December 7, 2022

Mirrormedia

Jharkhand no.1 hindi news provider

पोटका में ‘जनता दरबार’, 26 विभागों के लगे स्टॉल, सुनी गई लोगों की समस्याएं, 4 महिला समूहों को 8 लाख रूपए की ऋण राशि, दो युवाओं को मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना का मिला लाभ

1 min read

जमशेदपुर : जिला प्रशासन की ओर से पोटका प्रखंड मुख्यालय परिसर में जनता दरबार का आयोजन किया गया। जनता दरबार में सांसद जमशेदपुर विद्युत वरण महतो, जिला उपायुक्त विजया जाधव सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि, जिला व प्रखंड के सभी विभागों के पदाधिकारी व प्रखंड तथा अंचल के कर्मचारी उपस्थित रहे। जनता दरबार में दूर दराज गांवों से सैकड़ों ग्रामीण पहुंचे व एक-एक कर सभी ने अपनी समस्याएं रखी। इनमें कुछ समस्याओं का तुरंत निदान कर दिया गया तो शेष को सूचीबद्ध करते हुए समयबद्ध रूप से निष्पादन को लेकर आश्वस्त किया गया। नागी मुर्मू ने स्वास्थ्य केन्द्र का विस्तार करते हुए चिकित्सीय सुविधाओं में बढोतरी की मांग रखी, हल्दीपोखर की सबीना खातून ने बिजली संबंधी समस्या, तेंतलापोड़ा के शिवचरण हांसदा ने पंचायत में विकास कार्यों के क्रियान्वयन में बिचौलियो के हावी होने से उत्पन्न हो रही बाधा, तेंतलापोड़ा में ही कुछ सबर परिवारों का आधार नहीं होने की समस्या एक ग्रामीण ने रखी जिसको लेकर कैम्प आयोजित कर समस्या के निदान को लेकर आश्वस्त किया गया। धीरौल के बुधिया भूमिज ने पीएस आवास की स्वीकृति, जामदा गांव के प्रकाश सोनी ने पीएम आवास का जीओ टैग के बाद आगे की कार्रवाई, उत्तम कुमार सिंह ने जमीन संबंधी समस्या, जुड़ी पंचायत में खराब चापाकल तथा पावरू टोला भिलाईटांड में खराब जलमीनार समेत अन्य 30 से ज्यादा ग्रामीणों ने जमीन, आवास, शौचालय, सड़क मरम्मतीकरण, पेयजल की समस्या को सांसद व पदाधिकारियों के समक्ष रखा। जिसपर जांच के बाद समुचित कार्रवाई को लेकर आश्वस्त किया गया।

जनता दरबार में सांसद विद्युतवरण महतो ने कहा कि सरकार की यह अच्छी पहल है। ऐसे मौकों पर केंद्र और राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के प्रचार प्रसार के साथ क्रियान्वयन भी किया जाता है। उन्होंने कहा कि जनता दरबार में ग्रामीणों ने बड़ी शालीनता से बिजली, स्वास्थ्य, सड़क, शिक्षा व पेयजल जैसी मूलभूत समस्याओं को उठाया है। सांसद ने कहा कि केंद्रीय मंत्री तथा संसद में मामला रखते हुए जिला के लिए 80 हजार आवास प्लस स्वीकृत कराया गया है। बिजली की निरंतर उपलब्धता के लिए नए ग्रीड और सब स्टेशन बनाने का काम किया जा रहा है। जिला के लिए 372 सड़क निर्माण व मरम्मत की मांग केंद्र से किया गया है। इनमें 64 सड़क का निविदा हो चुका है, शेष का चरणबद्ध तरीके से निर्माण व मरम्मत होगा। केन्द्र और राज्य सरकार के संयुक्त खर्च से मेगा वृहद जलापूर्ति योजना से हरेक घरों तक नल का जल पहुंचेगा। 36 हजार घरों में शुद्ध पेयजल उपलब्ध होगा। स्वास्थ्य क्षेत्र में सुविधाएं बढ़ेगी। पोटका और डुमरिया प्रखंड के लिए नया सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भवन बनेगा।

उन्होंने कहा कि जनता दरबार का उद्देश्य ग्रामीण जन समस्याओं का त्वरित निष्पादन तथा सरकार द्वारा संचालित सभी महत्वाकांक्षी व जनकल्याणकारी योजनाओं को प्रत्येक सुयोग्य लाभुकों तक लाभ पहुंचाना रहा। मौके पर 3 दिव्यांगजनों को व्हील चेयर, 1 लाभुक को ट्राईसाइकिल व 3 लोगों को श्रवण यंत्र प्रदान किया गया। प्रधानंमत्री मातृ वंदना योजना के तहत 5 लाभुकों को 5-5 हजार रूपए की सहयोग राशि, 1 लाभुक को वन पट्टा, सड़क दुर्घटना में मृत 5 लोगों के परिजनों को 1-1 लाख रूपए की सहायता अनुदान राशि, 5 लाभुकों को राशन कार्ड, 6 लाभुकों को पेंशन स्वीकृति, 4 महिला स्वयं सहयाता समूहों को 8 लाख रूपए की ऋण राशि, 3 लाभुकों को केसीसी, मुख्यमंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत पहली किश्त के रूप में 2 लाभुकों को 25-25 हजार रूपए सहित अन्य कई योजनाओं का लाभ ग्रामीणों को दिया गया।

Share this news with your family and friends...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed