August 18, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

कोयले के अवैध उत्खनन के दौरान मलबे में दबने से फिर एक की गई जान : बिखरे पड़े हैं मांस के टुकड़े और खून के छींटे

1 min read

मिरर मीडिया : धनबाद में अवैध कोयला खनन के दौरान होने वाली मौतों का सिलसिला नहीं रुक रहा है। आए दिन कहीं ना कहीं चाल धंसने से मौत की खबर सामने आ रही है। जबकि ना ही बीसीसीएल प्रबंधन ही कोई सख्त कदम उठा रहा है और ना ही जिला प्रशासन। लिहाजा कोयले के काले खेल में जान भी जा रही है और नुकसान भी हो रहा है। इसी क्रम में ब्लॉक दो उत्खनन परियोजना क्षेत्र में शुक्रवार सुबह अवैध उत्खनन के दौरान मलबे में दब जाने से एक व्‍यक्ति की मौत हो गई। इस दौरान हादसे में कई लोग बाल-बाल बचकर मौके से भाग गए। घटना बाघमारा और खरखरी ओपी के सीमा क्षेत्र की बताई जा रही है।

फिलहाल घटनास्थल पर मांस के कई टुकड़े पड़े हैं। जहां-तहां पड़े खून के छींटे भीषण हादसे की गवाही दे रहे हैं। कई जगहों कोयले से भरी और खाली बोरियां, टोकरी, गैलन में भरा पानी आदि भी घटनास्‍थल पर मौजूद है। मृतक हादसे में मारे गए युवक की पहचान दशरथ रवानी के रूप में हुई है। वह बांसजोड़ा का रहने वाला था।

बताया जाता है कि परियोजना क्षेत्र में दर्जनों लोग अवैध खनन में लगे हुए थे। इस बीच उपर से एक बड़ा चट्टान गिर गया, जिसके नीचे दबने से दशरथ रवानी की मौत हो गई। हादसे के बाद अफरा-तफरी मच गई। पलक झपकते  ही पूरे इलाके में यह खबर फैल गई। इस दौरान आस पास के गांवों से से भी काफी संख्या में लोग मौके पर जमा हो गए। काफी मशक्कत कर मलबे से क्षत-विक्षत हालत में शव को निकाला।  हालांकि पुलिसिया कार्रवाई के डर से लोग शव को लेकर भाग निकले।

हादसे के बाद करीब दो घंटे तक सबूत मिटाने का खेल चलता रहा, लेकिन ना तो पुलिस मौके पर पहुंची और ना ही बीसीसीएल प्रबंधन के लोग। वहीं घटनास्‍थल पर मौजूद कुछ सफेदपोश मोबाइल से घटनास्‍टल की तस्‍वीर लेने से लोगों को रोकते नजर आए। स्‍थानीय जनप्रतिनिधि भी घटनास्‍थल पर जमे थे।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.