February 24, 2024

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

जिले के सभी पंचायतों स्तर पर पुस्तकालय निर्माण की पहल करें : अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक में सभापति ने दिए कई निर्देश

1 min read

झारखंड विधानसभा पुस्तकालय विकास समिति की सभापति ने की अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक

मिरर मीडिया : झारखंड विधानसभा की पुस्तकालय विकास समिति के सभापति सह विधायक निरसा अपर्णा सेन गुप्ता ने धनबाद परिसदन सभागार में जिले के अधिकारियों के साथ पुस्तकालयों की समीक्षा की।

उन्होंने जिले में संचालित जिला पुस्तकालय के संबंध में जिला शिक्षा पदाधिकारी भूतनाथ रजवार से जानकारी ली। पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तक, कर्मियों व पढ़ने आने वाले अगंतुकों तथा छात्रों के संबंध में पूछा।

सभापति ने कहा कि क्षेत्र भ्रमण के दौरान पंचायत स्तर पर पुस्तकालय होने की मांग लोगों द्वारा की जाती है। बच्चों का भविष्य बनाने के लिए इच्छाशक्ति को मजबूत करें और बच्चों की मांग को ध्यान में रखते हुए, उनके उज्जवल भविष्य को ध्यान में रखते हुए विकास कार्य करे।

उन्होंने कहा कि पंचायत स्तर पर पुस्तकालय नहीं है। ऐसे में बच्चों को पढ़ने में काफी दिक्कतें होती है। इसलिए व्यवस्थित रूप से सभी पंचायतों में पुस्तकालय का निर्माण की पहल करे।

समीक्षा के क्रम में सभापति ने मंडलकारा धनबाद में संचालित पुस्तकालय में उपलब्ध पुस्तक, उसके संचालन, बच्चों की पाठ्य सामग्री, खिलौना आदि के संबंध में जेल अधीक्षक से जानकारी प्राप्त की। साथ ही अनुदान राशि से क्रय किए गए पुस्तक के संबंध में पूछा।

सभापति सह विधायक ने राजस्व, पेयजल एवं स्वच्छता, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता, आपूर्ति, जल संसाधन, पथ निर्माण, परिवहन, नगर निगम, पशुपालन, स्वास्थ्य, कल्याण, विशेष प्रमंडल आदि विभागों के द्वारा संचालित कार्यों, उसके प्रगति व कार्य पूरा होने की तिथि के संबंध में विस्तार से समीक्षा की। वहीं, सभी विभागों के वरीय पदाधिकारी को योजनाओं को गति देने व कल्याणकारी योजनाओं से ज्यादा से ज्यादा लोगों को अच्छादित करने को कहा।

बैठक में डीआरडीए निदेशक मुमताज अली अहमद, आपूर्ति पदाधिकारी योगेंद्र प्रसाद, जिला परिवहन पदाधिकारी राजेश कुमार सिंह, जिला शिक्षा पदाधिकारी भूतनाथ रजवार, जिला खनन पदाधिकारी मिहिर सलकार, डीएसपी हेडक्वार्टर अरविंद कुमार सिंह, प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के क्षेत्रीय पदाधिकारी रामप्रवेश कुमार, गव्य विकास पदाधिकारी, जेल अधीक्षक समेत सभी विभाग के पदाधिकारी मौजूद रहें।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.