February 24, 2024

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित, जिले में जोड़े जाएंगे करीब 1 लाख 7 हजार मतदाता

1 min read

जमशेदपुर : सिदगोड़ा स्थित टाउन हॉल में झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के रवि कुमार की गरिमामयी उपस्थिति में मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण 2024 कार्यक्रम के सफल व सुचारू रूप से संपन्न कराने को लेकर 46-पोटका (अ.ज.जा.) (डुमरिया प्रखण्ड को छोड़कर), 47-जुगसलाई (अ.जा.), 48-जमशेदपुर पूर्वी तथा 49-जमशेदपुर पश्चिम के ईआरओ, एईआरओ, बीएलओ, बीएलओ सुपरवाइजर, मास्टर ट्रेनर, कंप्यूटर ऑपरेटर के साथ बैठक सह प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यशाला का मुख्य उद्देश्य सभी बीएलओ का उन्मुखीकरण रहा। जिसमें इस विषय पर विशेष रूप से फोकस किया गया कि कैसे शहरी क्षेत्र में मतदान प्रतिशत को बढ़ाया जाए। वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा व विधानसभा चुनाव के मद्देनजर कैसे स्वच्छ व त्रुटिरहित मतदाता सूची का निर्माण किया जाए।

इस पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कार्यशाला में उपस्थित सभी सदस्यों विशेषकर बीएलओ का मार्गदर्शन करते हुए कहा कि इस पूरी प्रक्रिया में सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारी बीएलओ की होती है। उन्होने कहा कि घर-घर किए जाने वाले सर्वे कार्य के दौरान इसका विशेष ख्याल रखें कि 18 वर्ष के ऊपर के एक भी मतदाता का नाम मतदाता सूची में दर्ज होने से नहीं छूटे।

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने अपने संबोधन में कहा कि पूरे राज्य में कार्यरत 29 हजार 500 बीएलओ की जिम्मेदारी तब और बढ़ जाती है, जब स्वच्छ मतदाता सूची निर्माण में अभी करीब 22 लाख मतदाताओं का नाम जोड़ा जाना है। उन्होने सभी बीएलओ से कहा कि पिछले दो चुनाव का आपके मतदान केन्द्रों का मतदान प्रतिशत कितना हुआ उसे देखें, अगर मतदान कम हुआ है तो समझें कि मतदाता सूची में गलती है। उन्होने कहा कि शत प्रतिशत योग्य मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में जोड़ने से मतदान प्रतिशत खुद बढ़ जाएगा। शहरी क्षेत्र में मतदान कम होता है, ऐसे मतदान केन्द्रो पर विशेष रूप से फोकस कर कार्य करें। बीएलओ के सक्रिय भागीदारी के बिना त्रुटिरहित व स्वच्छ मतदाता सूची नहीं बन सकता है। चुनाव आयोग ने शहरी क्षेत्र के ऐसे मतदान केन्द्रों को चिन्हित करते हुए मतदान प्रतिशत बढ़ाने के लिए व्यापक तैयारी की है, जिसके तहत 18 वर्ष पूरा करने वाले युवा मतदाताओं को जागरूक करने के साथ-साथ उनके घर के सदस्यों को मतदान केन्द्रों तक ले जाने के लिए प्रेरित किया जाना शामिल है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि मतदाता सूची का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 1 जून से शुरू हो चुका है, जिसके तहत 21 जुलाई से 21 अगस्त तक बीएलओ के द्वारा घर घर जाकर जिले में सत्यपान का कार्य किया जाएगा। उन्होने बताया कि जिले में करीब 1 लाख 7 हजार मतदाता का नाम मतदाता सूची में जोड़ा जाना है, जिसमें सबसे ज्यादा संख्या शहरी विधानसभा क्षेत्र जमशेदपुर पूर्वी व जमशेदपुर पश्चिमी या शहर से सटे हुए विधानसभा क्षेत्र जुगसलाई के ही है। उन्होने कहा कि औसतन प्रत्येक बूथ देखा जाए तो जमशेदपुर पूर्वी में 90-95 मतदाता, जमशेदपुर पश्चिमी में 109 मतदाता वहीं जुगसलाई विधानसभा क्षेत्र में 44 मतदाता का नाम जोड़ा जाना है। उन्होने जिला के सभी मतदाताओं से भी अपील किया कि घर-घर सर्वे कार्य के दौरान बीएलओ को सही जानकारी दें। मतदाता सूची के सत्यापन में सहयोग करें। और परिवार के जिन लोगों का नाम मतदाता सूची में नहीं है उनका नाम पंजीकृत कराएं। बीएलओ से कहा कि मृत या जो स्थाई रूप से स्थानांतरित हो चुके व्यक्ति हैं। वैसे मतदाताओं की जानकारी परिवार के मुखिया से प्राप्त कर उनका नाम संबधित मतदान केन्द्र से हटाना है।

बता दें कि मतदाता सूची विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण-2024 के अंतर्गत मतदाता सूची में नाम जोड़ना, हटाना, नाम व पता आदि त्रुटियों को शुद्ध करने, फोटो अपडेट करने आदि से संबंधित कार्य किये जा रहे हैं। भावी मतदाता जो 01 जनवरी 2024 को 18 वर्ष पूरा कर रहे हों या जो व्यक्ति 18 वर्ष की आयु पूरी कर चुके हैं या 1 जनवरी, 1 अप्रैल, 1 जुलाई, 1 अक्टूबर को 18 वर्ष की उम्र पूरी करेंगे। उनका नाम मतदाता सूची में शामिल किया जाना है। जिसमें वैसे युवा मतदाता जिनकी उम्र 17 वर्ष पूरी हो गई हो वे भी अपना नाम मतदाता सूची में जोड़ने के लिए आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए बीएलओ के माध्यम से फॉर्म 6 भरना होगा। नाम हटाने के लिए फॉर्म 7, एन.आर.आई मतदाता के लिए फॉर्म 6A से नाम जोड़ा जा सकता है। किसी तरह के संशोधन के लिए फॉर्म 8 से आवेदन कर सकते हैं। वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से मतदाता स्वयं आनलाइन आवेदन दे सकते हैं। ये ऐप आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या ऑनलाइन आवेदन चुनाव आयोग के वेबसाइट voters.eci.gov.in पर भी जमा कर सकते हैं।

इस मौके पर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी झारखंड जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त, उप विकास आयुक्त, एसडीएम धालभूम समेत द्वारा मतदाता जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। साथ ही आकाश में गुब्बारे उड़ाकर सुदृढ़ प्रजातंत्र के मतदाताओं के वृहद सहभागिता का संदेश दिया गया।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.