June 28, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

सड़क सुरक्षा को लेकर डीसी के सख्त निर्देश, हाईवे में ओवर स्पीडिंग पर लगेगी रोक, पशुओं को सड़कों पर नहीं छोड़ने को लेकर किया जाएगा जागरूक, दुर्घटना पर इन नंबरों पर करें कॉल, मिलेगी मदद

1 min read

जमशेदपुर : उपायुक्त विजया जाधव की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक आयोजित हुई। बैठक में मई माह में हुई सड़क दुर्घटनाओं व उनके कारणों की विस्तृत समीक्षा की गई। साथ ही सड़क सुरक्षा को देखते हुए एहतियातन क्या कदम उठाये जा सकते हैं इसपर विमर्श किया गया। मई माह में कुल 26 सड़क दुर्घटना के मामले सामने आए जिसमें 14 लोगों की मृत्यु हुई व 17 लोग घायल हुए। एनएच में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने को लेकर उपायुक्त ने जिला पंचायती राज पदाधिकारी को हाईवे किनारे के पंचायतों में नवनिर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों के साथ बैठक कर जागरूकता अभियान चलाने के निर्देश दिए कि वे अपने जानवर को हाईवे की तरफ जाने नहीं दें। बैठक में यह बात सामने आई कि छुट्टा जानवरों के हाईवे पर आने के कारण सड़क दुर्घटना के कई मामले सामने आए हैं। एनएच के प्रोजेक्ट डायरेक्टर ने अवैध मीडियन कट के मामले उपायुक्त के संज्ञान में लाया। सड़क दुर्घटनाओं में अवैध मीडियन कट भी प्रमुख कारण बन रहा है जिसको लेकर उपायुक्त ने जिलेवासियों से जानमाल की सुरक्षा को देखते हुए ऐसा नहीं करने की अपील की। वहीं शहरी क्षेत्र में भी खटाल संचालक व पशुपालकों को अपने पशुओं को सड़क पर नहीं छोड़ने को लेकर सख्त हिदायत देने का निदेश दिया गया। जिला परिवहन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में चिन्हित ब्लैक स्पॉट लगभग खत्म हो चुके हैं, साइनेज, गोलचक्कर निर्माण तथा सड़क चौड़ीकरण की आवश्यक कार्रवाई सुनिश्चित की गई है। स्वास्थ्य विभाग को घाटशिला व बहरागोड़ा में जल्द से जल्द ट्रॉमा सेंटर एक्टिव करने तथा 108 एंबुलेंस सेवा की उपलब्धता सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया तथा ट्रॉमा सेंटर के लिए मानव बल के उपलब्धता की समीक्षा की गई। साथ ही हाईवे पर सड़क दुर्घटना की स्थिति में एंबुलेंस सेवा 1033( टोल फ्री) के प्रचार प्रसार के लिए निदेशित किया गया।

हाईवे में ओवर स्पीडिंग पर रोक लगाने को लेकर ट्रैफिक डीएसपी को इंटरसेप्टर वाहन डेप्युट करना का निर्देश दिया गया। साथ ही डिमना व पारडीह चौराहे में ट्रैफिक पुलिस के प्रतिनियुक्ति का आदेश दिया गया। ताकि यातायात व्यवस्था को बेहतर तरीके से दुर्घटना रहित संचालित किया जा सके। बिष्टुपुर, साकची, मानगो बस स्टैंड गोलचक्कर, जुबली पार्क तथा अन्य प्रमुख सड़कों व एनएच पर स्थित सर्विस लेन पर लगातार अभियान चलाकर उसे अतिक्रमण से मुक्त करने के लिए सख्त कार्रवाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। मानगो गोलचक्कर के पास बसें या अन्य वाहनों का ज्यादा देर तक ठहराव नहीं हो इसकी जांच कर नियमित कार्रवाई का निर्देश दिया गया।

उपायुक्त द्वारा उत्पाद विभाग को हाईवे किनारे के होटल व ढाबों में अवैध शराब बिक्री के विरूद्ध सघन जांच अभियान चलाने का निर्देश दिया गया। शिक्षा विभाग व ट्रैफिक पुलिस को 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चे दो पहिया वाहन से स्कूल नहीं आएं इस पर सतत निगरानी रखने का निर्देश दिया गया। साथ ही सड़क सुरक्षा को लेकर जागरूकता कार्यक्रम भी संचालित करने का निदेश दिया गया। ड्रिंक व ड्राइव के मामलों में भी सख्त कार्रवाई करते हुए लाइसेंस संस्पेशन का निदेश दिया गया। बीते माह में 131 लोगों के विरूद्ध लाइसेंस सस्पेंशन की कार्रवाई की गई। दो पहिया वाहन चालकों को बिना हेलमेट के तेल उपलब्ध नहीं कराने, बिना नंबर प्लेट और गलत तरीके से नंबर प्लेट का उपयोग कर वाहन चलाने वालों के विरुद्ध जांच अभियान चलाने सहित अन्य बिंदुओं पर विचार विमर्श किया गया। आरसीडी के अभियंता द्वारा बताया कि उनके पोषक क्षेत्र के सड़कों में मरम्मतीकरण तथा साइनेज, स्पीड ब्रेकर आदि लगाने का कार्य किया जा रहा है।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.