August 18, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

जनता दरबार में 52 आवेदन, 16 विभागों ने लगाया स्टॉल, जनकल्याणकारी योजनाओं की दी जानकारी

1 min read

जमशेदपुर : उपायुक्त विजया जाधव का साप्ताहिक जनता दरबार आज अनुमंडल कार्यालय, घाटशिला में आयोजित हुआ। जनता दरबार में विधायक घाटशिला रामदास सोरेन, प्रखंड प्रमुख सुशीला टुडू, उप प्रमुख गोपाल कृष्ण अग्रवाल, जिला परिषद सदस्य श्रीमती देवयानी मुर्मू, जिला परिषद सदस्य सुभाष सिंह अन्य जिला परिषद सदस्यगण तथा मुखियागण समेत जिला प्रशासन के वरीय पदाधिकारी, विभागीय पदाधिकारी व प्रखड के पदाधिकारी तथा अनुमंडल क्षेत्रान्तर्गत विभिन्न प्रखंडों के बड़ी संख्या में आम जन शामिल हुए।

जनता दरबार में आए लोगों से जिला उपायुक्त ने बारी-बारी से मुलाकात कर उनकी शिकायतों व समस्याओं को सुना तथा तत्काल संबंधित विभागीय पदाधिकारी को आवेदन आगे बढ़ाते हुए उचित कार्रवाई के निर्देश दिए। इस दौरान कुल 16 विभागों के स्टॉल लगाकर आम जनता को सरकार के जनकल्याणकारी योजनाओं की जानकारी दी गई। सोना सोबरन धोती साड़ी योजना के तहत कुल 112 सबर व अन्य आदिम जनजाति परिवारो के बीच धोती व लुंगी-साड़ी का वितरण किया गया। सामाजिक सुरक्षा के तहत मुख्यमंत्री राज्य वृद्धा पेंशन के 5, निराश्रित महिला पेंशन के 5 तथा अन्य 122 लोगों को विभिन्न पेंशन योजना के तहत स्वीकृति आदेश प्रदान किया गया। कल्याण विभाग द्वारा 3 लोगों के बीच वन पट्टा वितरण तथा आपदा विभाग से 27 लोगों को आपदा मुआवजा राशि प्रदान किया गया। वहीं जेएसएलपीएस द्वारा कम्यूनिटी इंवेस्टमेंट फंड के तहत 16 महिला व सखी मंडल को कुल 8 लाख रूपए चेक के माध्यम से वितरित किया गया जो उनके संबंधित बैंक खाते में डीबीटी किया जाएगा।

इस मौके पर प्राप्त कुल 52 आवेदनों की संख्या में से मनरेगा 1, सामाजिक सुरक्षा पेंशन 5, पीएम आवास 5, राजस्व (सीमांकन व नामांतरण) विवाद 5, जन्म व जाति प्रमाण पत्र 3, वन पट्टा 2, आंगनबाड़ी केन्द्र की मांग के लिए 3, स्वास्थ्य विभाग 1, बिजली विभाग 1, सड़क से संबंधित 5, प्राकृतिक आपदा 3, नीलाम पत्र 1, शिक्षा विभाग 7, कृषि विभाग 1 तथा आधार सेंटर पर कुल 5 नए आधार कार्ड बनाने के लिए आवेदन प्राप्त हुए।

इस मौके पर आम जनता को संबोधित करते हुए विधायक घाटशिला रामदास सोरेन ने कहा कि सरकार लोगों के हित में कई जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन कर रही है, लोगों को जागरूक होते हुए अपने अधिकार को पाना है तथा योजनाओं का लाभ उठाना है। उन्होने कहा कि ऐसा मौका कम मिलता है जब एक जगह जिले के पदाधिकारी एक साथ मौजूद रहते हुए एक छत के नीचे लोगों की समस्याओं को सुनते हैं, ऐसे में आम नागरिकों के लिए यह एक अच्छा अवसर है, जहां वे सीधे अपनी समस्याओं से वरीय पदाधिकारियों को अवगत कराते हुए उसका निराकरण पा सकते हैं। उन्होने कहा कि गांव, गरीब किसान के हित में कई योजनाएं संचालित की जी रही हैं, लोग इसका लाभ उठायें।

उपायुक्त विजया जाधव ने कहा कि जनता दरबार के माध्यम से प्रशासन का प्रयास होता है कि आम जनता और हमारे बीच की दूरियां घटे तथा लोगों को अपने आवेदन लेकर बिना वजह सरकारी कार्यालयों का चक्कर नहीं लगाना पड़े। इस तरह के आयोजन से लोगों से रूबरू होने तथा क्षेत्र की समस्याओं को जानने का भी अच्छा अवसर मिलता है, । जनता दरबार में उमड़ी लोगों की भीड़ को देखते हुए उन्होने कहा कि सभी पदाधिकारी जब एक साथ मौजूद होते हैं तो प्राप्त आवेदनों के निष्पादन में भी तेजी आती है। उन्होने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कैम्प में आए हैं तो अपने संबंधित शिकायतों व समस्याओं के आवेदन जमा करने के साथ-साथ हेल्थ चेकअप जरूर कराये। साथ ही सरकार की कई अन्य जनकल्याणकारी योजनाओं जिनका लाभ आपको नहीं मिल रहा। उसके बारे में भी जानकारी प्राप्त करते हुए अपने संबंधित प्रखंड मुख्यालयों में आवेदन जमा करे। जनता दरबार में लोगों से मिलने के बाद जिला उपायुक्त, विधायक घाशिला, विधायक बहरागोड़ा, उप विकास आयुक्त समेत अन्य पदाधिकारियों व जनप्रतिनधियों ने अनुमंडल कार्यालय परिसर में पौधारोपण कर लोगों को पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूकता लाने के संदेश दिया।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published.