Homeधनबाद25 जून से मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की...

25 जून से मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की शुरुआत : BLO के करेंगे हाउस टू हाउस सर्वे

उपायुक्त सह जिला निर्वाचन पदाधिकारी माधवी मिश्रा के निर्देशानुसार आज दिनांक 24 जून 2024 को उप विकास आयुक्त सादात अनवर द्वारा द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम 2024 से संबंधित प्रेस वार्ता आयोजित की गयी। समाहरणालय स्थित सभागार में आयोजित प्रेस वार्ता में जिला आपूर्ति पदाधिकारी प्रदीप शुक्ला, उप निर्वाचन पदाधिकारी कालिदास मुंडा एवं जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी सुनिल कुमार सिंह उपस्थित थे।

बैठक में उप विकास आयुक्त द्वारा मीडिया प्रतिनिधियों को भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता सूची प्रकाशन को लेकर प्राप्त निर्देशों की विस्तार से जानकारी दी गयी। सभी को बताया गया कि दिनांक 01.07.2024 को अहर्त्ता तिथि मानते हुए 25 जून से मतदाता सूची का द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम की शुरुआत हो रही है। इसके अंतर्गत संशोधन पूर्व गतिविधियों की जानकारी दी गई कि
★BLO के माध्यम से घर-घर का सत्यापन किया जाना है।
★ मतदान केंद्रों का युक्तिकरण/पुनर्गठन
★ मतदाता सूची/ ईपिक में भी विसंगतियों को दूर करना
★ अच्छी गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए फोटो गुणवत्ता में सुधार जहां भी आवश्यक हो रोल में धुंधली खराब गुणवत्ता वाली में विनिर्देशों के अनुरूप न होने वाली तथा गैर- मानवीय फोटो वाली को प्रतिस्थापित करके फोटोग्राफ को हटाया जाना है।
★ खंड भागो का पुनर्गठन और खंड भाग की सीमा के प्रस्तावित पुनर्गठन को अंतिम रूप देना मतदान केंद्रों का स्थान और मतदान केंद्रों की सूची का अनुमोदन प्राप्त करना।
★अर्हता तिथि के रूप में 01/07/24 के संदर्भ में एकीकृत ड्राफ्ट रोल तैयार करना

पुनरीक्षण गतिविधियां:-

25-07-2024 को एकीकृत प्रारूप मतदाता सूची का प्रकाशन

25-07-2024 से 09-08-2024 दावे आपत्तियां दाखिल करने की अवधि

27-07-2024, 28-07-2024, 03-08-2024, 04-08-2024 को विशेष अभियान चलाया जाना है।

19-08-2024 को दावों एवं आपत्तियों का निपटारा, स्वास्थ्य मापदंडों की जांच और अंतिम प्रकाशन के लिए आयोग की अनुमति प्राप्त करना, डेटाबेस को आदतन करना और अनपुरकों का मुद्रण करना

20-08-2024 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाना है।

उप विकास आयुक्त द्वारा बताया गया कि इस दौरान 01 जुलाई को अर्हता तिथि मानते हुए 18 वर्ष पूरे करने वाले नए मतदाताओं को मतदाता सूची से जोड़ने का कार्य करना है, साथ ही शिफ्टेड, डुप्लीकेट और मृत मतदाताओं का सत्यापन करते हुए मतदाता सूची से उनका विलोपन नियमानुसार सुनिश्चित करना है। उप विकास आयुक्त द्वारा सभी पत्रकार बंधुओं से ज्यादा से ज्यादा योग्य नागरिकों के मतदाता सूची में नाम जुड़वाने की सूचना में सहयोग की बात कही गयी।

25 जून 2024 से 24 जुलाई 2024 तक हाउस टू हाउस सर्वे

इस दौरान उप विकास आयुक्त द्वारा बताया गया कि 25 जून 2024 से 24 जुलाई 2024 तक बीएलओ द्वारा हाउस टू हाउस सर्वे का कार्य किया जायेगा। उन्होंने कहा कि मतदाता सूची के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान सभी बीएलओ को रंगीन मतदाता सूची दी जायेगी। इससे मिलान करते हुए पुराने लेमिनेटेड कार्ड को बदलने का कार्य किया जाना है, इस दौरान इस बात का भी ध्यान रखा जाना है कि नयी सूची में यदि किसी का फोटो साफ नहीं दिख रहा तो वैसे कार्ड को भी बदलना है।

उप विकास आयुक्त द्वारा सभी मीडिया प्रतिनिधियों से हाउस टू हाउस सर्वे का अपने स्तर से प्रचार और इसमें सहयोग की अपील की गयी। उन्होंने कहा कि मतदाता पुनरीक्षण कार्यक्रम के दौरान जिन मतदाताओं का नाम मतदाता सूची में नहीं है अथवा किसी प्रकार का सुधार करवाना है, वे अविलंब ऑनलाइन माध्यम से अथवा अपने बीएलओ से मिलकर अपना आवेदन समर्पित करें ताकि आगामी विधानसभा चुनाव में वे अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकें।

KK Sagar
KK Sagar
उत्कृष्ट लेखनी के लिए निष्पक्षता, पारदर्शिता और ईमानदारी का होना बेहद जरुरी है। और यहीं कई वर्षो का अनुभव मुझे मेरे पत्रकारिता में लेखनी को आकर्षक बनाता है। आप पाठकों का प्यार मुझे ऐसे ही आगे बढ़ने की प्रेरणा देता रहें और आगे भी मैं ऐसे ही लिखता रहूं। k k sagar....✍️....

Most Popular