January 26, 2023

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

ठंड के बावजूद पर्व को लेकर जबरदस्त उत्साह, नदी घाटों पर उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, मंदिरों में भी लगा रहा लोगों का तांता

1 min read

जमशेदपुर : रविवार को पूरे जिले में मकर संक्रांति का त्योहार परंपरागत ढंग से मनाया जा रहा है। हिंदू धर्म में मकर संक्रांति का बहुत महत्व है। लोगों की मान्यता है कि इस दिन जप, तप, स्नान, दान करने से विशेष लाभ मिलता है। इसे लेकर सुबह से ही शहर के स्वर्णरेखा, खरकई समेत नदी घाटों पर श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी। लोगों ने इस ठंड में भी नदियों में डुबकी लगायी तथा मंदिरों में पूजा-अर्चना कर ब्राह्माणों को दान देकर आशीर्वाद लिया। स्नान-ध्यान करने के बाद चावल व पैसों का दान देने का सिलसिला शुरू हो गया। उसके बाद लोग तिल व लाई खाकर मकर संक्रांति के परंपरा का निर्वहन किया।

मकर संक्रांति के मौके पर लोगों ने स्नान के बाद मंदिरों में पहुंचकर भगवान की पूजा अर्चना भी की। शहर के दुर्गा मंदिर, शिवालयों समेत कई छोटे-बड़े मंदिरों में भी इस मौके पर पूजा अर्चना का दौर जारी है। कड़ाके की ठंड के बावजूद भक्तों में पर्व को लेकर उत्साह में कोई कमी नहीं दिख रही। सभी जगह स्नान के बाद श्रद्धालु अपने-अपने हैसियत के अनुसार काला तिल, मीठा चावल और पैसा ब्राह्माणों को दान पुण्य कर रहे है।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *