उपायुक्त ने ‘जन शिकायत निवारण दिवस’ में सुनी जनता की समस्याएं, समयबद्ध कार्रवाई के लिए अधिकारियों को दिए कड़े निर्देश

Manju
By Manju
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डिजिटल डेस्क। जमशेदपुर : समाहरणालय स्थित कार्यालय कक्ष में आयोजित ‘जन शिकायत निवारण दिवस’ के अवसर पर उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी ने जिले के विभिन्न प्रखंडों और शहरी क्षेत्रों से आए नागरिकों से मुलाकात की। उन्होंने न केवल उनकी समस्याओं और सुझावों को ध्यानपूर्वक सुना, बल्कि तत्काल निराकरण के लिए सख्त निर्देश भी जारी किए।

इस दौरान नागरिकों ने अपनी विविध जनसमस्याओं और व्यक्तिगत शिकायतों से संबंधित आवेदन सौंपे। मुख्य रूप से दुकान आवंटन, राशन कार्ड में सुधार, सरकारी योजनाओं (जैसे मइंयां सम्मान योजना और दिव्यांग सहायता लाभ) का फायदा न मिलना, जन्म प्रमाण पत्र में त्रुटि सुधार और ई-ट्राई साइकिल की मांग जैसे विषय उठाए गए।

जमीन विवाद और अतिक्रमण के मामले रहे प्रमुख
शिकायतों में जमीन से जुड़े मामले भी बड़ी संख्या में सामने आए, जिनमें भाईयों द्वारा जमीन हड़पने और प्रताड़ित किए जाने, सामान्य जमीन विवाद, श्मशान भूमि और जाहेरस्थान का अतिक्रमण जैसे संवेदनशील मुद्दे शामिल थे।

इसके अतिरिक्त, चाकापल की मांग, ध्वनि प्रदूषण, दुकान पर अवैध कब्जा, स्कूल फीस माफी, कोर्ट केस में सहायता, आवासीय सोसायटी में विवाद, सड़क एवं सरकारी भूमि पर अतिक्रमण, भरण-पोषण सहायता और लिकर लाइसेंस से संबंधित आवेदन भी प्राप्त हुए।

समय-सीमा के अंदर कार्रवाई सुनिश्चित करने का निर्देश
उपायुक्त सत्यार्थी ने जन शिकायत निवारण दिवस में प्राप्त हुए सभी आवेदनों को गंभीरता से लिया। उन्होंने संबंधित विभागीय पदाधिकारियों को ये आवेदन अग्रसारित करते हुए स्पष्ट और कड़े निर्देश दिए कि हर मामले पर निर्धारित समय-सीमा के अंतर्गत त्वरित व प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए ताकि नागरिकों को जल्द से जल्द राहत मिल सके।

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