लाईड एकत्रित करने, मुसाबनी से ग्राम सोनागडा की सीता सोरेन महतो को सबसे ज्यादा लेप्रोसी मरीजों को दवा खिलाने, पटमदा से ग्राम कुकरू की शन्तना हेम्ब्रम को अपने कार्यक्षेत्र अंतर्गत पूरे गांव का आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बनाने व हर माह मलेरिया जैसी गंभीर बीमारी के बचाव के लिए सलाह देने, पोटका से ग्राम रोहनीबेडा की नीला कर्मकार महतो को कुपोषण व बन्धयाकरण तथा टीबी मरीजों के लिए बेहतर कार्य करने के लिए सम्मानित किया गया।

मंत्री ने स्वास्थ्य मेले में स्वास्थ्य सेवाएं व जांच के उद्देश्य से बनाए गए विभिन्न स्टॉल का भी जायजा लिया। जहां उन्होंने उपस्थित कर्मियों से कहा कि वह ज्यादा से ज्यादा लोगों को इसका लाभ दें और कोई भी व्यक्ति अगर जांच के लिए आ रहा है तो उनका जांच करें। वैसे लोग जिनका उपचार किया जा सकता है उन्हें अस्पताल व चिकित्सकों से टैग करते हुए उनका उपचार भी कराएं। जांच के बाद लोगों में अगर किसी बीमारी का पता चलता है या वैसे लोग जिनमें किसी विशेष बीमारी के लक्षण दिखाई पड़ते हैं तो उनका उपचार कराना भी सुनिश्चित किया जाए। बता दें कि 14 से 18 सितंबर 2023 तक प्रखंडों में स्वास्थ मेला आयोजित किया जा रहा। सभी प्रखंडों में आयोजित प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला के दौरान सभी प्रकार के गैर संचारी व संचारी रोगों का जांच व उचित इलाज किया जाना है।

Most Popular