December 7, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

प्राइवेटाइजेशन – आज से एक्सिस बैंक पूरी तरह से हुई प्राइवेट : बैंक में अपनी 1.5 प्रत‍िशत हिस्सेदारी को सरकार ने बेचा

1 min read

मिरर मीडिया : केंद्र सरकार द्वारा प्राइवेटाइजेशन (न‍िजीकरण) के इस दौर में प‍िछले द‍िनों एयर इंड‍िया समेत कई कंपन‍ियों का प्राइवेटाइजेशन करने वाली केंद्र सरकार धीरे-धीरे बैंकों का भी न‍िजीकरण कर रही है। बता दें कि सरकार ने एक्सिस बैंक में अपनी 1.5 प्रत‍िशत हिस्सेदारी को बेच द‍िया है। इसके माध्‍यम से सरकार ने 3839 करोड़ रुपये जुटाये हैं। सरकार ने यह हिस्सेदारी स्पेसिफाइड अंडरटेकिंग ऑफ द यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया के जरिये रखी हुई थी। वहीं IDBI बैंक की ह‍िस्‍सेदारी बेचने की योजना पर सरकार की तरफ से काम क‍िया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक सरकार ने SUUTI हिस्सेदारी बेचकर अबतक 28,383 करोड़ रुपये की राशि जुटायी है। जबकि चालू वित्त वर्ष 2022-23 में विनिवेश से 65,000 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य है। इस डील के साथ ही सरकार की एक्सिस बैंक में हिस्सेदारी खत्म हो गई। आपको बता दें एक्‍स‍िस बैंक की यह ब्लॉक डील 10 और 11 नवंबर को हुई।

जानकारी सामने आने के बाद बुधवार को बंद हुए कारोबारी सत्र में एक्सिस बैंक का शेयर BSE पर 854.65 पर बंद हुआ। सितंबर तिमाही में एक्सिस बैंक का नेट प्रॉफिट पिछले साल की समान तिमाही के मुकाबले 70 प्रत‍िशत बढ़कर 5330 करोड़ रुपए रहा।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed