Homeदेशप्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के मौके पर आयुष्मान भव कार्यक्रम की शुरुआत,...

प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन के मौके पर आयुष्मान भव कार्यक्रम की शुरुआत, स्वास्थ्य मंत्री का बयान देश के अंतिम छोर तक योजनाओं को पहुंचाने का लक्ष्य

देश : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर 17 सितंबर को केंद्र आयुष्मान भव कार्यक्रम शुरू करने जा रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने जानकारी देते हुए कहा है कि इस साल पीएम मोदी के जन्मदिन के अवसर पर हम ‘आयुष्मान भव’ कार्यक्रम शुरू करेंगे, ताकि अंतिम छोर के लोगों समेत हर इच्छित लाभार्थी तक सभी राज्य-संचालित स्वास्थ्य योजनाओं की अधिकतम डिलीवरी सुनिश्चित की जा सके।
केंद्रीय मंत्री ने कहा कि इस कार्यक्रम के दौरान विशेष शिविर लगाए जाएंगे और 60,000 लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड आवंटित किए जाएंगे। उन्होंने कहा, “शिविर लगाए जाएंगे, 60,000 लोगों को हम आयुष्मान भारत कार्ड देंगे। आने वाले दिनों में हम स्वास्थ्य सेवाओं और कार्यक्रमों की बेहतर बनाने के लिए इस कार्यक्रम को और आगे भी चलाएंगे।
मालूम हो कि आयुष्मान भारत – प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य सुरक्षा योजना है। इसमें प्रति लाभार्थी परिवार को प्रति वर्ष 5 लाख रुपये का स्वास्थ्य कवरेज दिया जाता है।
मंडाविया ने यह भी कहा है कि पिछले साल आपने देखा होगा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर हमने ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) के मुद्दे पर जोर दिया था।

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने कहा था कि दुनिया का लक्ष्य है कि साल 2030 तक ट्यूबरक्लोसिस (टीबी) को खत्म करना है, लेकिन भारत का लक्ष्य है कि 2025 के अंत तक टीबी को खत्म कर देना है। पिछले साल लगभग 70,000 लोग नि-क्षय मित्र बने और टीबी रोगियों को गोद लिया, अब इन मित्रों की संख्या बढ़कर एक लाख हो गई है। नि-क्षय मित्र गैर-सरकारी संगठनों, व्यक्तिगत लोगों, राजनीतिक दलों और कॉर्पोरेट क्षेत्र के रूप में है।

Most Popular