Homeराज्यJamshedpur Newsभविष्य के मतदाता के लिए गठित निर्वाचन साक्षरता क्लब के नोडल पदाधिकारियों...

भविष्य के मतदाता के लिए गठित निर्वाचन साक्षरता क्लब के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक, छूटे हुए महाविद्यालय, कम्पनी में ELC व VAF का गठन अविलंब करने के निर्देश

जमशेदपुर : उप विकास आयुक्त मनीष कुमार की अध्यक्षता में मतदाता जागरूकता मंच व युवा तथा भविष्य के मतदाता के लिए गठित निर्वाचन साक्षरता क्लब के नोडल पदाधिकारियों के साथ बैठक आहूत की गई। उप निर्वाचन पदाधिकारी प्रियंका सिंह भी बैठक में मौजूद रहीं। बैठक में उपस्थित विभिन्न निजी कम्पनी के नोडल पदाधिकारी तथा इंटर व डिग्री कॉलेज के नोडल पदाधिकारियों को निर्वाचन साक्षरता क्लब तथा मतदाता जागरूकता मंच के बारे में विस्तृत जानकारी देने के बाद मतदाता सूची के निर्माण में उनकी सहभागिता व सहयोग के लिए अपील की गई। उप विकास आयुक्त ने कहा कि सुदृढ़ लोकतंत्र के निर्माण के लिए प्रत्येक योग्य मतदाता की सहभागिता जरूरी है, ऐसे में सभी लोगों को जागरूक करने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभायें।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि जिन महाविद्यालय व कम्पनी में ELC एवं VAF का गठन नहीं किया गया। वहां अविलम्ब इसका गठन कर गतिविधियां आयोजित की जाय। +2 स्कूल व कॉलेजों में वैसे छात्र-छात्राओं को, जो 1.10.2024 को 18 वर्ष पूरा कर रहे है, उनसे प्रपत्र-6 में अग्रिम आवेदन प्राप्त किया जाय तथा जो 1.10.2023 को 18 वर्ष पूरा कर रहे है, उनसे भी वोटर हेल्पलाइन एप / voters.eci.gov.in के माध्यम से प्रपत्र-6 में आवेदन कराने के लिए अनुरोध किया गया। साथ ही सभी +2 स्कूल व कॉलेजों में कैम्पस एम्बेसडर की नियुक्ति कर विवरणी उपलब्ध कराने को कहा गया।

कम्पनी के नोडल पदाधिकारियों को अपने कम्पनी के अन्तर्गत कार्यरत कर्मियों, जिनका नाम अभी तक मतदाता सूची में पंजीकृत नहीं हुआ है, उनका भी वोटर हेल्पलाइन एप / voters.eci.gov.in के माध्यम से प्रपत्र-6 में आवेदन कराने के लिए अनुरोध किया गया। साथ ही कम्पनी के वैसे कर्मी, जिनकी मृत्यु व स्थानान्तरण हो चुका है, उनका विवरण उपलब्ध कराने के लिए अनुरोध किया गया। ताकि मतदाता सूची से उनका नाम विलोपन के लिए नियमानुसार कार्रवाई किया जा सके। साथ ही वोटर हेल्प लाइन नंबर 1950 के संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी दी गई कि यह टोल फ्री नंबर किस प्रकार निर्वाचन संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करने में सहायक है।

Most Popular