September 25, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

नक्शा विचलन कर निर्माण कराने वालों के विरूद्ध होगी कार्रवाई, आगामी त्योहारों को लेकर बनी रणनीति

1 min read

जमशेदपुर : जिला उपायुक्त द्वारा नगर निकायों में पिछले 6 महीनों में पारित हुए नक्शा, नक्शा विचलन के विरूद्ध की गई कार्रवाई की भी समीक्षा की गई। जिला उपायुक्त ने स्पष्ट कहा कि पारित नक्शा में थोड़ी बहुत भी विचलन कर निर्माण कार्य हुआ हो तो तत्काल संबंधितों के विरूद्ध कार्रवाई सुनिश्चित करें। उन्होने पारित नक्शा के विरूद्द किए जा रहे निर्माण कार्य का औचक निरीक्षण के लिए नगर निकायों के विजिलेंस टीम को निर्देश दिए। साथ ही नक्शा विचलन करने वालों को किसी भी हाल में पानी-बिजली का कनेक्शन नहीं मिले इसे सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। जिला उपायुक्त ने स्पष्ट कहा कि नक्शा विचलन करने वालों को नोटिस दें तथा खुद अवैध निर्माण कार्य तोड़ने का भी निर्देश दें, आदेश की अवहेलना पर प्रशासनिक कार्रवाई की चेतावनी दें।

वहीं उपायुक्त विजया जाधव द्वारा दुर्गापूजा के दौरान पूजा पंडाल व विसर्जन घाटों की साफ-सफाई, बैरिकेडिंग, स्ट्रीट लाईट, हाई मास्ट लाईट मरम्मतीकरण, यातायात व्यवस्था, भीड़ नियंत्रण, आईसी एक्टिविटी आदि को लेकर नगर निकाय व जुस्को के साथ बैठक की गई। बैठक में एसडीएम धालभूम संदीप कुमार मीणा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर नन्दकिशोर लाल, मानगो नगर निगम के कार्यपालक पदाधिकारी सुरेश यादव, जुगसलाई नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी जगदीश यादव, महाप्रबंधक जुस्को कैप्टन धनंजय मिश्रा, सिटी मैनेजर, जेई आदि उपस्थित रहे। जिला उपायुक्त ने बताया कि जल्द ही प्रशासन द्वारा सेंट्रल पूजा कमिटी, पीस कमिटी के साथ बैठक कर उन्हें प्रशासनिक तैयारियों व पूजा के दौरान विधि व्यवस्था के संधारण में अपेक्षित सहयोग को लेकर प्रशासन की भावनाओं से अवगत कराया जाएगा।

तीनों नगर निकाय पदाधिकारियों को निदेशित किया गया कि जिला स्तरीय कंट्रोल रूम के अतिरिक्त संबधित नगर निकाय भी कंट्रोल रूम व वॉर रूम का संचालन करेंगे। उन्होने कहा कि प्राप्त सूचना के आधार पर कंट्रोल रूम में प्रतिनियुक्त कर्मी तत्काल वरीय पदाधिकारियों को सूचित करते हुए समस्याओं, शिकायतों का निराकरण करना सुनिश्चित करेंगे। पूजा शुरू होने से पहले विभिन्न स्थानों में अधिष्ठापित हाई मास्ट लाईट का स्थलीय निरीक्षण तथा स्ट्रीट लाईट का मरम्मतीकरण, फॉगिंग, ब्लिंचिंग, नियमित नाली- सड़कों की साफ-सफाई का निर्देश दिया गया। पूजा पंडाल परिसर की साफ- सफाई, पेयजलापूर्ति आदि को लेकर भी जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। जिला उपायुक्त ने कहा कि जिले में प्लास्टिक का उपयोग पूरी तरह वर्जित है ऐसे में आईसी एक्टिविटी के तहत पंडालों में नो प्लास्टिक व नशा मुक्ति को लेकर लोगों को जागरूक करने के लिए पोस्टर लगायें। बैठक में पंडालों के आसपास कचड़ा जमा नहीं हो इसके लिए बड़े डस्टबिन लगाने, विसर्जन को लेकर नदी घाटों की साफ-सफाई, साउंड सिस्टम, गोताखोर की उपलब्धता, नदी में ‘आगे खतरा है’, ‘डेंजर जोन’ आदि से जुड़े साइनेज लगाने, पूजा एवं विसर्जन के दौरान भीड़ नियंत्रण तथा सुगम यातायात व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed