January 27, 2023

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

गलत आधार बनाने वालों पर बीआरसी रखेगी विशेष नजर : उपायुक्त ने बैठक में दिए कई निर्देश : पंचायत भवन में भी आधार कार्ड बनाने के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना

1 min read

मिरर मीडिया : उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी संदीप सिंह की अध्यक्षता में जिला स्तरीय आधार निगरानी समिति की ऑनलाइन बैठक आयोजित की गई। बैठक के दौरान उपायुक्त ने सभी बीआरसी को बच्चों का आधार अपडेट करने व गलत आधार कार्ड बनाने वालों पर विशेष नजर रखने का निर्देश पुलिस प्रशासन को दिया।

बैठक के दौरान उपायुक्त ने बताया कि धनबाद जिला में यूआईडी के कंट्रोल में दो आधार सेवा केंद्र है। जिसमें एक बिग बाजार के पास यूनिविस्टा टावर में तथा दूसरा एसएसएलएनटी कॉलेज के पीछे होटल कुबेर के पास स्थित है। दोनों केंद्रों पर प्रोफेशनल्स के साथ अन्य सुविधाएं उपलब्ध है। इसके अलावा सभी प्रखंड मुख्यालय तथा 84 सीएचसी संचालकों के पास भी आधार कार्ड के लिए सुविधा उपलब्ध है। पंचायत भवन में भी आधार कार्ड बनाने के लिए सुविधाएं उपलब्ध कराने की योजना है।

बैठक के दौरान समिति की त्रैमासिक बैठक, जहां आवश्यक हो, वहां सुधारात्मक कार्रवाई की निगरानी और सिफारिश करने, अतिरिक्त नामांकन एवं अद्यतन केन्द्रों की आवश्यकता तथा अनाच्छादित क्षेत्रों में नामांकन केन्द्रों की उपलब्धता सुनिश्चित करने, सभी आयु समूहों में आधार संतृप्ति और बच्चों के अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेशन करने, आधार से जुड़े जन्म पंजीकरण का कार्यान्वयन, आधार में मोबाइल नंबर अपडेशन की प्रगति, विभिन्न योजनाओं और संबंधित मुद्दों में आधार का उपयोग, आधार से संबंधित धोखाधड़ी की गतिविधियों की निगरानी, आधार नामांकन केंद्रों पर गतिविधियों की निगरानी और संबंधित शिकायतों का अनुपालन सहित अन्य विषयों पर विस्तार से चर्चा की गई।

ऑनलाइन बैठक में उपायुक्त संदीप सिंह, ग्रामीण एसपी रेशमा रमेषन, अपर समाहर्ता नंदकिशोर गुप्ता, डीएसपी मुख्यालय – 1 अमर कुमार पांडेय, विशिष्ट अनुभाजन पदाधिकारी सह नोडल पदाधिकारी यूआईडी योगेंद्र प्रसाद, जिला अग्रणी प्रबंधक राजेश कुमार सिन्हा, सहायक प्रबंधक क्षेत्रीय कार्यालय यूआईडी रांची हरबीर सिंह, जिला परियोजना पदाधिकारी यूआईडी अमित कुमार, डाक अधीक्षक धनबाद, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी स्नेह कश्यप, सीएससी मैनेजर मो अनजर हुसैन सहित अन्य लोग शामिल हुए।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *