June 29, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

23 जून को केसीसी वितरण के लिए लगेगा मेगा कैम्प, सफल बनाने को लेकर उपायुक्त ने दिए निर्देश

1 min read

जमशेदपुर : उपायुक्त विजया जाधव द्वारा एक महत्वपूर्ण बैठक कर 23 जून को सभी प्रखंड मुख्यालयों में आयोजित होने वाले केसीसी वितरण मेगा कैम्प के आयोजन को लेकर जरूरी दिशा-निर्देश दिए गए। बैठक में जिला स्तरीय संबंधित पदाधिकारी सभागार से तथा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। जिला उपायुक्त द्वारा स्पष्ट निर्देश दिया गया कि पीएम किसान योजना के लाभुकों सहित सभी बिरसा किसानों को शत-प्रतिशत केसीसी से आच्छादित करना है, सभी प्रखण्डों में विभिन्न चरणों में तीन केसीसी मेला आयोजित किया जाय, ताकि ज्यादा से ज्यादा किसानों को जोड़कर उन्हें इसका लाभ दिया जा सके। सभी प्रखण्ड मुख्यालयों में केसीसी वितरण के लिए मेगा कैम्प का आयोजन किया जाना है।

जिला उपायुक्त द्वारा लोगों को योजना का लाभ दिलाने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार करने का निदेश देते हुए सभी बीडीओ को कहा गया कि इस कार्य में कृषि विभाग के एटीएम, बीटीएम, कृषक मित्र, मत्स्य मित्र, जनसेवक, जेएसएलपीएस के प्रतिनिधि तथा पंचायत स्तर पर कार्यरत सभी कर्मियों को लगायें तथा स्थानीय नवनिर्वाचित जनप्रतिनिधियों का सहयोग लेते हुए ज्यादा से ज्यादा योग्य लाभुकों को प्रेरित करते हुए उनका आवेदन प्रखंड मुख्यालय में जमा करवाना सुनिश्चित करें। बैठक में पूर्व में केसीसी के बैंकों में जमा लंबित आवेदनों की भी समीक्षा की गई। जिला उपायुक्त द्वारा सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को स्थानीय बैंक प्रबंधकों से समन्वय स्थापित करते हुए लंबित आवेदनों का शत प्रतिशत निष्पादन सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। जिला उपायुक्त ने स्पष्ट निर्देश दिए कि अगर किसी लाभुक द्वारा पूर्व में ली गई लोन राशि बकाया है तो विकास कार्यों से संबंधित राशि संबंधित लाभुक के बैंक खाते में जमा होती है तो इसकी कटौती नहीं करेंगे, सभी शाखा प्रबंधकों को इस संबंध में स्पष्ट रूप से सूचित करने का निदेश दिया गया।

जिला उपायुक्त द्वारा दूसरे महत्वपूर्ण बिंदू पर चर्चा करते हुए निदेश दिया गया कि किसी लाभुक का केसीसी स्वीकृत है तो इसका वितरण सुनिश्चित करेंगे। प्रखंड स्तर पर प्रखंड पशुपालन पदाधिकारी, प्रखंड विकास पदाधिकारी प्रतिदिन शाम में कितना नए आवेदन प्राप्त हुए इससे संबंधित प्रतिवेदन प्रखंड विकास पदाधिकारी व जिला मुख्यालय को समर्पित करेंगे। सभी जनसेवक को नए आवेदन जेनरेट करने व प्रतिदिन के स्टेटस अपडेट के कार्य में लगाने का निर्देश दिया गया। जिला कृषि पदाधिकारी, जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला गव्य पदाधिकारी व जिला मत्स्य पदाधिकारी के साथ-साथ प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी, प्रखण्ड पशुपालन पदाधिकारी, जनसेवक, एटीएम, बीटीएम, कृषक मित्र आदि का उत्तरदायित्व निर्धारित करते हुए केसीसी से वंचित किसानों का फार्म भरवाकर संबंधित बैंकों के माध्यम से केसीसी की स्वीकृति व वितरण कराकर प्रखण्ड स्तरीय मेगा केसीसी वितरण कैम्प को सफल बनाने का निर्देश दिया गया।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.