HomeधनबादDhanbadधनबाद में लाखों की अवैध कफ सिरप का भंडाफोड़ : गोदाम में...

धनबाद में लाखों की अवैध कफ सिरप का भंडाफोड़ : गोदाम में छुपाकर रखी गई थी दवा की पेटी

धनबाद में लाखों की अवैध कफ सिरप का भंडाफोड़

Highlights

  • करीब 26000 बोतल जिसकी बाजार कीमत 54 लाख के आसपास
  • ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत की जाएगी कार्रवाई
  • गुजरात में पकड़ा गया चालक से पूछताछ के क्रम में मिली गोदाम के बारे में जानकारी
  • गोदाम का ताला को तोड़ा तोड़कर की गई कार्रवाई

सूचना के आधार पर औषधि विभाग ने सोमवार को छापामारी अभियान चलाकर लाखों रुपए की भारी मात्रा में अवैध कफ सिरफ को ज़ब्त किया है। उक्त अवैध दवा बरवा अड्डा थाना क्षेत्र के भेलाटांड़ वॉटर ट्रीटमेंट प्लांट के समीप एक गोदाम में रखी हुई थी। बता दें कि बरवड्डा थाना प्रभारी को सूचना मिली थी कि गुजरात में एक ट्रक को जब्त किया गया जिसमें चावल की बोरियों में नकली कफ सिरप थी। जानकारी मिलते ही औषधि विभाग ने जांच पड़ताल शुरू की हालांकि गोदाम मालिक ताला बंद कर फरार था जिसके बाद बरवाअड्डा थाना की मदद ली गई और SDM उदय रजक को इस मामले से अवगत कराते हुए गोदाम का ताला तोड़ने के अनुमति मांगी गई जिसके बाद SDM ने मजिस्ट्रेट नियुक्त किया जहां मजिस्ट्रेट की देख-रेख में सोमवार को गोदाम का ताला तोड़कर सभी दवाओं को जप्त किया गया।

गोदाम में नकली कफ सिरप की खेप
गोदाम में नकली कफ सिरप की खेप

मौके पर मजिस्ट्रेट वीरेंद्र कुमार विश्वकर्मा, बरवाअड्डा थाना प्रभारी सुनील कुमार और औषधि निरीक्षक रंजीत चौधरी व घनश्याम कुमार मौजूद थे जप्त किए गए कफ सिरप एबोट कंपनी की फैंसीडील थी जिसका बाजर मूल्य करीब 54 लाख बताए जा रहे हैं वहीँ कुल 26,000 बोतल को जप्त किया गया है।

करीब 26000 बोतल जिसकी बाजार कीमत 54 लाख के आसपास

पूरे मामले पर जानकारी देते हुए औषधि निरीक्षक रंजीत चौधरी ने बताया कि उन्हें सूचना प्राप्त हुई थी कि अवैध तरीके से फैंसीडील कफ सिरप को गोदाम में पहुंचाया गया है जिसके बाद मजिस्ट्रेट की देख रेख में ताले तोड़े गए हैं करीब 26000 बोतल जिसकी बाजार कीमत 54 लाख के आसपास है को जप्त किया गया है यह दवा बिना डॉक्टर प्रिस्क्रिप्शन के बिक्री पर रोक है  जहां पर यह दवा जप्त किया गया है उक्त गोदाम और इस क्षेत्र में दवा की बिक्रि से संबंधित कोई लाइसेंस नहीं निर्गत किए गए हैं। UP नंबर के ट्रक का भी उपयोग किया गया हैं उसे भी जप्त कर अग्रतर करवाई हेतु प्रेषित किया जाएगा।

औषधि निरीक्षक रंजीत चौधरी
औषधि निरीक्षक रंजीत चौधरी

ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत की जाएगी कार्रवाई

उन्होंने बताया कि चुकी यह ड्रग है और ड्रग एंड कॉस्मेटिक एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी। वहीं इस कफ सिरप में कोडिन और फोसफेट की मात्रा भी मिला है जिसके तहत भी NDPS धाराओं के तहत कार्रवाई की जाएगी।

गुजरात में पकड़ा गया चालक से पूछताछ के क्रम में मिली गोदाम के बारे में जानकारी

इस सन्दर्भ में थाना प्रभारी ने बताया कि गुजरात की पुलिस आई थी। जांच के क्रम में अवैध रूप वाली कफ सिरप पकड़ा गया। उनकी शिनाख्त कर ट्रक को पकड़ा गया था उन्होंने बताया कि गुजरात में चालक पकड़ा गया है जिससे पूछताछ के क्रम में गोदाम के बारे में जानकारी मिली थी। ड्रग टीम अभी जांच कर रही है जिसके बाद गुजरात से समन्वय स्थापित करने के बाद कार्रवाई की गई है।

थाना अधिकारी
थाना अधिकारी

गोदाम का ताला को तोड़ा तोड़कर की गई कार्रवाई

जबकि मजिस्ट्रेट वीरेंद्र कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि एसडीएम के निर्देश पर मजिस्ट्रेट के रूप में मौजूद है गोदाम का ताला को तोड़ा गया है वही दवाओं को ड्रग इंस्पेक्टर द्वारा जप्त किया जाएगा।  बाकी सामग्रियों की सूची बनाकर थाना प्रभारी की जिम्मेवारी पर सुपुर्द किया जाएगा।

मजिस्ट्रेट वीरेंद्र कुमार विश्वकर्मा
मजिस्ट्रेट वीरेंद्र कुमार विश्वकर्मा

गौरतलब है की गोदाम में कई कार्टून अतिरिक्त भी थे जिसमें कप थे वही कई बोरे गेहूं भी रखे हुए थे हालांकि ड्रग इंस्पेक्टर ने कहा कि उन्हें इससे कोई मतलब नहीं है वह केवल दवाओं को जप्त करेंगे। वही किसी उपेंद्र सिंह द्वारा गोदाम संचालन की बाते सामने आ रही है हालांकि जांच के बाद ही पूरी स्थिति से पर्दा उठ पाएगा।

KK Sagar
KK Sagar
उत्कृष्ट लेखनी के लिए निष्पक्षता, पारदर्शिता और ईमानदारी का होना बेहद जरुरी है। और यहीं कई वर्षो का अनुभव मुझे मेरे पत्रकारिता में लेखनी को आकर्षक बनाता है। आप पाठकों का प्यार मुझे ऐसे ही आगे बढ़ने की प्रेरणा देता रहें और आगे भी मैं ऐसे ही लिखता रहूं। k k sagar....✍️....

Most Popular