Homeदेशभारत की ‘फिल्टर कॉफी’ की डिमांड : दुनिया भर में दूसरे नंबर...

भारत की ‘फिल्टर कॉफी’ की डिमांड : दुनिया भर में दूसरे नंबर पर

टॉप 38 कॉफी के रैंकिग में इंडियन फिल्टर कॉफी’ ने दूसरा नंबर

ब्राजील के बाद वियतनाम, पेरू और इंडोनेशिया जैसे देशों में कॉफी का सबसे ज्यादा उत्पादन होता है, लेकिन भारत की फिल्टर कॉफी’ की डिमांड दुनियाभर में दूसरे नंबर पर है। भारत भी टॉप 10 में है, लेकिन जिसकी बात हम करने जा रहे हैं, वहां भारत ने तो विश्व स्तर पर रिकॉर्ड बनाया है। दरअसल, भारत की ‘फिल्टर कॉफी’ दुनिया भर डिमांड वाली कॉफी में दूसरे नंबर पर है। कॉफी एक ऐसा पेय पदार्थ है, जिसकी दुनिया के हर कोने में काफी डिमांड रहती है। चाहे ऑफिस के काम के बाद हो या उसके दौरान, फिर कॉलेज की कैंटिन हो या दोस्तों के साथ बैठकी हो, हर जगह कॉफी है। 

टॉप 38 कॉफी के रैंकिग में इंडियन फिल्टर कॉफी’ ने दूसरा नंबर

हाल ही में टेस्टएटलस नाम के पॉपुलर गाइड ने दुनिया के टॉप 38 कॉफी का रैंकिग जारी किया है। इसमें भारत की ‘साउथ इंडियन फिल्टर कॉफी’ ने दूसरा नंबर अर्जित किया है, जबकि पहले नंबर पर ‘क्यूबन एस्प्रेसो’ है। एक व्यापक रूप से पसंद किया जाने वाला पेय है जो अपने समृद्ध स्वाद और सुगंध के लिए जाना जाता है।  ‘क्यूबन एस्प्रेसो’ एक मीठा एस्प्रेसो शॉट है, जिसे पकाने के दौरान डार्क रोस्ट कॉफी और चीनी को मिलाकर बनाया जाता है। इसे या तो स्टोवटॉप या इलेक्ट्रिक एस्प्रेसो मेकर का उपयोग करके तैयार किया जाता है, जिससे ऊपर पर हल्का फोम बनता है।

वहीं, ‘साउथ इंडियन कॉफी’ एक विशेष फ़िल्टर मशीन का उपयोग करके बनाई जाती है। इस मशीन के दो पार्ट हैं, पहले में पिसी हुई कॉफी होती है, और दूसरे में धीरे-धीरे टपकती हुई तैयार कॉफी। यह दक्षिण भारत में एक आम तरीका है, लोग अक्सर सुबह ताजी कॉफी तैयार करने के लिए रात में ही पहले फिल्टर लगा लेते हैं। इसके बाद तैयार कॉफी को गर्म दूध और चीनी के साथ मिलाया जाता है। इसे स्टील या पीतल के गिलास में एक छोटी तश्तरी के साथ परोसा जाता है। परोसने से पहले, कॉफी को झागदार बनाने के लिए बर्तनों के बीच डाला जाता है।

दुनिया भर में कॉफी बनाने का अलग-अलग चलन, लेकिन सबका स्वाद हटकर

ये कॉफी की अद्वितीय स्वाद और पकाने के तरीकों का प्रदर्शन करती हैं। दुनिया भर में कॉफी के बनाने का अलग-अलग चलन है, लेकिन सबका स्वाद हटकर होता है। चाहे वह क्यूबन एस्प्रेसो की मीठी किक हो या दक्षिण भारतीय कॉफी की आरामदायक गर्माहट, प्रत्येक कप कॉफी लवर्स को एक आनंददायक अनुभव प्रदान करता है।

KK Sagar
KK Sagar
उत्कृष्ट लेखनी के लिए निष्पक्षता, पारदर्शिता और ईमानदारी का होना बेहद जरुरी है। और यहीं कई वर्षो का अनुभव मुझे मेरे पत्रकारिता में लेखनी को आकर्षक बनाता है। आप पाठकों का प्यार मुझे ऐसे ही आगे बढ़ने की प्रेरणा देता रहें और आगे भी मैं ऐसे ही लिखता रहूं। k k sagar....✍️....

Most Popular