HomeधनबादDhanbad -अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर डालसा ने श्रमिकों को दी विभिन्न सरकारी...

Dhanbad -अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस पर डालसा ने श्रमिकों को दी विभिन्न सरकारी योजनाओं की जानकरी

Dhanbad में अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस पर डालसा द्वारा विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। International labour day के मौके पर डालसा ने जागरूकता शिविर के माध्यम से मजदूरों के लिए बनाए गए विभिन्न सरकारी योजनाओं व कानून की जानकारी दी।

Dhanbad में अंतरराष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर जागरूकता शिविर का आयोजन

इस बावत जानकारी देते हुए डालसा सचिव सह अवर न्यायाधीश राकेश रौशन ने बताया कि झारखंड विधिक सेवा प्राधिकरण रांची के निर्देशानुसार और प्रधान जिला एवं सत्र न्यायाधीश राम शर्मा के मार्गदर्शन में बुधवार 1 मई अंतरराष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर Dhanbad के हिरापुर में जिला विधिक सेवा प्राधिकार द्वारा जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें  एलएडीसीएस चीफ ‌कुमार विमलेंदु, शैलेन्द्र झा, नीरज गोयल, कन्हैया लाल ठाकुर ने विभिन्न योजनाओं व कानून की जानकारी दी।

SADCS चीफ ने श्रमिकों तथा अन्य लोगों को संबोधित किया

अंतरराष्ट्रीय श्रम दिवस के अवसर पर उपस्थित श्रमिकों तथा अन्य लोगों को संबोधित करते हुए एसएडीसीएस चीफ ने कहा कि किसी भी समाज, देश, संस्था और उद्योग के मजदूर, कामगारों और मेहनतकशो कि अहम भूमिका होती है जिसको ध्यान में रखते हुए कामगारों और मजदूरों के हित में बहुत सारे कानून बनाए गए हैं जिसमें फैक्ट्री एक्ट, मिनिमम वेजेस एक्ट आदि शामिल है।

असंगठित मजदूर और कामगारों का बनाए गए है लेबर कार्ड से उठाए लाभ

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस के अवसर पर एलएडीसीएस के सहायक नीरज गोयल ने कहा कि असंगठित मजदूर और कामगारों का लेबर कार्ड बनाया जाता है जिससे उन्हें बहुत सारे लाभ मिलते है।

बाल श्रम कानूनी रूप से अपराध

बाल श्रम के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि बाल श्रम कानूनी रूप से अपराध है जिसके लिए सजा एवं जुर्माना का प्रावधान है। सहायक शैलेन्द्र झा ने कहा कि कामगारों के लिए सरकार द्वारा बहुत सारी योजनाएं बनाई गई हैं।

विभिन्न योजनाओं का लाभ उठाने की अपील

उन्होंने मातृत्व सुविधा योजना, अंत्योष्टि सहायता योजना समेत अन्य योजनाओं की जानकारी देते हुए इसका लाभ लेने की अपील की।  इस मौके पर पारा लीगल वोलेंटियर अरविंद प्रसाद, योगेश कुमार, राजेश सिंह, हेमराज चौहान, डिपेंटी गुप्ता,गीता कुमारी, अजित समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।

KK Sagar
KK Sagar
उत्कृष्ट, निष्पक्ष, पारदर्शिता और ईमानदारी - पत्रकारिता की पहचान है k k sagar....✍️....

Most Popular