September 29, 2023

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

उपायुक्त ने शिकायत निवारण कार्यक्रम में सुनी ग्रामीणों की समस्यायें, कई मामलों का हुआ ऑनस्पॉट समाधान, बीडीओ व पंचायत सचिव को शो-कॉज

1 min read

जमशेदपुर : उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री द्वारा शिकायत निवारण कार्यक्रम में पंचायतों से प्रज्ञा केन्द्र के माध्यम से ऑनलाइन जुड़े ग्रामीणों की समस्याओं को सुना गया। इस कार्यक्रम में जिला स्तरीय सभी विभागीय पदाधिकारी अपने कंप्यूटर ऑपरेटर के साथ समाहरणालय से जुड़े। वहीं अनुमंडल व प्रखंड के पदाधिकारी अपने-अपने कार्यालयों से ऑनलाइन जुड़े। कार्यक्रम की रूपरेखा इस तरह बनाई गई है कि कोई फरियादी किसी समस्या को संज्ञान में लाते हैं, तो तत्काल संबंधित प्रखंड व जिला स्तर पर उसका सत्यापन किया जाता है, पूर्व में आवेदन जमा हुआ तो किस स्तर पर लंबित है, तथा विलंब होने का कारण पृच्छा संबंधितों से की जाती है, नया आवेदन हो तो तत्काल संबंधित विभाग द्वारा संज्ञान लेते हुए फरियादी को उनकी समस्या का समाधान कितने दिनों में होगा यह बताया जाता है।

जिला उपायुक्त द्वारा कार्यक्रम के शुरूआत में पिछले सोमवार को संज्ञान में आई समस्याओं में प्रगति की जानकारी ली गई। कई लाभुक भी ऑनलाइन जुड़े थे। जिन्हें कृत कार्रवाई से अवगत कराया गया। उसके बाद मुसाबनी के तेरेंगा पंचायत से जुड़े फरियादियों से कार्यक्रम की शुरूआत की गई। बुधनी मुंडा, दामिनी राजवान, घासीराम बोदरा, नेहा मुर्मू(दिव्यांग पेंशन) ने पेंशन को लेकर शिकायत की, ऑनलाइन जांच कर बताया गया कि घासीराम बोदरा की पेंशन राशि उनके ग्रामीण बैंक के खाते में नियमित भेजा जा रहा है, अन्य तीन का आवेदन प्राप्त नहीं है। उपायुक्त द्वारा पंचायत सचिव को शो कॉज का निर्देश देते हुए अगले दो दिनों में पंचायत सचिवालय में पेंशन कैम्प लगाते हुए सभी छूटे हुए योग्य लाभुकों को सर्वजन पेंशन योजना से आच्छादित किए जाने का निदेश दिया गया। साथ ही प्रखंड विकास पदाधिकारी मुसाबनी को भी शो कॉज किया गया।

मुसाबनी के ही उत्तरी बादिया पंचायत के दीया डुडेल ने दिव्यांगता प्रमाण पत्र नहीं होने की बात बताई। उन्हें बताया गया कि प्रत्येक माह में 5 व 25 तारीख को मेडिकल बोर्ड सदर अस्पताल में बैठता है, यहां से प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं। डुमरिया के केंदुआ पंचायत के विजय कुमार ने राशन कार्ड में नाम जोड़े जाने का आग्रह किया। छिता मार्डी ने पति की मृत्यु के बाद फिंगरप्रिंट मैच नहीं होने से राशन मिलने में आ रही समस्या को संज्ञान में लाया। उन्हें बताया गया कि अपवाद पंजी से राशन का उठाव कर सकती हैं। डोबिन कुई ने भी राशन कार्ड में नाम नहीं जोड़े जाने का मामला संज्ञान में लाया, उन्हें बताया गया कि जिला आपूर्ति पदाधिकारी के स्तर से अप्रूव होकर राज्य स्तर से लंबित है, रिक्ति के आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी। फॉरेस्ट ब्लॉक पंचायत के कृष्णा चंद्र हेम्ब्रम ने राशन नहीं मिलने, कुईलीसुता के सुरेश पातर ने जर्जर आवास का मामला संज्ञान में लाया, अबुआ आवास योजना से आच्छादित किए जाने को लेकर आश्वस्त किया गया। बेनाशोल के चितरंजन दास ने राशन कार्ड में नाम जोड़े जाने, विशुन धीबर ने दिव्यांग पेंशन नहीं मिलने की बात बताई। उन्हें ऑनलाइन जांच कर बताया गया कि अगस्त तक का भुगतान हुआ है, बैंक से संपर्क कर पासबुक अपडेट करा लें।

गुड़ाबांदा के बनमाकड़ी की कल्पना रानी नायक ने राशन कार्ड में नाम जोड़े जाने की बात कही। उन्हें बताया गया कि जिला स्तर से अप्रूवल दिया जा चुका है, राज्य स्तर से लंबित है। अनिल मुंडा ने 2021 से स्वीकृति के बाद पेंशन नहीं मिलने की बात बताई, जांच कर बताया गया कि जुलाई माह तक का पैसा उनके अकाउंट में गया है, पासबुक अपडेट करा लें। सुनिल कुमार मुंडा ने डोभा का पैसा बैंक द्वारा होल्ड किये जाने का मामला संज्ञान में लाया, बीडीओ गुड़ाबांदा को इस संबध में बैंक मैनेजर से बात कर आवश्यक कार्रवाई किए जाने का निदेश दिया गया। सिंहपुरा के मकाल मुंडा ने पेंशन नहीं आने की बात कही। बताया गया कि अगस्त माह तक का पेंशन भेजा गया है।

घाटशिला की पदमा नामता व मंशा नामता ने प्राकृतिक आपदा में घर क्षतिग्रस्त होने की बात बताई। जिसपर अंचलाधिकारी घाटशिला को जांचोपरांत मुआवजा व आवास का लाभ प्रदान करने के लिए आगे की कार्रवाई संबंधित प्रतिवेदन समर्पित करने का निदेश दिया गया। मंगल नामता ने पेंशन राशि नहीं मिलने की बात बताई, राशि उनके दूसरे बैंक अकाउंट में जा रहा इससे अवगत कराया गया। सोनामुनि नामता ने गंदा पानी सप्लाई किए जाने का मामला संज्ञान में लगाया, पेयजल व स्वच्छता विभाग के अभियंता को जांच का निर्देश दिया गया।

बहरागोड़ा अंतर्गत मानुषमुड़िया पंचायत के धरनीधर गिरी ने पीएम किसान का राशि नहीं मिलने, मंजू नायक ने पेंशन, अमरेश गिरी ने राशन नहीं मिलने तथा कार्ड डिलीट होने का मामला संज्ञान में लाया। कुमारडुबी के रामदास सोरेन ने दिव्यांग पेंशन, कृष्ण गोपाल गिरी ने राशन कार्ड में नाम जोड़ने का आग्रह किया। सुषमा, गौतम पाल, प्रमिला ने पेंशन नहीं मिलने की बात कही, तीनों को बैंक जाकर पासबुक अपडेट कराने को कहा गया, पेंशन राशि का भुगतान नियमित किया जा रहा। मटिहाना पंचायत के आशुतोष नाग ने पंजी 2 में ऑनलाइन व लगान रसीद को लेकर अपनी समस्याओं को रखा, सीओ को मोबाइल नंबर उपलब्ध कराते हुए जांच कर यथोचित कार्रवाई से अवगत कराने का निदेश दिया गया।

पोटका के सानग्राम पंचायत के गौतम पाल ने पेंशन की समस्या बताई, आवेदन अप्राप्त था, आवेदन जमा करने को कहा गया। रामनाथ मंडल ने जमीन रिकॉर्ड ऑनलाइन नहीं होने का मामला संज्ञान में लाया, अंचलाधिकारी को आवश्यक सहयोग प्रदान करने का निदेश दिया गया। तमिला गुई, मानिक बेरा ने पेंशन संबंधी समस्या रखी। जामदा के अमलेंदू मंडल ने पीएम किसान की राशि नहीं मिलने, माटकु की कनकलता भगत, नमिता दास एवं बिपाशा रानी भगत ने आवास का लाभ नहीं मिलने की बात बताई, तीनों लाभुकों को अबुआ आवास योजना से आच्छादित किए जाने की बात कही गई। मटकू पंचायत के इंद्रजीत सरदार ने पंजी 2 में आनलाइन नहीं होने की समस्या संज्ञान में लाया। देवती सरदार ने राशन कार्ड में नांम जोड़े जाने का आग्रह किया, बताया गया कि राज्य स्तर से लंबित है।

गोलमुरी सह जुगसलाई के सिलाय गागराई ने आवास की समस्या रखी, अबुआ आवास के तहत अवेदन करने को कहा गया, शंभू सवई ने सरकारी नाला का अतिक्रमण का मामला संज्ञान में लाया। बोड़ाम के बिडरा पंचयात की ललिता महतो ने राशन, चाकुलिया के सिमदी से जुड़े फरियादी ने पेंशन, मानगो नगर निगम की परी कुमारी ने राशन कार्ड में नाम जोड़े जाने, लक्ष्मण पाठक ने पंजी 2, खतियान ऑनलाइन संबंधी समस्या संज्ञान में लाया जिसपर अंचलाधिकारी को जांच के बाद यथोचित कार्रावाई का निदेश दिया गया।

पटमदा प्रखंड के बांगुड़दा पंचायत से रामकृष्ण मांझी ने बताया कि केसीसी के तहत हुए ऋण माफी योजना का लाभ नहीं मिल पा रहा है। इस पर उनके खाता व अन्य सम्बन्धित आवश्यक जानकारी ली गई तथा बताया गया की जिला कृषि कार्यालय से उनको इस मामले पर संपर्क किया जाएगा।

शिकायत निवारण कार्यक्रम में जनसमस्याओं से संबंधी जितने भी मामले आए सभी को लेकर संबंधित विभागीय पदाधिकारी को जांचोपरांत कृत कार्रवाई से शिकायत निवारण कोषांग में प्रतिवेदन समर्पित करने का निदेश दिया गया। जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त ने कहा कि इस कार्यक्रम में ग्रामीणों की भागीदारी बढ़ाते हुए समस्याओं का ऑन स्पॉट समाधान करने का प्रयास जिला प्रशासन द्वारा किया जा रहा ताकि आम जनता अपने पंचायत में ही बैठकर समस्याओं का निराकरण करा सकें तथा सरकार की योजनाओं का लाभ ले सके।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Copyright © All rights reserved. | Newsphere by AF themes.