June 28, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

देशभर में अग्निपथ योजना के भारी विरोध के बाद केंद्र ने किया बदलाव : 23 साल की उम्र तक भर सकेंगे फॉर्म

1 min read

मिरर मीडिया : केंद्र की अग्निपथ योजना के विरोध में देशभर के कई क्षेत्रों में भारी विरोध और प्रदर्शन को देखते हुए अग्निवीरों के लिए अधिकतम आयु सीमा सिर्फ 21 वर्ष को बढ़ाते हुए 23 साल कर दी है। चूंकि सेना में दो साल से भर्ती नहीं हुई है, लिहाजा 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती में एकमुश्त दो साल की छूट दी गई है।

गौरतलब है कि छात्र इस योजना के तहत पेंशन खत्म करने को लेकर विरोध कर रहे हैं। इसके अलावा छात्र इस बात को लेकर भी विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं कि अग्निवीरों के लिए अधिकतम आयु सीमा सिर्फ 21 वर्ष है। अब रक्षा मंत्रालय ने फैसला किया है कि इस साल भर्ती प्रक्रिया में एकमुश्त दो साल की छूट दी जाएगी। यानी अभ्यर्थी इस साल 23 साल की उम्र तक फॉर्म भर सकेंगे।

इस प्रकार अग्निपथ भर्ती प्रक्रिया 2022 के लिए 23 साल तक के युवा आवेदन कर सकते हैं। हालांकि अग्निपथ योजना के तहत साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच के युवा ही आवेदन करने के योग्य हैं लेकिन इस साल 23 साल तक के युवा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। उन्हें दो साल की एकमुश्त छूट दी गई है। अग्निपथ योजना की शुरुआत प्रक्रिया के दौरान सशस्त्र बलों में सभी नए रंगरूटों के लिए प्रवेश आयु 17 ½ से 21 वर्ष निर्धारित की गई है। लेकिन इस साल एकमुश्त दो साल की छूट के साथ 23 साल तक के युवा फॉर्म भर सकेंगे।

गौरतलब है कि सरकार ने सेना में भर्ती के लिए अब चार साल की अल्पकालिक नौकरी की प्रक्रिया की शुरुआत की है। इसके तहत इस साल 46 हजार सैनिकों की भर्ती की जाएगी। इस चार साल की अवधि के दौरान छह माह का प्रशिक्षण दिया जाएगा। 4 साल के बाद कुछ रंगरूटों को सेना में स्थायी पद मिलेगा जबकि ज्यादातर की सेना में सेवा समाप्त हो जाएगी। जिनकी सेवा समाप्त होगी, उनके लिए सरकार ने कई तरह के अवसरों में रियायत देने की घोषणा की है।

अगर वे आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं तो उन्हें 12वीं का सर्टिफिकेट दिया जाएगा। इसके अलावा अगर वे नौकरी करना चाहते हैं तो उन्हें केंद्र और राज्य सरकार के पुलिस बल में छूट मिलेगी। इसके अलावा अगर वे खुद का रोजगार करना चाहते हैं तो उन्हें बैंक कम ब्याज दर पर लोन देगा।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.