March 4, 2024

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

उपायुक्त ने डेंगू जागरूकता रथ को दिखाई हरी झंडी, जागरूक व सतर्क रहने की अपील

1 min read

जमशेदपुर : उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री द्वारा डेंगू रोकथाम के लिए जागरूकता रथ को समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। जागरूकता रथ जिले के शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में घूमकर लोगों को डेंगू रोग और उसके रोकथाम के बारे में जागरूक करेगा।

मौके पर जिला उपायुक्त ने कहा कि डेंगू के रोकथाम और नियंत्रण के लिए जनभागीदारी जरूरी है। उन्होंने लोगों से डेंगू को लेकर जागरूक रहने और इसके रोकथाम के लिए सभी एहतियाती कदम उठाने की अपील की। कहा कि डेंगू का प्रसार जिले में नहीं हो इसमें प्रत्येक नागरिक की भूमिका महत्वपूर्ण है।

डेंगू के रोकथाम के लिए उपाय

क्या करें

  1. डेंगू व चिकनगुनिया फैलाने वाले एडिस मच्छर साफ पानी में ही पनपते हैं, इसलिए पानी के बर्तनों, पानी की टंकी आदि को ढक कर रखें। घर के आस-पास सफाई रखें।
  2. जब भी सोयें, मच्छरदानी के अंदर ही सोयें।
  3. पूरे शरीर को ढकने वाले कपड़े पहनें।
  4. डेंगू व चिकनगुनिया बुखार के उपचार के लिए कोई विशेष दवा नहीं है। अगर डेंगू व चिकनगुनिया के लक्षण दिखाई दे तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।

क्या नहीं करें

  1. घर के आस-पास या छत पर प्रयोग में न आने वाले बर्तन, टायर आदि न रखें एवं घर में कूलर बाल्टी, फूलदान, फ्रिज ट्रे में पानी जमा नहीं होने दें।
  2. मच्छरों से बचाव के लिए घर की खिड़की तथा दरवाजे पर जाली लगवायें।
  3. टूटे हुए बर्तन, प्रयोग में नहीं आने वाली बोतलें, टिन, बेकार के टायरों को जमा न रखें। क्योकि बारिश के मौसम में इन्ही में पानी जमा होता है, जिसमें एडिस मच्छर पनपते हैं।
  4. तेज बुखार, जोड़ों व मांसपेशियों में दर्द व आंख के पीछे दर्द को अनदेखा न करें, यह डेंगू व चिकनगुनिया हो सकता है। ये लक्षण दिखाई दें, तो तुरंत चिकित्सक से संपर्क करें।
Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.