December 7, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

जिला पर्यटन संवर्धन समिति की बैठक, 3 उत्सवों को राजकीय मेला व महोत्सव घोषित करने के लिए अनुशंसा करने का निर्णय, 6 नए प्रस्ताव

1 min read

जमशेदपुर : सांसद विद्युत वरण महतो की अध्यक्षता में जिला पर्यटन संवर्धन समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिले के तीन महत्वपूर्ण उत्सवों रंकिणी महोत्सव, चित्रेश्वर धाम मेला व गोपाल मैदान, बिष्टुपुर में टुसू पर्व के अवसर पर आयोजित किये जाने वाले मेला को राजकीय महोत्सव के रूप में अधिसूचित करने के लिए अनुशंसा करने का निर्णय सदन ने लिया। इस अवसर पर पूर्व में जनप्रतिनिधियों द्वारा दिए गए प्रस्ताव, जिसमें घाटशिला का धारागिरी, काशीडांगा, सिद्धेश्वर पहाड़, गालूडीह बराज, डुमरिया का लखाईडीह, चाकुलिया का सातनाला पहाड़, कन्हाई स्वर पहाड़, गोटाशिला पहाड़, किया झरना, ज्योति पहाड़ी, पटमदा में गीतापाट व पोटका प्रखंड में मुक्तेश्वर धाम हरिणा, कालेश्वर धाम, कोकदा जैसे पर्यटक स्थलों को अधिसूचित करने के लिए प्रस्ताव राज्य स्तर पर भेजने का निर्णय लिया गया। वहीं इस बैठक में खोड़ी पहाड़ी व तुलसीबनी आश्रम चाकुलिया प्रखंड, डुंगरी मंदिर, पाटपुर बहरागोड़ा प्रखंड, हाथीखेदा मंदिर(प्राचीन मूर्ति संग्रहालय), पहाड़ भांगा, भूतेश्वर मंदिर का नया प्रस्ताव पर्यटक स्थल के रूप में अधिसूचित करने के लिए दिया गया।

समिति द्वारा सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि स्थानीय स्तर पर पर्यटक स्थलों के रखरखाव के लिए बनने वाली समिति में जिला के पर्यटन पदाधिकारी, बीडीओ, सीओ, एसडीओ भी रहेंगे। बोड़ाम प्रखंड स्थित हाथीखेदा मंदिर का सौन्दर्यीकरण व गेस्ट हाउस निर्माण, बोड़ाम में ही भूला गांव के मुखर्जी पाड़ा में प्राचीन मूर्ति का संग्रहालय, जमशेदपुर सदर प्रखंड अंतर्गत छोटा बांकी डैम का सौन्दर्यीकरण व नौका विहार के लिए उचित कार्रवाई का निर्णय लिया गया। एक अन्य बैठक में 5 एम.टी सोलर कोल्ड रूम अधिष्ठापन के लिए स्थल चयन पर चर्चा की गई। डुमरिया में नरसिंहबहाल लैम्पस, पटमदा में बांगुड़दा लैम्पस तथा एक अन्य कोल्ड रूम घाटशिला प्रखंड में स्थल जांच के बाद अधिष्ठापित करने का निर्णय लिया गया।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed