May 26, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

अंतर्राज्यीय बॉर्डर पर चेकनाका सक्रिय, लोगों के आवागमन, अवैध शराब या नगदी को लेकर बरती जा रही विशेष चौकसी : एसएसपी

1 min read

जमशेदपुर: त्रिस्तरीय पंचायत (आम) निर्वाचन-2022 के प्रथम चरण के मतदान को लेकर जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) विजया जाधव व वरीय पुलिस अधीक्षक डॉ. एम तमिल वणन द्वारा समाहरणालय सभागार में प्रेस वार्ता को संबोधित किया गया। जिला निर्वाचन पदाधिकारी (पंचायत) ने बताया कि निष्पक्ष, पारदर्शी व भयमुक्त वातावरण में चुनाव कार्य संपन्न कराने को लेकर जिला प्रशासन द्वारा सभी आवश्यक तैयारियां की गई हैं। सभी जिलेवासियों से उन्होने अपील करते हुए कहा कि निर्भिक होकर सभी अपने मतदान के अधिकार का उपयोग करें, अपने नजदीकी केन्द्र पर जाकर मतदान अवश्य करें, सुदृढ़ प्रजातंत्र के लिए जन जन की सहभागिता जरूरी है।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी(पंचायत) विजया जाधव ने बताया कि चुनाव कार्य के सतत निगरानी व सफल संचालन के लिए जिला स्तर पर समाहरणालय में एक कंट्रोल रूम तथा एक अन्य कंट्रोल रूम घाटशिला अनुमंडल कार्यालय में स्थापित किया गया है। उन्होने बताया कि प्रथम चरण में पूर्वी सिंहभूम जिला अंतर्गत चार प्रखंड घाटशिला, मुसाबनी, डुमरिया व गुड़ाबांदा में चुनाव होना है जिसके लिए पोलिंग पार्टियां 13 मई को सुबह 8 बजे से कॉपरेटिव कॉलेज स्थित डिस्पैच सेंटर से रवाना की जाएंगी। प्रथम चरण का मतदान 14 मई(सुबह 7 बजे से अपराह्न 3 बजे तक) तथा मतगणना 17 मई को होगी। प्रथम चरण के चुनाव के लिए घाटशिला प्रखंड में 262, मुसाबनी 210, डुमरिया 124 तथा गुड़ाबांदा प्रखंड के 86 मतदान केन्द्रों पर कुल 268831 मतदाता (132421 पुरूष मतदाता, 136410 महिला मतदाता) अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। प्रथम चरण के मतगणना के लिए बज्रगृह व मतगणना केन्द्र के रूप में जे.सी हाई स्कूल घाटशिला चिन्हित है। मतदान कर्मियों के आवागमन के लिए 150 बड़े तथा 100 छोटे वाहन उपयोग में लाये जाएंगे। प्रथम चरण के लिए मतपत्रों के विखंडीकरण का कार्य पूर्ण कर लिया गया है। कुल 682 मतदान केन्द्रों के लिए 1500 बैलेट बॉक्स का वितरण किया जाएगा। कार्मिक द्वारा तीसरा रेंडमाइजेशन आज पूर्ण किया गया। चुनाव का प्रचार प्रसार 12 मई अपराह्न 3 बजे से निषेध है। मेडिकल प्लान बनाते हुए सभी कलस्टर प्वाइंट पर मेडिकल ऑफिसर व पारामेडिकल स्टाफ की प्रतिनियुक्ति करते हुए एंबुलेंस व ममता वाहन टैग किए गए हैं। सभी सीएचसी व दुर्गम क्षेत्र के मतदान केन्द्रों के लिए एंटी वेनम इंजेक्शन की व्यवस्था की गई है। उत्पाद विभाग द्वारा 16 लाख रुपये मूल्य से ज्यादा का अवैध शराब जब्त किया गया है। कुल अभियोग 68 जिसमें 6 सन्धानित, 60 फरार, 2 को जेल व सन्धानित राशि 45,000 है।

वरीय पुलिस अधीक्षक डॉ. एम तमिल वणन ने अपने संबोधन में कहा कि शांतिपूर्ण चुनाव कार्य संपन्न कराने को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह सजग है। सभी मतदान केन्द्रों में पर्याप्त संख्या में जिला पुलिस बल व होमगार्ड की प्रतिनियुक्ति रहेगी वहीं अतिसंवेदनशील मतदान केन्द्रों व कलस्टर में आवश्कता के अनुुुसार पारा मिलिट्री फोर्स की भी तैनाती रहेगी। आपात स्थिति में emergency evacuation plan के लिए प्रत्येक प्रखण्ड व कलस्टर में हैलिपेड के लिए स्थल चिन्हित किया गया है। उन्होने कहा कि शांतिपूर्ण निर्वाचन कार्य संपन्न कराने के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्य़वस्था रहेगाी, कुल 1400 पुलिस बल की तैनाती की गई है। ग्रामीण क्षेत्र के सभी आर्म्स लाइसेंस का सत्यापन कार्य पूर्ण कर लिया गया है। 320 को वारंट तथा 1200 से ज्यादा लोगों को नोटिस सर्व किया गया है। पुलिस विभाग व उत्पाद विभाग द्वारा अवैध शराब विक्रेताओं के विरूद्ध लगातार संयुक्त छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। अंतर्राज्यीय बॉर्डर पर चेकनाका सक्रिय हैं, आदर्श आचार संहिता के उल्लंघन के 1 मामले में कार्रवाई की गई है तथा चुनाव लड़ रहे दो प्रत्याशियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया है जिसमें एक मुखिया प्रत्याशी तथा एक जिला परिषद प्रत्याशी शामिल हैं।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.