HomeधनबादDhanbadJGLCCE 2023: निष्पक्ष और शांतिपूर्ण परीक्षा के लिए धनबाद पुलिस अलर्ट, 540...

JGLCCE 2023: निष्पक्ष और शांतिपूर्ण परीक्षा के लिए धनबाद पुलिस अलर्ट, 540 से अधिक पुलिस बल रहेंगे तैनात

मिरर मीडिया संवाददाता धनबाद: झारखंड सामान्य स्नातक योग्यताधारी संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (JGLCCE 2023) को कदाचार मुक्त, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए धनबाद पुलिस ने व्यापक सुरक्षा इंतजाम किए हैं। वरीय पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) हृदीप पी जनार्दनन ने इस संबंध में विशेष दिशा-निर्देश जारी किए हैं, जिससे परीक्षा के दौरान सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद रहे।

सख्त निगरानी में आवासन स्थल:

बाहर से आने वाले परीक्षार्थियों के ठहरने के लिए होटलों, लॉज, रिसॉर्ट और गेस्ट हाउसों पर कड़ी निगरानी रखी जा रही है। इन स्थलों पर पुलिस की नियमित चेकिंग के निर्देश दिए गए हैं, ताकि किसी भी अवांछित व्यक्ति का प्रवेश रोका जा सके। इसके अलावा, सुरक्षा बलों की भी तैनाती की गई है।

सीसीटीवी और जैमर से सुसज्जित होंगे परीक्षा केंद्र:

परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरों की मदद से अंदर और बाहर की गतिविधियों पर सख्त नजर रखी जाएगी। केंद्रों पर जैमर भी लगाए गए हैं ताकि किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का गलत इस्तेमाल न हो सके और परीक्षा निष्पक्ष तरीके से संपन्न हो।

फ्रिस्किंग के जरिए होगी कड़ी जांच:

परीक्षा केंद्रों में प्रवेश करने से पहले परीक्षार्थियों की सख्त जांच (फ्रिस्किंग) की जाएगी, जिसमें घड़ियों और चश्मों की भी जांच शामिल होगी। मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा। इसके साथ ही, परीक्षा के दौरान किसी भी परीक्षार्थी को केंद्र से बाहर जाने की अनुमति नहीं होगी।

यातायात और सुरक्षा के विशेष इंतजाम:

परीक्षार्थियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए जिले में यातायात व्यवस्था को सुचारू रखने के लिए भी खास इंतजाम किए गए हैं। भीड़भाड़ वाले इलाकों और व्यस्त सड़कों पर अतिरिक्त पुलिस बल तैनात किया गया है। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंडों पर भी सुरक्षा बढ़ा दी गई है, जबकि जीआरपी और आरपीएफ के साथ समन्वय कर ट्रेनों की निगरानी भी सुनिश्चित की जा रही है।

सोशल मीडिया और अफवाहों पर कड़ी नजर:

धनबाद पुलिस का साइबर सेल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर पैनी नजर रखे हुए है ताकि किसी भी प्रकार की अफवाह फैलने से रोकी जा सके। भ्रामक संदेशों को रोकने के लिए त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया गया है।

परीक्षा केंद्रों के 100 मीटर दायरे में धारा 144 लागू:

परीक्षा केंद्रों के 100 मीटर के दायरे में भीड़भाड़ रोकने के लिए धारा 144 लागू की गई है। इसके साथ ही, “The Jharkhand Competitive Examination (Measures for Prevention and Redressal of Unfair Means in Recruitment) Bill 2023” के तहत कदाचार के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

540 से अधिक पुलिस बल तैनात:

JGLCCE 2023 परीक्षा को कदाचार मुक्त और शांतिपूर्ण बनाने के लिए 540 से अधिक पुलिस बल तैनात किए गए हैं। परीक्षा समाप्त होने के बाद प्रश्न पत्रों की सुरक्षित सीलिंग और स्ट्रांग रूम तक सुरक्षित पहुंचाने के लिए भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं।

Uday Kumar Pandey
Uday Kumar Pandeyhttps://mirrormedia.co.in
मैं उदय कुमार पाण्डेय, मिरर मीडिया के न्यूज डेस्क पर कार्यरत हूँ।

Most Popular