February 1, 2023

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

डीएमएफटी न्यास परिषद की बैठक संपन्न : महत्वपूर्ण जलापूर्ति योजना व जिले के चौमुखी विकास के लिए विभिन्न योजनाओं को मिली स्वीकृति

1 min read

मिरर मीडिया : उपायुक्त-सह-अध्यक्ष, डीएमएफटी, संदीप सिंह की अध्यक्षता में जिला खनिज फाउण्डेशन ट्रस्ट (डीएमएफटी) न्यास परिषद की बैठक समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई।

इसमें निरसा गोविंदपुर उत्तरी, निरसा गोविंदपुर दक्षिणी, बाघमारा के पथलगड़िया, बलियापुर ग्रामीण पेयजल आपूर्ति योजना फेज टू को प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई। साथ ही जिले के चौमुखी विकास के लिए अन्य योजनाओं पर विचार विमर्श किया गया।

बैठक में उपायुक्त ने बताया कि निरसा गोविंदपुर उत्तरी पेयजलापूर्ति योजना के लिए टहल एजेंसी को कार्य दिया गया था। कार्य पूरा करने में एजेंसी द्वारा बारंबार विलंब करने के कारण विभाग ने एजेंसी को शोकोज किया था। इसके बाद भी उसकी कार्यप्रणाली में सुधार नहीं हुआ। जिस कारण विभाग ने टहल का टेंडर कैंसिल कर दिया।

योजना का पूर्व प्राक्कलन 2016 के एसओआर पर आधारित था। वर्तमान प्राक्कलन 2022 के एसओआर पर आधारित है। जिस कारण निरसा गोविंदपुर उत्तरी पेयजलापूर्ति योजना में 27.5% (133) करोड़ रुपए की वृद्धि हुई है। इसी प्रकार निरसा गोविंदपुर दक्षिणी योजना में 39.57% (92.16) करोड़ रुपए की वृद्धि हुई है। दोनों योजनाओं में पहले इंटेक वेल का कार्य ओपन एक्सकैवेशन पद्धति से किया जाना था। लेकिन वर्तमान में यह पाइलिंग पद्धति से किया जाएगा। साथ ही पहले जीएसटी का प्रावधान नहीं था। वर्तमान में इस में जीएसटी का प्रावधान किया गया है। जिस कारण मूल प्राक्कलन में वृद्धि हुई है।

बाघमारा के पथलगड़िया में 2 करोड़ तथा बलियापुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना फेज 2 के मूल प्राक्कलन में लगभग एक करोड़ रुपए की वृद्धि हुई है। पथलगड़िया में वृद्धि का कारण इंटेक वेल की हाइट में बढोतरी करना तथा आरसीसी गैंग वे में 28 मीटर लंबाई की वृद्धि शामिल है। बलियापुर ग्रामीण जलापूर्ति योजना फेज 2 में वृद्धि का कारण जीएसटी प्रतिशत में बढ़ोतरी है।

बैठक में वासेपुर के पांडरपाला में मिल्लत कॉलोनी के नजदीक रेलवे लाइन के ऊपर फुट ओवर ब्रिज का निर्माण, सभी आंगनबाड़ी तथा सरकारी विद्यालयों में प्री-स्कूल इन्नोवेटिव लर्निंग किट की आपूर्ति, आवासीय विद्यालय, कस्तूरबा गांधी विद्यालय, मॉडल स्कूल, लीडर स्कूल जहां बाउंड्री वॉल निर्मित है, वहां ओपन जिम सह फिजिकल एक्टिविटी प्ले एरिया विकसित करना, पुराना बाजार पानी टंकी के पास जिला परिषद के भूखंड में युवाओं के स्वरोजगार एवं आजीविका के लिए मार्केट कंपलेक्स का निर्माण करना, बाघमारा प्रखंड के इंदिरा चौक से प्रखंड होते हुए भीमकनाली हीरक रोड तक पीसीसी पथ निर्माण योजना के संबंध में स्वीकृती से संबंधित प्रस्ताव पर चर्चा की गई।

उपायुक्त ने कहा कि सभी योजनाओं को डीएमएफटी से स्वीकृति मिलने के बाद विभागीय स्वीकृति के लिए भेजा जाएगा।

बैठक के दौरान विधायक टुंडी मथुरा प्रसाद महतो ने पूछा कि टहल एजेंसी द्वारा कार्य में विलंब करने के लिए उस पर क्या कार्रवाई हुई है। इस पर पीएचइडी 1 के कार्यपालक अभियंता ने बताया कि उसके 11 करोड़ रुपए की अरनेस्ट मनी को जब्त कर लिया गया है। वहीं कंपनी द्वारा लिट्टीपाड़ा में काम किया जा रहा है। इसलिए अभी तक ब्लैकलिस्ट नहीं हुआ है। साथ ही माननीय विधायक ने हर प्रखंड में प्रखंड मुख्यालय, विद्यालय एवं स्वास्थ्य केंद्र तक ऑल वेदर रोड बनाने का अनुरोध किया। उन्होंने बरवा टुंडी जर्जर सड़क की मरम्मत, जयनगर के पास बने पुल तक एप्रोच रोड बनाने का अनुरोध किया।

विधायक झरिया पूर्णिमा नीरज सिंह ने एनएच से निचितपुर अस्पताल तक सड़क बनाने, वाटर ट्रीटमेंट प्लांट को 24 घंटे निर्बाध बिजली आपूर्ति करने, पिट वाटर के पास आरओ लगाकर आसपास के ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल आपूर्ति करने का अनुरोध किया।

चिरकुंडा नगर परिषद के अध्यक्ष डबलु बाउरी ने चिरकुंडा में आश्रय गृह का जीर्णोद्धार करने, श्रम कल्याण केंद्र एवं जर्जर पानी टंकी को डिमोलिश करने का अनुरोध किया। विधायक बाघमारा के प्रतिनिधि ने बाघमारा में मॉडल स्कूल का निर्माण करने तथा पारित योजना का वर्क आर्डर देने का अनुरोध किया।

बैठक में उपायुक्त-सह-अध्यक्ष, डीएमएफटी, संदीप सिंह, उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह, विधायक टुंडी मथुरा प्रसाद महतो, विधायक झरिया पूर्णिमा निरज सिंह, विधायक सिंदरी के प्रतिनिधि कुमार महतो, विधायक बाघमारा के प्रतिनिधि मनीष कुमार, वन प्रमंडल पदाधिकारी विकास पालिवाल, जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत, डीसीएलआर सतीश चंद्रा, जिला शिक्षा पदाधिकारी भूतनाथ रजवार, पीएचईडी 1 व 2 के कार्यपालक अभियंता, विभिन्न विभाग के पदाधिकारी मौजूद थे। वहीं विभिन्न प्रखण्डों के प्रखण्ड प्रमुख एवं मुखिया ने संबंधित प्रखण्ड कार्यालय के सभाकक्ष में गुगल मीट के माध्यम से बैठक में हिस्सा लिया।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *