February 1, 2023

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

अचानक आने वाली आपदाओं से बचने के लिए एनडीआरएफ की टीम करेगी फैमिलियराइजेशन एक्सरसाइज

1 min read

आपदा से निपटने के लिए भौगोलिक, प्राकृतिक परिस्थितियों का करेगी रिसोर्स मैपिंग

मिरर मीडिया : भविष्य में अचानक आने वाली किसी प्रकार की आपदाओं से बचने के लिए एनडीआरएफ की टीम जिले के विभिन्न क्षेत्रों में 28 जनवरी तक फैमिलियराइजेशन एक्सरसाइज करेगी।

इसको लेकर एनडीआरएफ टीम के सदस्यों ने आज अपर समाहर्ता सह जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार के मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी नंदकिशोर गुप्ता से मुलाकात कर कार्य योजना तैयार की।

अपर समाहर्ता ने बताया कि उपायुक्त सह अध्यक्ष जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार, धनबाद, संदीप सिंह के निर्देश पर आज टीम के सदस्यों के साथ एक बैठक की गई और 28 जनवरी तक विभिन्न क्षेत्रों में की जाने वाली एक्सरसाइज को लेकर चर्चा की गई। जिले में आपदा से निपटने के लिए यहां की भौगोलिक एवं प्राकृतिक परिस्थितियों का संसाधन मानचित्रण (रिसोर्स मैपिंग) किया जाएगा।

एनडीआरएफ टीम द्वारा 17 जनवरी को तोपचांची, 18 को टुंडी,19 को पूर्वी टुंडी व 20 जनवरी को कलियासोल एवं एगारकुंड के अंचल अधिकारी व प्रखंड विकास पदाधिकारी के साथ संसाधन मानचित्रण तथा आपदा की स्थिति में प्राथमिक चिकित्सा, जीवन रक्षक तकनीक का प्रशिक्षण और अन्य महत्वपूर्ण बिंदु पर चर्चा की जाएगी।

21 जनवरी को एसएनएमएमसीएच के अधीक्षक के साथ हॉस्पिटल एमरजैंसी प्लान पर चर्चा की जाएगी। 24 जनवरी को खान सुरक्षा महानिदेशालय के अधिकारियों के साथ, 25 जनवरी को अंचल अधिकारी झरिया तथा हिंदुस्तान उर्वरक एवं रसायन लिमिटेड सिंदरी के महाप्रबंधक के साथ चर्चा विचारणा की जाएगी। 27 जनवरी को जिला शिक्षा अधीक्षक के साथ स्कूल डिजास्टर मैनेजमेंट प्लान तथा 28 जनवरी को जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार धनबाद के पदाधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक आयोजित की जाएगी।

बैठक में अपर समाहर्ता सह मुख्य कार्यकारी पदाधिकारी, जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकार धनबाद नंदकिशोर गुप्ता, आपदा प्रबंधन पदाधिकारी संजय कुमार झा व एनडीआरएफ टीम के सदस्य मौजूद थे।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *