December 7, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

मशीनों द्वारा की जाएगी धनबाद जिले के सभी प्रखंडों के तालाबों में जमे गाद एवं जलकुंभी की सफाई

1 min read

मिरर मीडिया : धनबाद जिले के सभी प्रखंडों में बड़े तालाब की सफाई अब डीएमएफटी के तहत की जाएगी। इस दौरान तालाबों में जमे गाद एवं जलकुंभी की सफाई रांची से मंगाई जा रही करोड़ो की मशीन से की जाएगी।

पूरे मामले में मिरर मिडिया से जानकारी साझा करते हुए डीडीसी शशि प्रकाश सिंह ने बताया कि पहले चरण में ग्रामीण क्षेत्र के तालाब को चिन्हित किया गया है जिसमें निरसा के रानी तालाब शामिल है जो की करीब 33एकड़ में फैला हुआ है। तालाबों में जमे हुए गाल को निकालकर पानी को साफ कराया जाएगा इससे तालाबों के ग्राउंड वाटर चार्जिंग की स्थिति सुधरेगी ग्रामीण क्षेत्रों में कई ऐसे तालाब है जिनकी स्थिति खराब है पहले चरण में ग्रामीण इलाके उसके बाद शहरी इलाकों के तालाबों की भी साफ-सफाई की जाएगी।

उन्होंने बताया कि तलाब में गाद की साफ सफाई के लिए रांची नगर निगम से विशेष वाहन को किराया पर मंगाया जा रहा है जिसका मासिक किराया 60लाख है। उन्होंने लोगों से भी तालाब को साफ सफाई जल संचय एवं पर्यावरण बचाने के लिए मदद की अपील की। जिस प्रकार से ग्रामीण इलाकों में तालाबों की साफ-सफाई के लिए  कवायद शुरू किए जा रहे है ऐसे में जल संचय और पर्यावरण हरा भरा रहने की उम्मीद की जा सकती है।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed