HomeधनबादDhanbadउपायुक्त ने कि स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा : आउटसोर्सिंग पर मैन पावर...

उपायुक्त ने कि स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा : आउटसोर्सिंग पर मैन पावर की नियुक्ति करने के निर्देश

संस्थागत प्रसव शत-प्रतिशत पर उपायुक्त ने जाहिर की नाराजगी

बेहतर स्वास्थ्य व्यवस्था प्रदान करना हमारी प्राथमिकता-उपायुक्त

मिरर मीडिया : आज दिनांक 05 अगस्त 2023 को उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी वरुण रंजन की अध्यक्षता में समाहरणालय सभागार में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की गई।

बैठक में उपायुक्त द्वारा पीसीएच, एचएसी, सीएचसी, यूपीएचसी, यूसीएचसी, मेडिकल कॉलेज, सदर अस्पताल, अटल मोहल्ला क्लीनिक, एम्बुलेंस की स्थिति, ओपीडी रिपोर्ट, लैब रिपोर्ट, सीएचओ टैगिंग, आधारभूत संरचना, आंगनबाड़ी केंद्रों की संख्या, एएनएम ,सहीया, डीएमएफटी से स्वीकृत मेडिकल स्टाफ एवं डॉक्टर, स्वास्थ्य केंद्रों के भवनों, निमार्णाधीन भवनों आदि की विस्तृत जानकारी ली गई।

बैठक में उपायुक्त ने नियमित टीकाकरण, मीजल्स रूबैल्ला उन्मूलन, मातृत्व एवं शिशु स्वास्थ्य, एमटीसी सेंटर समेत राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा की। उपायुक्त वरुण रंजन ने गोविंदपुर के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को अपनी रिपोर्ट में और सुधार करने को निर्देशित किया।मातृत्व स्वास्थ्य कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए डीसी ने कहा कि गर्भवतियों का जल्द से जल्द पंजीयन, हाई रिस्क प्रेग्नेंसी का चिन्हांकन करके सभी का लगातार फॉलो अप लेने, संस्थागत प्रसव शत-प्रतिशत करने व सभी का अनिवार्य टीकाकरण करने के निर्देश दिए। उन्होंने विकासखण्ड वार स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा की। साथ ही शिशु स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत एनआरसी में कुपोषित बच्चों को अधिक से अधिक लाभ दिलाने की बात कही।

मेटर्नल हेल्थ के संबंध में उपायुक्त ने गर्भवती महिलाओं के ANC चेकअप का डाटा अपडेट करने का निर्देश दिया। साथ ही जो महिलाएं आस पास के जिलों में जाकर अपना ANC का चेकअप करवा रहीं है उसका भी डाटा अन्य जिलों से समन्वय स्थापित कर लेने की बात कही। इस दिशा में सभी स्वास्थ्य सहिया, एएनएम जीएनएम आदि को एक्टिव रूप से काम करने का निर्देश दिया एवं शत प्रतिशत महिलाओं का एएनसी चेकअप करवाना सुनिश्चित करने की बात कही। उन्होंने कहा कि गर्भवती महिलाओं का ANC चेकअप करवाना उनके स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण है, नजर अंदाज करने पर बच्चे एवं माता के शरीर पर दुष्प्रभाव पड़ने की संभावना हो सकती है।

बैठक में सभी एमओआईसी ने मैन पावर की कमी से उपायुक्त रूबरू करवाया। उपायुक्त ने इस मामले में सिविल सर्जन को आउटसोर्सिंग पर मैन पावर की नियुक्ति करने को निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व्यवस्था में जिले में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। जो भी स्वास्थ्य कर्मी कार्य को नहीं करते हैं वैसे कर्मियों पर कार्रवाई करते हुए सैलरी रोके।

उपायुक्त द्वारा मिशन इंद्रधनुष 5.0 टीकाकरण अभियान को लेकर अब तक की गई तैयारियों का समीक्षा किया गया। इस दौरान उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को अभियान को लेकर सभी स्तरों पर आपसी समन्वय के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्य में किसी प्रकार की चूक ना होने पाए। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान टीकाकरण से वंचित गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को विशेष तौर पर लाभान्वित किया जाएगा।

इस दौरान पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से डब्लूएचओ के डॉ अमित तिवारी के द्वारा अब तक की तैयारियों के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। उन्होंने बताया कि मिशन इंद्रधनुष 5.0 का आयोजन 03 चरणों में किया जाएगा। जिसमें प्रथम चरण 7 से 12 अगस्त 2023, द्वितीय चरण 11 से 16 सितंबर 2023 तथा तृतीय चरण 9 से 14 अक्टूबर 2023 तक चलेगा। प्रत्येक चरण 6-6 दिन तक चलेगा। जिसमे नियमित टीकरण दिवस भी शामिल है। उक्त तीनों चरणों में टीकाकरण हेतु चिन्हित लाभार्थियों का रजिस्ट्रेशन एवं टीकाकरण यू विन एप के माध्यम से किया जाएगा।

मौके पर सिविल सर्जन डॉक्टर चंद्रभानु प्रतापन, डब्ल्यूएचओ से डॉक्टर अमित तिवारी, डीआरसीएचओ, समेत सभी एमओआईसी, कार्यक्रम पदाधिकारी एवं कर्मी मौजूद रहे।

Uday Kumar Pandey
Uday Kumar Pandeyhttps://mirrormedia.co.in
मैं उदय कुमार पाण्डेय, मिरर मीडिया के न्यूज डेस्क पर कार्यरत हूँ।

Most Popular