HomeधनबादDhanbadगया पुल चौड़ीकरण को लेकर जल्द की जाएगी पहल : जिला 20...

गया पुल चौड़ीकरण को लेकर जल्द की जाएगी पहल : जिला 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक में कई मुद्दों पर की गई चर्चा और समीक्षा

मिरर मीडिया : झारखंड के स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा और परिवार कल्याण मंत्री तथा आपदा प्रबंधन विभाग एवं अध्यक्ष जिला 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन सह धनबाद के प्रभारी मंत्री बन्ना गुप्ता की अध्यक्षता में आज समाहरणालय के सभागार में जिला 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति की बैठक आयोजित की गई।

इस अवसर पर मंत्री ने कहा कि बैठक का उद्देश्य स्वच्छ मन से एवं अच्छे माहौल में विभिन्न विषयों पर गंभीरता पूर्वक चिंतन मनन कर जिले का विकास करना है।

सीएसआर के तहत आंगनबाड़ी केंद्रों के गठन की समीक्षा करते हुए मंत्री ने कहा कि शेष 10% छूटा हुआ काम 2 महीने में पूरा करें। वहीं झारखंड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी की समीक्षा करते हुए उन्होंने कहा कि बहनों को आर्थिक एवं सामाजिक रूप से सबल बनाना इसका मूल उद्देश्य है। उनके उत्पाद को उचित बाजार मूल्य मिले यह सुनिश्चित करना विभाग की प्राथमिकता है।

कृषि विभाग की समीक्षा करते हुए मंत्री ने दो माह के अंदर कृषक मित्रों की चयन प्रक्रिया को पूरा करने व शत प्रतिशत टारगेट हासिल करने का निर्देश दिया।

बैठक के दौरान मंत्री ने गया पुल चौड़ीकरण को लेकर कहा कि आरसीडी सचिव को पत्र लिखकर गया पुल चौड़ीकरण की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने की पहल की जाएगी। वहीं पार्किंग की समस्या पर कहा कि एक उचित स्थल देखकर जिले में मल्टी लेवल कर पार्किंग एवं जहां बोटल नेक सड़क है उसे चौड़ा करने का प्रस्ताव सरकार के समक्ष रखा जाएगा।

सरकारी तालाब के सैरात दर में हुई वृद्धि पर मंत्री ने कहा कि वे मुख्यमंत्री एवं विभागीय मंत्री के समक्ष दर कम करने का प्रस्ताव रखेंगे।

ऑनलाइन म्युटेशन में हो रही परेशानी पर मंत्री ने कहा कि इस मामले में जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारी के नेतृत्व में विभिन्न प्रखंडों में विशेष जनता दरबार का आयोजन कर केवल जमीन से जुड़े विषय पर लोगों की समस्या का समाधान किया जाएगा।

वहीं स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा करते हुए मंत्री ने पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट का अक्षरशः अनुपालन करने, अल्ट्रासाउंड सेंटरों की औचक जांच करने तथा शहर की विभिन्न खराब लिंक रोड में एसीबी जांच के नाम पर काम बंद होना को गंभीरता से लेते हुए नगर आयुक्त से एसीबी से एनओसी लेने का निर्देश दिया।

मंत्री ने सड़क दुर्घटना में मृतक के आश्रित को एफआइआर एवं पोस्टमार्टम रिपोर्ट को आधार मानकर तुरंत मृतक के आश्रित को लाभ देने का निर्देश दिया।

बैठक में सांसद धनबाद पशुपतिनाथ सिंह ने ऑनलाइन म्यूटेशन, लगान रसीद तथा पंजी 2 में नाम दर्ज करने के लिए होने वाली परेशानियों से मंत्री को अवगत कराया। वहीं विधायक बाघमारा ढुल्लू महतो ने राजगंज – रांची फोरलेन सड़क पर सोनारडीह में रेलवे फाटक के कारण लगने वाले जाम का समाधान निकालने का अनुरोध मंत्री से किया। साथ ही उन्होंने तेतुलिया, सोनारडीह, सिनीडीह रेलवे लाइन की खतरनाक स्थिति से माननीय मंत्री को अवगत कराया।

विधायक धनबाद राज सिन्हा ने बैंक मोड़ सहित शहर के अन्य स्थानों पर पार्किंग नहीं होने के कारण यातायात में बाधा उत्पन्न होने, पांडरपाला में सेनेटरी पैड निर्माण एवं सिलाई मशीन केंद्र को पुनः शुरू कराने, जाति प्रमाण पत्र के लंबित मामलों का त्वरित निष्पादन करने का अनुरोध किया। वहीं झरिया विधायक पूर्णिमा नीरज सिंह ने सीसीए लगे अपराधियों पर कार्रवाई करने, राजापुर से निकलने वाले हाईवा के कारण सड़क की दुर्दशा की ओर मंत्री का ध्यान आकर्षित किया। साथ ही झरिया में सीएचसी के निर्माण के लिए जेयलगोड़ा के बगल में चिन्हित प्लाट में सीएचसी निर्माण की प्रक्रिया को पूरा करने का अनुरोध किया।

बैठक में मंत्री ने पेयजल, बिजली, विधि व्यवस्था सहित अन्य विषयों की समीक्षा की।

बैठक शुरू होने से पूर्व उपायुक्त ने मंत्री को पौधा देकर स्वागत किया। उप विकास आयुक्त ने सांसद धनबाद, विधायक धनबाद, माननीय विधायक बाघमारा, विधायक झरिया तथा 20 सूत्री उपाध्यक्ष का पौधा देकर स्वागत किया। जिला योजना पदाधिकारी ने जिला परिषद अध्यक्ष सहित 20 सूत्री समिति के सदस्यों को पौधा प्रदान कर स्वागत किया।

बैठक में मंत्री बन्ना गुप्ता, सांसद धनबाद पशुपतिनाथ सिंह, विधायक बाघमारा दुल्लू महतो, विधायक धनबाद राज सिन्हा, विधायक झरिया पूर्णिमा नीरज सिंह, जिला परिषद अध्यक्ष शारदा सिंह, मंत्री के सचिव आसिफ एकराम, 20 सूत्री उपाध्यक्ष ब्रजेंद्र प्रसाद, उपायुक्त वरुण रंजन, एसएसपी संजीव कुमार, उप विकास आयुक्त शशि प्रकाश सिंह, डीएफओ विकास पालीवाल, नगर आयुक्त सत्येंद्र कुमार, जिला योजना पदाधिकारी महेश भगत, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर कमलाकांत गुप्ता, अपर समाहर्ता नंदकिशोर गुप्ता, निदेशक डीआरडीए मुमताज अली अहमद, अनुमंडल पदाधिकारी प्रेम कुमार तिवारी, डीटीओ राजेश कुमार सिंह, पुलिस उपाधीक्षक मुख्यालय एक अमर कुमार पांडेय, एडीएम सप्लाई योगेंद्र प्रसाद, विधायक टुंडी के प्रतिनिधि, विधायक सिंदरी के प्रतिनिधि सहित जिला 20 सूत्री कार्यक्रम कार्यान्वयन समिति के सदस्य एवं विभिन्न विभागों के पदाधिकारी मौजूद थे।

Uday Kumar Pandey
Uday Kumar Pandeyhttps://mirrormedia.co.in
मैं उदय कुमार पाण्डेय, मिरर मीडिया के न्यूज डेस्क पर कार्यरत हूँ।

Most Popular