August 18, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत डीसी ऑफिस व सीडब्लूसी क्लब में बिजली महोत्सव का आयोजन, सांसद महतो व विधायक सरयू राय हुए शामिल

1 min read

जमशेदपुर : समाहरणालय सभागार व सी.डब्लू.सी क्लब गोलमुरी में बिजली महोत्सव का आयोजन किया गया। समाहरणालय में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में सांसद जमशेदपुर विद्युत वरण महतो शामिल हुए। इस अवसर पर उप विकास आयुक्त प्रदीप प्रसाद, अपर उपायुक्त सौरभ सिन्हा, डीवीसी के कार्यापालक अभियंता सुधीर दास तथा अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। वही सी.डब्लू.सी क्लब, गोलमुरी में विधायक जमशेदपुर पूर्वी सरयू राय मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए।

पूरे देश भर में आयोजित, इस कार्यक्रम में पिछले आठ वर्षों के दौरान बिजली क्षेत्र में हुए परिवर्तनों को प्रदर्शित किया गया है। इसका उद्देश्य सरकार की बिजली संबंधी विभिन्न पहल, योजनाओं और कार्यक्रमों के बारे में नागरिकों की जागरूकता और भागीदारी में सुधार करके उन्हें सशक्त बनाना रहा। कार्यक्रम में उपस्थित वक्ताओं ने मानव जीवन में बिजली की महता पर चर्चा करते हुए कहा कि बिजली के अभाव में जिस पर विकास के कार्य को गति नहीं दी जा सकती है। वैसे ही अब रोटी, कपड़ा और मकान के साथ बिजली एक जरूरी आवश्यकता बन गई है। बिजली महोत्सव के आयोजन को लेकर चर्चा करते हुए बताया गया कि कार्यक्रम का उद्देश्य बिजली क्षेत्र की प्रमुख उपलब्धियों को उजागर करना है। बिजली की उपलब्धता बड़े पैमाने पर नागरिकों तक पहुंचाने के लिए अधिक से अधिक जनभागीदारी अति आवश्यक है और इसके सदुपयोग पर भी बल दिया गया।

वही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘उज्ज्वल भारत उज्ज्वल भविष्य-पावर @ 2047’ के समापन समारोह में भाग लिया गया। जिसका लाइव प्रसारण जिले के दोनों कार्यक्रम स्थल पर किया गया। प्रधानमंत्री द्वारा बिजली मंत्रालय के प्रमुख कार्यक्रम, पुनर्निर्मित वितरण क्षेत्र योजना का शुभारंभ किया गया। जिसका उद्देश्य डिस्कॉम कंपनियों और बिजली विभागों की परिचालन क्षमता तथा वित्तीय स्थिति में सुधार करना है। वित्त वर्ष 2021-22 से वित्त वर्ष 2025-26 तक पांच वर्षों की अवधि के लिए 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक के परिव्यय के साथ, इस योजना का उद्देश्य बिजली वितरण के बुनियादी ढांचे के आधुनिकीकरण और सुदृढ़ीकरण के लिए डिस्कॉम कंपनियों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, ताकि उपभोक्ता के लिए आपूर्ति की गुणवत्ता और विश्वसनीयता में सुधार हो सके।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.