Homeराज्यJamshedpur Newsजिले में 9 से 15 अगस्त तक मनाया जा रहा 'मेरी माटी...

जिले में 9 से 15 अगस्त तक मनाया जा रहा ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान, ‘एक मुट्ठी माटी’ व ‘एक दीया’ के साथ सेल्फी लेकर ज़रूर करे अपलोड

जमशेदपुर : जिले में 09 से 15 अगस्त तक ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान का आयोजन किया जाना है। पूर्वी सिंहभूम जिले में इस आयोजन के लिए तैयारियां शुरू कर दी गई है। जिला उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री द्वारा अभियान के सफलतापूर्वक संचालन के लिए पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया है। ‘मेरी माटी मेरा देश’ अभियान के तहत प्रत्येक पंचायत में स्मारक की स्थापना की जाएगी। स्मारक स्थल पर पंच प्राण की शपथ दिलायी जाएगी। शपथ के बाद सेल्फी पोर्टल पर अपलोड की जाएगी। अभियान के अन्तर्गत अमृत सरोवरों के आसपास या उपलब्ध सरोवर के चारों तरफ कम-से-कम 75 पौधा रोपण करते हुए अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा। अगर पंचायत में अमृत सरोवर ना हो तो स्कूल, आंगनबाड़ी सेंटर, पंचायत भवन या अन्य सरकारी भवन के आसपास पौधारोपण किया जाएगा।

इस मौके पर कर्तव्य पर रहते हुए अपने जीवन का बलिदान देने वाले वीर शहीद के परिवारजनों को जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में झण्डातोलन के कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा। ‘मेरी माटी मेरा देश अभियान’ देश के उन बहादुर स्वतंत्रता सेनानियों और वीरों के नमन का अवसर है, जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। समस्त जिलेवासियों से अपील की गयी है कि इस अभियान में शामिल होकर ‘एक मुट्ठी माटी’ या ‘एक दीया’ के साथ अपने मोबाइल से सेल्फी खींच कर https://merimaatimeradesh.gov.in/ पर अपलोड करें और इस अभियान में अपनी महती सहभागिता दिखायें।

Most Popular