December 7, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

झारखंड स्थापना दिवस : सिदगोड़ा टाउन हॉल में आयोजित हुआ जिला स्तरीय कार्यक्रम, लाभुकों के बीच 50 लाख से ज्यादा की परिसंपत्ति का किया गया वितरण

1 min read

जमशेदपुर : झारखंड राज्य अपने स्थापना का 22 वर्षगांठ मना रहा है। इस अवसर पर सिदगोड़ा स्थित टाउन हॉल जमशेदपुर में जिला स्तरीय कार्यक्रम स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में सरकार के विभिन्न लोक कल्याणकारी योजनाओ के लाभुकों के बीच 50 लाख रूपए से ज्यादा की परिसंपत्ति का वितरण किया गया। मुख्यमंत्री श्रमिक योजना के तहत जॉब कार्ड वितरण, पीएम स्वनिधि का लाभ, सावित्री बाई फुले समृद्धि योजना, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत 3 लाभुकों को टेंट हाउस व होटल व्यवसाय के लिए श्रण, जेएसएलपीएस अंतर्गत फुलो झानो आशीर्वाद योजना, क्रेडिट लिंकेज, मुद्रा लोन, वैक्सीन बॉक्स वितरण, श्रम विभाग की ओर से 2 महिलाओं को मृत्यु व दुर्घटना सहायता योजना व अंत्येष्टि सहायता योजना के तहत 1 लाख 10 हजार रूपए की सहायता राशि व सामाजिक सुरक्षा विभाग की ओर से लाभुकों के बीच कंबल वितरण किया गया।

मंत्री बन्ना गुप्ता ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य सरकार झारखंडवासियों के हित में कई कल्याणाकारी योजनाएं संचालित कर रही है तथा बिना किसी भेदभाव के इसका लाभ लोगों को दिया जा रहा है। उन्होने बताया कि सर्वजन पेंशन जैसी योजना से बिना किसी जात, धर्म या वर्ग का भेदभाव किए सभी लोगों को जोड़ने का काम हमारी सरकार कर रही है। बालिकाओं के लिए सावित्री बाई फुले समृद्धि जैसी योजना है, वहीं बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना से जोड़ा जा रहा। उन्होने कहा कि झारखंड की इस रत्नगर्भा धरती के युवाओं व सभी वर्गों के हित को ध्यान में रखकर योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है। वहीं जमशेदपुर में एमजीएम अस्पताल का जिर्णोद्धार हो या फ्लाईओवर निर्माण जैसी योजना, वर्तमान सरकार विकास कार्यों को धरातल पर उतारते हुए राज्य को आगे बढ़ाने की दिशा में कार्य कर रही है ।

जिला उपायुक्त विजया जाधव ने बताया कि ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ कार्यक्रम के माध्यम से सरकार की योजनाओं का लाभ सुदूर व दुर्गम क्षेत्रों में निवासरत लोगों तक पहुंचाने का कार्य किया गया। यह जिला बहुभाषी जिला है, ऐसे में लोगों को उनकी भाषा में सरकार का संदेश पहंचाते हुए पंचायत स्तरीय शिविरों में आने के लिए प्रेरित किया गया। जिसका परिणाम यह निकला कि हमारा जिला पूरे राज्य में सबसे ज्यादा लोगों तक पहुंच पाया। उन्होने बताया कि दो चरणों में आयोजित इस कार्यक्रम में करीब 5.5 लाख आवेदन आए, उन्होनें आशा व्यक्त करते हुए कहा कि एक महीने के भीतर 95 फीसदी आवेदनों का निष्पादन सुनिश्चित किया जाएगा।

बालिकाओं को शिक्षा के क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए सावित्री बाई फुले समृद्धि योजना से जोड़ा गया। उन्होने विश्वास जताते हुए कहा कि शायद ही कोई बालिका जिले में होगी जिन्हें इस योजना से नहीं जोड़ा गया हो। उन्होने बताया कि सभी आवासीय विद्यालय, कॉलेज या अन्य विद्यालयों में भी सघन अभियान चलाते हुए बालिकाओं को इस योजना से जोड़ा गया। बेरोजगार वर्ग को मेनस्ट्रीम में लाने के लिए मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का क्रियान्वयन किया जा रहा। मुख्यमंत्री पशुधन योजना का लाभ दिया जा रहा। दिव्यांग लोगों के लिए कैम्प लगाकर पेंशन व अन्य योजनाओं से जोड़ा गया। स्वयं सहायता समूहों को ऋण उपलब्ध कराते हुए स्वावलंबी बनाने का कार्य किया जा रहा। सरकार की योजनाओं का लाभ सुलभता से आम जनता तक पहुंचे इस दिशा में जिला प्रशासन सतत प्रयत्नशील है।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed