July 26, 2021

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

एसडीएम ने विभिन्न टीका केन्द्रों का किया निरीक्षण, दिए आवश्यक दिशा निर्देश

1 min read

जमशेदपुर : कोविड-19 वैक्सीनेशन कार्यक्रम का सफल क्रियान्वयन सुनिश्चित करने के लिए वैक्सीनेशन कोषांग के वरीय प्रभारी एसडीएम धालभूम संदीप कुमार मीणा द्वारा आज शहरी क्षेत्र में विभिन्न टीका केन्द्रों का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उन्होंने कार्मेल बाल विहार स्कूल सोनारी, आंध्रा एसोसिएशन इंग्लिश स्कूल कदमा, केरला पब्लिक स्कूल कदमा, कम्युनिटी सेंटर नामदाबस्ती, कम्युनिटी सेंटर बारीडीह व ज्ञान दीप उच्च विद्यालय बिरसानगर जोन 6 में सन्चालित टीकाकरण कार्य का जायजा लेते हुए प्रतिनियुक्त दण्डाधिकारी व मेडिकल टीम को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। मौके पर वैक्सीनेशन कोषांग के नोडल सह जिला आपूर्ति पदाधिकारी राजीव रंजन व परिक्षयमान उप समाहर्ता प्रशांत हेम्ब्रम भी मौजूद रहे।

निरीक्षण के दौरान एसडीएम धालभूम ने टीका केंद्रों में विधि व्यवस्था के संधारण के साथ साथ 60 वर्ष के ऊपर के बुजुर्ग, दिव्यांग व धात्री तथा गर्भवती महिलाओं के लिए अलग कतार की व्यवस्था, टोकन सिस्टम, सेंटर पर साफ-सफाई एवं कोरोना संक्रमण से सुरक्षा को लेकर अन्य सुविधाओं को देखा।

मौके पर उन्होंने लाभार्थियों से भी संवाद स्थापित करते हुए उनका हौसलावर्धन किया तथा टीका लेने के पश्चात सामने आने वाले साइड इफेक्ट को लेकर उन्हें जागरूक करते हुए बताया कि 24 घण्टे बाद बुखार, सर दर्द, डी-हाइड्रेशन व इंजेक्शन लगने की जगह पर दर्द हो सकता है, इससे घबराने की बात नहीं है बल्कि बुखार आने पर पारा सिटामोल व डी-हाइड्रेशन में ओआरएस का घोल आवश्यकतानुसार लें। उन्होंने लाभुकों से कहा कि कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए चिकित्सकों की पूरी निगरानी में वैक्सीन दी जा रही है।

वैक्सीनेशन कोषांग के वरीय प्रभारी एसडीएम धालभूम ने कहा कि टीकाकरण स्थल पर सभी सुरक्षा मानकों व कोविड-19 प्रोटोकॉल का अनुपालन सुनिश्चित करते हुए लाभुकों को टीकाकरण से अच्छादित किया जा रहा है। वॉक इन सेंटर पर पहले आओ पहले पाओ के आधार पर लाभुकों का टीकाकरण किया जा रहा है। यह सुरक्षित है तथा जनहित में सभी का वैक्सिन लेना भी बेहद जरूरी है। इससे न केवल हम सुरक्षित रहेंगे बल्कि हमारे स्वजन तथा पूरा समाज इस महामारी से सुरक्षित रहेगा। उन्होंने जिलावासियों से अपने निर्धारित समय पर कोविड-19 का वैक्सीन अवश्य लेने की अपील की, ताकि जिले में कोविड-19 को नियंत्रित किया जा सके। कहा कि कोविड-19 का टीका पूर्ण रूप से सुरक्षित है। अफवाहों पर ध्यान न देते हुए अपने नजदीकी सेशन साइट पर जाकर टीका अवश्य लगवाएं।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *