March 4, 2024

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ धनबाद  की जिला कार्यकारिणी की बैठक संपन्न : स्थानांतरित, प्रोन्नति, बायोमैट्रिक उपस्थिति सहित कई मुद्दों पर किया गया विचार विमर्श

1 min read

मिरर मीडिया : अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ धनबाद की पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत जिला कार्यकारिणी की बैठक रविवार को जिलाध्यक्ष संजय कुमार की अध्यक्षता में गोल्फ ग्राउंड धनबाद में संपन्न हुई।

बैठक में जिले में व्याप्त ज्वलंत मुद्दों को उठाया गया। जिसमें शिक्षक स्थानांतरण पोर्टल पर सरप्लस शिक्षकों (अधिशेष शिक्षकों) की त्रुटि पूर्ण सूची एवं शिक्षा अधिकार अधिनियम के प्रतिकूल मानक को आधार बनाकर विद्यालय में सरप्लस शिक्षक की श्रेणी में लाकर विद्यालय को शिक्षक विहीन बनाने की सुनियोजित साजिश बताया गया है।

ज्ञात हो कि पोर्टल पर अपलोड सूची में काफी संख्या में वैसे लोग शामिल हैं जिन्हें हाल में ग्रेड 4 में प्रोन्नत कर नव पदस्थापित विद्यालय में अप्रैल के अंतिम सप्ताह में योगदान दिए हैं। बहुत सारे एक शिक्षकीय विद्यालय के शिक्षक को भी सरप्लस की श्रेणी में रखा गया है। बायोमैट्रिक उपस्थिति के आड़ में सैकड़ों शिक्षक/शिक्षिकाओं का वेतन बन्द करने का तुगलकी फरमान जारी किया गया है। ध्यान रहे की बायोमैट्रिक उपस्थिति बनाने हेतु विभाग के द्वारा किसी प्रकार का साधन व नेट की व्यवस्था उपलब्ध नहीं कराया गया है।शिक्षक अपने मोबाइल से उपस्थिति बना रहे हैं लेकिन e Vidya vahini app के सही ढंग से काम नही करने के कारण ससमय उपस्थिति दर्ज करने के वाबजूद उन्हें अनुपस्थित दिखाकर कलंकित कर उनका वेतन स्थगित किया गया है।

हिंदी विद्यापीठ देवघर से साहित्य अलंकार उपाधि रखनेवाले एवं वाणिज्य स्नातकों को विभागीय आदेशानुसार सामाजिक विज्ञान (कला) श्रेणी में रखते हुए प्रोन्नति प्रक्रिया में शामिल कर प्रोन्नति प्रदान करना। कार्मिक, प्रशासनिक सुधार एवं राजभाषा विभाग के पत्रांक 3463 दिनांक 03/06/2022 में वर्णित प्रावधान के आलोक में प्रोन्नति में आरक्षण / रोस्टर  का निर्धारण करना। इसके साथ ही अन्य विषयों यथा अत्यधिक रिपोर्टिंग के कारण विद्यालय का शैक्षिक  क्रियाकलाप प्रभावित होना सहित जिले के शेष अंचलों में सांगठनिक चुनाव आदि विषयों पर विचार विमर्श किया गया।

बता दें कि आज की बैठक में निर्णय लिया गया कि शिक्षा एवं शिक्षक हित के उपरोक्त विषयों का शीघ्र निष्पादन नहीं होने की स्थिति में आगामी 16 सितम्बर को जिला मुख्यालय में एक दिवसीय धरना कार्यक्रम का आयोजन होगा। शेष अंचल में सांगठनिक चुनाव कराने हेतु पांच सदस्यीय टीम का गठन कर इस कार्य को शीघ्र संपन्न कराया जाएगा।

आज की बैठक में जिलाध्यक्ष संजय कुमार, महासचिव नंद किशोर सिंह,राजकुमार वर्मा,विनय रंजन तिवारी, मदन मोहन महतो,शंभू शरण अम्बष्ट, अशोक कुमार,विजय कुमार,मदन प्रसाद नायक,बृजभूषण पाण्डेय,सुनील कुमार, जय दास भारती,अरुण कुमार,ब्रजेश कुमार,कुमार यतींद्र,अर्जुन कुमार रजक, जय प्रकाश,प्रवीण कुमार,संतोष कुमार,अशोक कुमार,निशांत कुमार सिन्हा,बिमलेश कुमार,गोपाल रविदास,हरदेव कुमार सिंह,सुरेश कुमार चौधरी,नरेंद्र कुमार सिंह,अजय कुमार सिंह, जयश्री कुमारी, मो0 अख्तर अंसारी,बजरंग महतो,आशुत्तोष कुमार सिंह,संदीप कुमार आदि समेत सैकड़ों शिक्षक/शिक्षिका उपस्थित थे।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.