Homeराज्यJamshedpur Newsलगातार हो रही बारिश से जनजीवन त्रस्त, खतरे के निशान की नजदीक...

लगातार हो रही बारिश से जनजीवन त्रस्त, खतरे के निशान की नजदीक खरकई, अलर्ट पर जिला प्रशासन

जमशेदपुर : पूर्वी सिंहभूम जिला में पिछले तीन दिनों से लगातार हो रही बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन अलर्ट मोड पर है। खरकई नदी में लगातार बढ़ रहे जलस्तर तथा खतरे के निशान के नजदीक पहुंचने के कारण उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री द्वारा सभी बीडीओ, सीओ व नगर निकायों को जरूरी एहतियातन कदम उठाने के निर्देश दिए गए हैं। वर्तमान में खरकई का वॉटर लेवल 128.90 है जो खतरे के निशान 129.00 से मात्र .10 ही कम है।

उपायुक्त द्वारा बारिश के कारण जमशेदपुर शहर से होकर गुजरने वाली स्वर्णरेखा व खरकई नदियों के तटीय क्षेत्रों में जानमाल का कोई नुकसान नहीं हो इसको लेकर सभी तटीय क्षत्रों में रहने वाले लोगों को माइकिंग के द्वारा लगातार अलर्ट करने तथा नदी किनारे तरफ नहीं जाने को लेकर आगाह करते रहने का निर्देश दिया गया है।

उपायुक्त ने कहा कि निचले क्षेत्र में नदी का पानी घुसने पर तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को चिन्हित आश्रय गृह में भेजना सुनिश्चित करें। लाइफ सेविंग जैकेट, नाव, मेडिकल किट आदि के मुकम्मल इंतजाम के निर्देश दिए गए हैं। ताकि आकस्मिक स्थिति में ऊहापोह की स्थिति नहीं रहे। कदमा, बागबेड़ा, भुइयांडीह, कल्याणनगर, शास्त्रीनगर, मानगो, जुगसलाई आदि में नदी के तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोगों से भी सतर्क रहने की अपील की गयी है। उपायुक्त ने कहा कि जानमाल की सुरक्षा सर्वोपरी है। ऐसे में लोगों से विशेष अपील है कि प्रशासन द्वारा दिये जा रहे दिशा निर्देशों का अनुपालन अवश्य करें।

वहीं तेज बारिश की वजह से कई इलाकों में भारी जलजमाव हो गया है। पूरा जनजीवन अस्त व्यस्त नजर आ रहा है। बारिश के चलते शहर की कई सड़कें जलमग्न हो गई है। घरों में पानी भर गया है। निचले इलाकों में सबसे ज्यादा परेशानी है। भारी बारिश के चलते शहर के अनेक निचली बस्तियों में पानी भर गया है। भुइयांडीह, जुगसलाई, कदमा शास्त्री नगर, मानगो के कई घरों में पानी घुस गया है।

Most Popular