September 17, 2021

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

जिले में 101 केन्द्रों पर होगी जेपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा, डीसी ने दिए आवश्यक दिशा-निर्देश

1 min read

जमशेदपुर : 19 सितंबर को होने वाले जेपीएससी की प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा 2021 के सफल आयोजन को लेकर जिला सभागार में उपायुक्त सूरज कुमार ने केंद्राधीक्षकों व पदाधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नन्दकिशोर लाल, जिला शिक्षा पदाधिकारी एस.डी तिग्गा, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी रोहित कुमार मौजूद थे। बैठक में उपस्थित सदस्यों को जानकारी दी गई कि रांची, धनबाद के अलावा सबसे ज्यादा परीक्षार्थी जमशेदपुर में परीक्षा देंगे ऐसे में यह जरूरी है कि सभी आवश्यक तैयारियों को ससमय मूर्त रूप दिया जाए। उपायुक्त ने कहा कि परीक्षा के आयोजन की सफलता केन्द्राधीक्षकों की सजगता पर निर्भर करेगा कि कितनी सुगमता से परीक्षा का आयोजन कराते हैं। उन्होने बताया कि 24×7 जिला स्तरीय कंट्रोल रूम कार्यरत रहेगा साथ ही किसी भी तरह की समस्या आने पर वे उच्चाधिकारियों से भी तत्काल संपर्क कर सकते हैं।

उपायुक्त ने सभी केंद्राधीक्षक को कदाचार मुक्त परीक्षा कराने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिए। बैठक के दौरान परीक्षा के सफल संचालन के लिए बेंच-डेस्क की व्यवस्था सुनिश्चित करने, दिव्यांग अभ्यर्थियों जिसे चलने फिरने में दिक्कत है उनके लिए रैम्प, प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग करने, सीटिंग अरेंजमेंट का चार्ट चिपकाने तथा परीक्षार्थियों के लिए पंखा, पेयजल, शौचालय, साफ सफाई की व्यवस्था, महिला-पुरुष शौचालय की अलग अलग व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया। एडीएम लॉ एंड ऑर्डर ने बताया कि कुल 101 परीक्षा केन्द्रों में 43250 परीक्षार्थी जे.पी.एस.सी प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होंगे। परीक्षा केंद्र के अंदर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रानिक गैजेट्स जैसे मोबाइल, टैबलेट, ब्लूटूथ, कैलकुलेटर, इलेक्ट्रॉनिक घड़ी आदि डिजिटल उपकरण ले जाना पूरी तरह निषेध रहेगा। निरीक्षण के दौरान किसी अभ्यर्थी के पास कोई डिजिटल उपकरण पाया गया तो कठोर कार्रवाई की जाएगी।

उपायुक्त ने सभी केंद्राधीक्षकों को शिक्षकों के साथ बैठक कर मार्गदर्शिका का अच्छे से अध्ययन करने को कहा। उन्होंने बताया कि 19 सितंबर को जेपीएससी की प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी। पहली पाली पूर्वाह्न 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक तथा दूसरी पाली दोपहर बाद दो बजे से अपराह्न चार बजे तक होगी। सभी केंद्राधीक्षकों को कोविड-19 गाइडलाइन के तहत परीक्षा संचालित करने का निर्देश दिया। दो पालियों में केंद्राधीक्षकों के साथ आयोजित बैठक में एपीओ अखिलेश कुमार द्वारा पॉवर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से आयोग की मार्गदर्शिका का बिंदुवार जानकारी दी गई। मौके पर परीक्षा के आयोजन के संबंध में केंद्राधीक्षकों के सवालों का जवाब भी एडीएम लॉ एंड ऑर्डर व जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा दिया गया। इस मौके पर शिक्षा विभाग के अन्य पदाधिकारी समेत सभी केंद्राधीक्षक आदि उपस्थित थे।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *