September 25, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

रोज़गार से जोड़ रही कल्याण गुरुकुल, 31 युवा मैसूर रवाना

1 min read

जमशेदपुर : निदेशक एनईपी सह वरीय पदाधिकारी जिला योजना अनुभाग ज्योत्सना सिंह व सहायक जिला योजना पदाधिकारी सोनी कुमारी द्वारा हरी झंडी दिखाकर कल्याण गुरुकुल जमशेदपुर के 31 युवाओं को रोज़गार के लिए मैसूर रवाना किया गया। सभी युवा कल्याण विभाग, झारखंड सरकार द्वारा संचालित कल्याण गुरुकुल, धनचटानी, जमशेदपुर से फीटर फेब्रिकेशन ट्रेड में 60 दिन का प्रशिक्षण पूरा कर रोज़गार के लिए रवाना किए गए। ऑटोमोटिव एक्सेल कंपनी मैसूर ने गुरुकुल के छात्रों को नियोजित किया है जिसमें उन्हें कम से कम 11000 मासिक तनख़्वाह पर रखा गया है। युवाओं को मासिक वेतन के साथ साथ रहने व खाने की सुविधा दी जाएगी। तीन साल की रोज़गार अवधि पूरी करने पर नीम योजना के अंतर्गत छात्रों को डिप्लोमा का सर्टिफिकेट भी प्रदान किया जाएगा।


युवाओं को सम्बोधित करते हुए निदेशक एनईपी ने कहा कि कल्याण गुरुकुल जिस निष्ठा से झारखंड के अनुसूचित जाति, जनजाति, अल्पसंख्यक व पिछड़ी वर्ग के युवाओं को सुरक्षित रोज़गार प्रदान करने के प्रति काम कर रही है, वह सराहनीय है। उन्होंने युवाओं से बात करते हुए उनको आगे के सफल जीवन के लिए बधाई व शुभकामनाएं दी। वहीं छात्रों ने कल्याण गुरुकुल के मूल मंत्र “हुनर भी, रोज़गार भी” का नारा लगा कर कार्यक्रम में जोश भर दिया।


बता दें कि पूरे झारखंड में 28 कल्याण गुरुकुल, 8 नर्सिंग कौशल कॉलेज व 1 आईटीआई कॉलेज का संचालन किया जा रहा है। जिससे अब तक 12000 से अधिक युवाओं को देश विदेश के नामी कम्पनियों में नियोजित किया जा चुका है। गुरुकुल प्राचार्य एम के शर्मा व ज़िला समन्वयक नीरज कुमार के अनुसार कल्याण गुरुकुल जमशेदपुर के अगले बैच के लिए नामंकन जारी है, जिसमें 40 युवाओं को रोज़गार देने का लक्ष्य है व ANM नर्सिंग प्रवेश परीक्षा 2022 की तारीख 25 सितंबर निर्धारित की गई है।

इससे जुड़े किसी भी जानकारी के लिए ज़िला सवन्वयक नीरज कुमार से 6204753040 पर सम्पर्क कर सकते हैं। कार्यक्रम के दौरान गुरुकुल प्राचार्य एम के शर्मा, जिला समन्वयक नीरज कुमार, ट्रेनर कुलविंदर व अभिभावक मौजूद थे।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.

You may have missed